rahul gandhi
rahul gandhi

तेलंगाना में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रही एक छात्रा के आत्महत्या करने को लेकर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने भारत राष्ट्र समिति (BRS) सरकार पर जमकर हमला साधा है. इतना ही नहीं, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने इस आत्महत्या नहीं बल्कि हत्या बताया. राहुल गांधी ने कहा कि यह आत्महत्या नहीं, बल्कि युवाओं के सपनों और आकांक्षाओं की हत्या है. इससे पहले एक छात्रा ने प्रतियोगी परीक्षा स्थगित होने के चलते अवसाद में आकर राज्य की राजधानी हैदराबाद के अशोक नगर में हॉस्टल में पंखे से लटककर सुसाइड कर लिया था. छात्रा की मौत पर लोगों ने विरोध प्रदर्शन भी किया. इस मामले में बीजेपी ने भी सत्तारूढ़ बीआरएस सरकार पर निशाधा साधा लेकिन राहुल गांधी ने कहा कि यहां बीआरएस और बीजेपी ने तेलंगाना को बर्बाद कर दिया है.

तेलंगाना में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रही छात्रा के मौत के बाद सियासत तेज हो गई है. कांग्रेस ने बीआरएस सरकार पर भर्ती परीक्षा आयोजित करने में विफल होने का आरोप लगाया है. इसी कड़ी में राहुल गांधी ने सोशल मीडिया पर किए गए एक पोस्ट में लिखा, ‘हैदराबाद में एक छात्रा की आत्महत्या का समाचार अत्यंत दुखद है. ये आत्महत्या नहीं, हत्या है – युवाओं के सपनों की, उनकी उम्मीदों और आकांक्षाओं की. तेलंगाना का युवा आज बेरोज़गारी से पूरी तरह टूट चुका है. पिछले 10 सालों में BJP रिश्तेदार समिति – BRS और BJP ने मिलकर अपनी अक्षमता से राज्य को तबाह कर दिया है.’

यह भी पढ़ें: ‘सरकार में शामिल होना चाहते हैं बीजेपी और आप के कई बड़े नेता’ डीके का बड़ा दावा

मामले को चुनावी रंग देते हुए राहुल गांधी ने कहा कि पिछले 10 साल में भाजपा रिश्तेदार समिति और भाजपा (BJP) ने मिलकर राज्य को बर्बाद कर दिया है. वहीं राहुल ने कहा कि तेलंगाना में अगर कांग्रेस की सरकार सत्ता में आती है तो एक नौकरी कैलेंडर जारी किया जाएगा. हम एक महीने में यूपीएससी की तर्ज पर टीएसपीएससी का पुनर्गठन करेंगे और एक साल के भीतर दो लाख खाली सरकारी पदों को भरेगी. यह एक गारंटी है. तेलंगाना में कांग्रेस की सरकार जॉब कैलेंडर जारी करेगी, एक महीने में UPSC की तर्ज पर TSPSC का पुनर्गठन करेगी और एक साल के भीतर 2 लाख खाली सरकारी पदों को भरेगी – ये गारंटी है.

छात्रा ने हॉस्टल में की खुदकुशी

गौरतलब है कि 23 वर्षीय एक छात्रा ने हैदराबाद के अशोक नगर में अपने हॉस्टल में खुदकुशी कर ली. युवती की मौत से आक्रोशित छात्रों ने विरोध प्रदर्शन भी किया. इससे सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों ने बीआरएस सरकार के खिलाफ जमकर विरोध प्रदर्शन किया. उन्होंने सरकार के खिलाफ नारे भी लगाए. प्रदर्शनकारियों का दावा है कि छात्रा ने नौकरी नहीं मिलने के कारण खुदकुशी की है, क्योंकि हाल ही में ग्रुप -2 का एग्जाम स्थगित कर दिया गया था. हालांकि पुलिस का कहना है कि छात्रा ने आत्महत्या निजी कारणों से किया है.

मौके पर पहुंचे बीजेपी सांसद, कांग्रेस ने जताया दुख

मामले के बाद बीजेपी के लक्ष्मण भी मौके पर पहुंचे. लक्ष्मण ने दावा किया कि उन्होंने महिला के सुसाइड लेटर को सार्वजनिक करने की मांग की थी, लेकिन उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया. बीजेपी सांसद ने बीआरएस सरकार की लापरवाही से प्रभावित महिलाओं और मृतक युवती के लिए न्याय की मांग की. उन्होंने सोशल मीडिया पर बात शेयर करते हुए लिखा, ‘मृतक छात्रा कई महीने से प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रही थी, लेकिन बीआरएस सरकार द्वारा परीक्षाओं को बार-बार रद्द करने और स्थगित करन के कारण उसने खुदकुशी की.’

वहीं, तेलंगाना कांग्रेस के अध्यक्ष ए रेवंत रेड्डी ने सुसाइड पर दुख व्यक्त करते हुए आरोप लगाया कि बीआरएस सरकार भर्ती परीक्षा को ठीक से आयोजित करने में विफल रही है. इससे पहले भी, भाजपा और कांग्रेस ने तेलंगाना राज्य लोकसेवा आयोग द्वारा आयोजित भर्ती परीक्षाओं को प्रश्न पत्र लीक होने को लेकर बीआरएस पर निशाना साधा था. चूंकि तेलंगाना में विधानसभा चुनाव होने को है. ऐसे में कांग्रेस और बीजेपी को सत्तारूढ़ बीआरएस सरकार के खिलाफ एक मुद्दा मिल गया है.

Leave a Reply