rahul gandhi makes jam with sonia gandhi
rahul gandhi makes jam with sonia gandhi

साल 2023 का आखिरी दिन 31 दिसंबर को राहुल गांधी ने अपने नाम कर लिया. हालांकि यह कोई राजनीति नहीं, बल्कि हल्की फुल्की खिंचाई रही. साल का अंतिम दिन वायनाड सांसद राहुल गांधी ने अपनी मां और कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ बिताया. उन्होंने बागीचे से संतरे तोड़े और उसका मुरब्बा बनाया. इसमें सोनिया गांधी उनकी हेल्प करते हुए दिख रही हैं. इसका वीडियो खुद राहुल गांधी ने यूट्यूब पर शेयर किया है. 5 मिनट के इस वीडियो में दोनों को कांच के जार में मुरब्बा भरते देखा जा सकता है. इन जारों पर एक टैग लगा है, जिसमें लिखा है- विद लव, सोनिया एंड राहुल.

बीजेपी के लोग चाहें तो उन्हें ये मिल सकता है..

राहुल गांधी के इस वीडियो में राहुल और सोनिया के बीच हल्की फुल्की मजाक भी देखी जा सकती है. वीडियो में एक ऐसा क्षण भी है जब राहुल सोनिया से कहते हैं कि अगर बीजेपी के लोग चाहें तो उन्हें ये जैम मिल सकता है. इस पर सोनिया मजाक में कहती हैं कि वे इसे हम पर वापस फेंक देंगे. बाद में राहुल गांधी कहते हैं कि इसे हम वापस ले लेंगे. यह वीडियो सोनिया गांधी के बंगले का है. सरकारी बंगला छिनने के बाद से राहुल गांधी इसी बंगले में सोनिया के साथ रह रहे हैं.

राहुल जिद्दी लेकिन ये प्रियंका की रेसिपी

सांसद राहुल वीडियो में कहते हैं कि यह उनकी बहन प्रियंका की रेसिपी है. प्रियंका ने ही इस रेसिपी को ढूंढा और उसमें सुधार किया. वे बस इसे बना रहे हैं. ये उनकी मां सोनिया का फेवरेट जैम है. राहुल यह भी बताते हैं कि फैमिली में सबसे अच्छी कुक उनकी नानी हैं, जिन्होंने गांधी परिवार के कश्मीरी रिश्तेदारों से कई व्यंजन सीखे. इस पर सोनिया कहती हैं कि आप ब्रिटेन या अन्य जगहों पर खाने से तालमेल नहीं बिठा सकते. जब मैं यहां आई तो मुझे तालमेल बिठाने में समय लगा. उन्हें भारतीय स्वादों विशेषकर मिर्च और हरे धनिये के साथ तालमेल बिठाने में समय लगा.

यह भी पढ़ें: ‘मुस्लिम होते हैं रामलीला के सभी पात्र’! दिल छू लेगा सुधांशु त्रिवेदी का तर्क भरा ये वीडियो

वहीं सोनिया गांधी ने ये भी बताया कि राहुल की जिद उन्हें बहुत परेशान करती है. वे खुद भी बहुत जिद्दी हैं. राहुल की एक खूबी भी है, जो उन्हें सबसे ज्यादा पसंद है कि राहुल बहुत केयरिंग हैं.

इस साल कई सारे करतब सीखे हैं राहुल गांधी ने

वायनाड से सांसद और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने साल 2023 में कई सारे करतब सीखे हैं. राहुल ने सितंबर में राजद सुप्रीमो लालू यादव से बिहार का प्रसिद्ध चंपारण मटन बनाना सीखा था. राहुल ने अपने यूट्यूब चैनल पर इसका वीडियो शेयर कर लिखा था कि लालू राजनीतिज्ञ हैं, ये तो सभी जानते हैं लेकिन उनकी छुपी हुई एक और कला है- खाना बनाना.

 इस महीने में राहुल गांधी दिल्ली के कीर्तिनगर फर्नीचर मार्केट जा पहुंचे और यहां बढ़ई कामगारों से कुर्सी बनाना सीखा. उन्होंने लकड़ी पर आरी और रंदा चलाया और कारखाने में काम कर रहे कर्मचारियों से बातचीत करके उनका हाल-चाल भी जाना. इससे पहले वे दिल्ली के आनंद विहार ISBT पहुंचे और यहां उन्होंने कुली की लाल यूनिफॉर्म पहन सिर पर सामान ढोने लगे.

 हरियाणा के सोनीपत में किसानों के साथ खेतों में धान की रोपाई और ट्रैक्टर चलाकर खेत की जुताई करना भी सीख गए जबकि दिल्ली के एक गैरेज में पहुंचकर बाइक में स्क्रू ड्राइवर से पेच कसते दिखाई दिए. अंबाला से चंडीगढ़ का 50 किमी का सफर ट्रक से तय करने के बाद बेंगलुरु में एक डिलीवरी बॉय के स्कूटर की सवारी करते हुए भी दिखाई दिए. कुल मिलाकर देखा जाए तो साल 2023 राजनीतिक लिहाज से अच्छा नहीं रहा लेकिन राहुल गांधी को मल्टी टेलेंटेड काम करते हुए कई बार सड़कों पर देखा गया.

Leave a Reply