hrh
hrh

ओडिशा के विधानसभा में नवनिर्वाचित विधायकों का शपथ ग्रहण समारोह और इसी दौरान एक खास नजारा देखने को मिला. जैसे ही ओडिशा से पूर्व मुख्यमंत्री और बीजू जनता दल (BJD) के मुखिया नवीन पटनायक लॉबी से होकर गुजरे. सामने बीजेपी के कांटाबांजी सीट से विधायक लक्ष्मण बाग से उनका सामना हुआ. सत्ताधारी पक्ष के विधायक लक्ष्मण बाग ने उठकर उनका अभिवादन किया. ऐसे में नवीन पटनायक मुस्कुराकर बोले ‘ओह, आपने मुझे हरा दिया’. उनके ऐसा बोलते ही सदन में हंसी की गुंज सुनाई देने लगी. लक्ष्मण बाग के बगल में ओडिशा के नए मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी और डिप्टी सीएम केवी सिंह देव व प्रवती परिदा ने भी नवीन पटनायक का हाथ जोड़कर अभिवादन किया.

17वीं ओडिशा विधानसभा के विधायकों का शपथ ग्रहण समारोह के दौरान पटनायक विधानसभा सदस्य के रूप में शपथ लेने के बाद सदन से गुजर रहे थे. उन्हें सामने से निकलता देख पहली बार विधायक बने बीजेपी के लक्ष्मण बाग पटनायक के सम्मान में हाथ जोड़कर अपनी सीट से खड़े हो गई. पास की लेन में ओडिशा के नए सीएम मोहन चरण माझी भी खड़े हो गए. बाग ने पटनायक से पूछा कि आप कैसे हैं? जैसे ही बाग ने अपना परिचय दिया. तभी पटनायक ने जवाब में कहा, ‘ओह, आपने मुझे हरा दिया.’ पटनायक के ऐसा कहते ही वहां मौजूद सभी लोग हंसने लगे.

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र में भतीजे के दावे से उड़े अजीत पवार के होश! क्या एनसीपी में होगा ‘खेला’?

दरअसल, नवीन पटनायक ने ओडिशा विधानसभा चुनाव में दो सीटों से चुनाव लड़ा था. इसमें से बोलांगिर जिले की कांटाबांजी सीट पर उन्हें हार सामना करना पड़ा. भाजपा नेता लक्ष्मण बाग ने 16334 वोट से पटनायक को हराया है. बाग को 90876 वोट मिले, पटनायक को 74532 वोट मिले. पटनायक ने अपनी पारंपरिक हिंजिली विधानसभा सीट से भी चुनाव लड़ा था. यहां से उन्हें जीत हासिल हुई.

24 साल ओडिशा के सीएम रहे पटनायक

बीजू जनता दल के अध्यक्ष नवीन पटनायक ओडिशा राज्य बनने से लेकर अब तक प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे हैं. उन्होंने 24 साल ओडिशा में सीएम पद की कुर्सी संभाली है. BJD के नवीन पटनायक ने 5 मार्च 2000 को पहली बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. तब से जून 2024 तक वे 5 बार यानी 24 साल 99 दिन तक ओडिशा के CM रहे. बीजेपी ने इस बार ओडिशा में पटनायक राज खत्म कर दिया. हाल में संपन्न विधानसभा चुनावों में, भारतीय जनता पार्टी ने 147 में से 78 विधानसभा सीटें जीतकर बहुमत हासिल किया. बीजेडी ने 51, कांग्रेस ने 14, CPI (M) ने एक और निर्दलीयों के हिस्से तीन सीटें आयीं. सदन में 82 लोग पहली बार विधायक बनकर पहुंचे हैं.

Leave a Reply