pm modi in maharashtra
pm modi in maharashtra

महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों को होने में अब कुछ महीने शेष हैं. उससे पहले केंद्र की ओर से प्रदेश को कई सौंगातें दी जा रही हैं. इसी कड़ी में पालघर के सिडको ग्राउंड में 76 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट्स की शुरुआत हुई है जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया है. इसी के साथ पीएम मोदी ने जनता से माफी भी मांगी है. प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन करने के बाद उन्होंने छत्रपति शिवाजी की प्रतिमा गिरने के मामले पर माफी मांगी. सिंधुदुर्ग में लगाई गई यह प्रतिमा 26 अगस्त को गिरकर टूट गई थी. इससे पहले सीएम एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस एवं अजित पवार भी इस मुद्दे पर माफी मांग चुके हैं. वहीं पीएम के माफी मांगे जाने के बाद कांग्रेस ने मुख्यमंत्री एवं डिप्टी सीएम से इस्तीफे की मांग की है.

कांग्रेस ने सोशल मीडिया पर लिखा, ‘महाराष्ट्र की जनता और विपक्ष के घोर विरोध ने आज नरेंद्र मोदी को छत्रपति शिवाजी महाराज से माफी मांगने पर मजबूर कर दिया. लेकिन ये माफी नहीं ढोंग है. अगर मोदी वाकई में अपने इस अक्ष्म्य पाप के लिए माफी मांग रहे हैं, तो वे महाराष्ट्र के CM और डिप्टी CM को अपने पद से हटाएं. साथ ही इस प्रोजेक्ट में जिन लोगों की संलिप्तता थी, उनपर कड़ी कार्रवाई करें. राजे का ये अपमान महाराष्ट्र न भूलेगा, न माफ करेगा.’

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना-एनसीपी इस मुद्दे पर एक हुए, जनता से मांगी माफी

इससे पहले पीएम मोदी ने प्रोजेक्ट उद्घाटन के मौके पर कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज मेरे और मेरे दोस्तों के लिए सिर्फ एक नाम नहीं हैं. हमारे लिए छत्रपति शिवाजी महाराज सिर्फ एक महाराजा नहीं हैं. हमारे लिए वे पूजनीय हैं. आज मैं छत्रपति शिवाजी महाराज के सामने नतमस्तक हूं और उनसे क्षमा मांगता हूं.

केवल 8 माह पहले हुआ था अनावरण

छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का अनावरण पिछले साल 4 दिसंबर को नौसेना दिवस समारोह के दौरान किया गया था. प्रतिमा का अनावरण स्वयं पीएम नरेंद्र मोदी ने किया था. इस प्रतिमा को लगाने का मकसद, छत्रपति शिवाजी महाराज की विरासत और मराठा नौसेना के आधुनिक भारतीय नौसेना के साथ ऐतिहासिक संबंधों का सम्मान करना था. पीएम के कार्यक्रम के दौरान कुछ कांग्रेस नेताओं एवं कार्यकर्ताओं ने प्रतिमा के गिरने का विरोध करते हुए प्रदर्शन किया. प्रदर्शन के दौरान पुलिस से झड़प के भी समाचार मिले हैं. इस मामले में पुलिस ने मुंबई यूथ कांग्रेस अध्यक्ष अखिलेश यादव सहित कई नेताओं को गिरफ्तार किया है.

Leave a Reply