img 8834
img 8834

Rajasthan Politics: राजस्थान में नयी सियासत और सरकार की शुरुआत हो चुकी है. राजस्थान में एक बार गहलोत और एक बार वसुंधरा की परिपाटी को समाप्त कर एक नए अध्याय का आरंभ करते हुए भजन लाल शर्मा ने प्रदेश के 14वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण की. उनके साथ साथ दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा ने डिप्टी सीएम की शपथ ली. अब शनिवार को दोपहर 2:15 बजे जयपुर के महारानी कॉलेज में विकसित भारत अभियान की शुरूआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करने वाले हैं. पीएम मोदी वर्चुअल इस अभियान की लॉन्चिंग करेंगे. सीएम ने खुद इस अभियान से आम जन के जुड़ाव के लिए अपील जारी की है.

इस मौके पर मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में भारत विकासशील से विकसित देश बनने की दिेशा में तेजी से अग्रसर हो रहा है. इसी विजन को पूरा करने के लिए चलाई जा रही विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत प्रदेश में सभी लाभार्थियों तक जनकल्याणकारी योजनाओं की पहुंच सनिश्चित की जाएगी.

विकसित भारत संकल्प यात्रा से जनता होगी लाभान्वित

सीएम भजन लाल शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन को पूरा करने के लिए प्रदेश में विकसित भारत संकल्प यात्रा पहुंचाई जाएगी. इस यात्रा के जरिए प्रदेश में सभी लाभार्थियों तक जनकल्याणकारी योजनाओं की पहुंच सुनिश्चित की जाएगी. सीएम ने आगे हा कि ​इस यात्रा के माध्यम से राज्य सरकार सभी पात्र व्यक्तिओं को योजनाओं से जोड़कर उनके जीवन स्तर को उठाकर उनके शक्तिकरण का कार्य करेगी. अब तक सरकारी योजनाओं के लाभ से ​वंचित सभी प्रदेशवासियों को ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के माध्यम से लाभान्वित किया जाएगा.

पद ग्रहण करते ही सुपर एक्टिव हुए सीएम

राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा शपथ ग्रहण और पद भार ग्रहण करते ही एक्शन में नजर आ रहे हैं. उन्होंने प्रेस वार्ता में पेपर लीक मामले में विशेष जांच समिति (एसआईटी) का गठन करने का फैसला किया है. उन्होंने कहा कि भविष्य में पेर लीक की घटना न हो और युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ न हो, इसके लिए यह फैसला लिया गया है. सीएम शर्मा ने भ्रष्टाचार और अपराध पर सख्ती दिखाते हुए जीरो टॉलरेंस नीति अपनाने की बात भी कही है. उन्होंने कहा कि अपराध एवं भ्रष्टचार पर रोक के लिए सख्ती से निपटान किया जाएगा. खास तौर पर महिलाओं पर अत्याचार एवं अपराध करने वालों को बक्शा नहीं जाएगा.

यह भी पढ़ें: अशोक गहलोत को झटका, कोर्ट ने दी ट्रायल को मंजूरी, कोर्ट ने खारिज की गहलोत द्वारा दायर याचिका

मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने कहा कि गत वर्षों में महिला सुरक्षा प्रदेश में एक बड़ा मुद्दा रहा है. प्रदेश की महिलाओं में सुरक्षा की भावना विकसित करने के लिए महिलाओं के विरूद्ध अपराधों के समूल उन्मूलन को लेकर हमारी सरकार कृतसंकल्पित है. उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद की जाएगी ताकि प्रदेश की मातृशक्ति को किसी प्रकार की परेशानी न हो. सीएम ने असामाजिक एवं आपराधिक तत्वों को चिन्हित कर उन पर कठोर कार्रवाई करने और महिलाओं के विरुध होने वाले सभी अपराधों की पूर्णतया: रोकथान किए जाने की बात कही. प्रदेश में शांति एवं सुशासन की पुर्नस्थापना के लिए एंटी गैंगस्टर टास्क फोर्स के गठन की बात भी सीएम द्वारा कही गई है.

राजस्थान ब्यूरोक्रेसी में बड़ा फेरबदल

शपथ ग्रहण के तुरंत बाद राजस्थान ब्यूरोक्रेसी में बड़ा फेरबदल हुआ. कार्मिक विभाग ने आदेश जारी करते हुए आईएएस टी.रविकांत को सीएम भजन लाल शर्मा का प्रमुख सचिव नियुक्त किया गया. वहीं आईएएस आनंदी को सीएम सचिव बनाया गया है. आईएएस डॉ.सौम्या झा को संयुक्त सचिव बनाया गया है. ब्यूरोक्रेसी में बदलाव के बाद मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने बीजेपी के अलावा नेताओं की मौजूदगी में पदभार ग्रहण किया. और शाम को एक प्रेस वार्ता करते हुए कुछ बड़े ऐलान किए जिनमें पेपर लीक को रोकने के लिए एसआईटी का गठन भी शामिल है.

Leave a Reply