G20India2023
G20India2023

G20 India 2023: देश की राजधानी दिल्ली में आज से शुरू हुए G20 शिखर सम्मेलन के पहले दिन भारत मंडपम के एक हॉल में भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू रात्रिभोज की मेजबानी करेंगी. 20 सदस्य देश, 9 अतिथि देश, 21 से अधिक राष्ट्राध्यक्ष और 14 अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के नेताओं, डेलीगेट्स के अलावा भारत के सभी राज्यों के मुख्यमंत्री, केंद्रीय और राज्य मंत्री सहित देश-विदेश सहित 170 विशिष्ट अतिथियों वाले रात्रि भोज में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को आमंत्रित नहीं किया गया है. इस बीच राज्यसभा में विपक्ष के नेता को न बुलाए जाने पर विपक्ष भड़का उठा है. उन्होंने इसे लोकतंत्र का अपमान बताया है. वहीं कांग्रेस नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्र पी.चिदंबरम ने कहा है कि अभी विपक्ष का अस्तित्व खत्म नहीं हुआ है. वहीं छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष को डिनर में ना बुलाया जाना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है.

लोकतंत्र एवं विपक्ष का अस्तित्व अभी जिंदा है – चिदंबरम
एक राजनीतिक दल के नेता को रात्रि भोज में न बुलाए जाने पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम ने नाराजगी जाहिर की है. उन्होंने कहा कि G20 में राष्ट्रपति के द्वारा आयोजित नेताओं के डिनर में कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को नहीं बुलाया गया है. अभी ऐसी स्थिति नहीं है, जहां लोकतंत्र और विपक्ष का अस्तित्व खत्म हो जाए.

यह भी पढ़ें: स्किल डेवलपमेंट स्कैम में आंध्र के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू गिरफ्तार, बेटे को भी हिरासत में लिया

मोदी विपक्ष के नेता होंगे तो हम जरूर बुलाएंगे – राउत
वहीं शिवसेना (UBT) सांसद एवं सामना के संपादक संजय राउत ने पीएम मोदी की चुटकी ली है. उन्होंने कहा कि आपने मनमोहन सिंह को डिनर में बुलाया है, आपको मालूम है कि मनमोहन सिंह की तबीयत ठीक नहीं है वह नहीं आने वाले हैं, लेकिन विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को नहीं बुलाया है. अगर लोकतंत्र में विपक्ष के नेता को स्थान नहीं है तो यह तानाशाही है. राउत ने कहा कि इतना बड़ा सम्मेलन देश में हो रहा है. आपको सबको बुलाकर बात करनी चाहिए. 2024 में हमारी सरकार आएगी, लेकिन हम सत्ता में रहेंगे तो यह गलती हम नहीं करेंगे. अगर मोदी जी विपक्ष के नेता होंगे तो उन्हें भी न्योता दिया जाएगा.

मामले को दलित राजनीति से जोड़ने का प्रयास हो रहा
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को डिनर में नहीं बुलाए जाने पर तमिलनाडु के कांग्रेस नेता मोहन कुमार मंगलम ने कहा कि मोदी हैं तो मनु है. खड़गे को इसलिए नहीं बुलाया, क्योंकि वे दलित हैं. मोहन कुमार मंगलम ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी महर्षि मनु की विरासत थामे हुए हैं. ऐसे कई इवेंट्स हुए, जहां निचली जाति के नेताओं को नहीं बुलाया. पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को अयोध्या के राम मंदिर के भूमि पूजन में आमंत्रित नहीं किया गया. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को नई संसद के उद्घाटन में नहीं बुलाया गया था.

दिल्ली में हो रहा 18वां G20 शिखर सम्मेलन
भारत ने पिछले साल एक दिसंबर को G20 की अध्यक्षता संभाली थी. G20 से संबंधित लगभग 200 बैठकें देशभर के 60 शहरों में आयोजित की गई थीं. नई दिल्ली में 18वां G20 शिखर सम्मेलन पूरे साल आयोजित सभी जी20 प्रक्रियाओं और बैठकों का समापन है. जी20 शिखर सम्मेलन के पहले दिन एक डिनर पार्टी होस्ट किया है. डिनर भारत मंडपम के एक हॉल में होगा. डिनर में दुनिया भर के राष्ट्राध्यक्षों और डेलीगेट्स के अलावा भारत के सभी राज्यों के मुख्यमंत्री, केंद्रीय और राज्य मंत्री सहित देश-विदेश के 170 लोगों को आमंत्रित किया गया है.

इस डिनर पार्टी में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और उनकी पत्नी सुदेश धनखड़, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पूर्व उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, पूर्व प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह एवं एचडी देवेगौड़ा, मोदी कैबिनेट के मंत्रियों में राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, निर्मला सीतारमण, नरेंद्र सिंह तोमर, एस जयशंकर, अर्जुन मुंडा, स्मृति ईरानी, पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान और प्रहलाद जोशी भी शामिल होंगे.

रात्रि भोज में देश के सभी राज्यों को मुख्यमंत्रियों को भी आमंत्रित किया गया है. इसमें दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी, पेमा खांडू, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा, गोवा सीएम प्रमोद सावंत, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह, गुजरात सीएम भूपेन्द्र भाई पटेल, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन, कर्नाटक सीएम सिद्धारमैया, हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू, पिनाराई विजयन, शिवराज सिंह चौहान, कॉनराड संगमा, जोरमथांगा, नेफ्यू रियो, नवीन पटनायक, रंगास्वामी, पंजाब के सीएम भगवंत सिंह मान, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पीएस गोलाई, एमके स्टालिन, के.चंद्रशेखर राव, माणिक शाह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी को भी रात्रि भोज का आमंत्रण मिला है.

Leave a Reply