pilyy
pilyy

Rajasthan Politics: कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव व छत्तीसगढ़ के प्रभारी सचिन पायलट ने अपने पिता स्वर्गीय राजेश पायलट की पुण्यतिथि पर एनडीए सरकार पर बड़ा हमला बोला. दौसा में पत्रकारों से रूबरू होते हुए पायलट ने लोकसभा चुनाव के परिणामों, सरकार के गठन, नीट परीक्षा, मणिपुर हिंसा सहित अन्य मुद्दों को लेकर मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा.

सचिन पायलट ने लोकसभा चुनाव के परिणामों को लेकर कहा कि राजस्थान में जो चुनाव परिणाम आए हैं. मैं प्रदेश की जनता का बहुत धन्यवाद देना चाहता हूं. मतगणना से पहले बहुत से अप्रत्याशित एग्जिट पोल तरह-तरह की बातें दिखा रहे थे, लेकिन भारतीय जनता पार्टी को 11 लोकसभा सीटों पर हम लोग पराजित कर सके हैं.

पायलट ने कहा कि डबल इंजन की सरकार चाहे वह उत्तर प्रदेश, हरियाणा या राजस्थान की हो, यहां पर जनता, किसान और नौजवान ने एक स्पष्ट संदेश दिया है. सरकार किसकी बनती है. किसी भी दल को मैंडेट नहीं मिला है. सरकार बनाने का एक खंडित जनादेश आया था, लेकिन जो संदेश गया है. जो राजनीति संदेश चुनाव के परिणामों से आया है. वह यह है कि दमन, प्रतिशोध, आक्रमण और भेदभाव की राजनीति नहीं चलेगी. संसद में जिस प्रकार से 147 सांसदों को 1 दिन में निलंबित किया गया. उस प्रकार की कार्यवाही को लोगों ने पसंद नहीं किया है. दो निर्वाचित मुख्यमंत्री को जेल में डाला गया. कांग्रेस के नेताओं विस्थापित किया गया और अब विपक्ष की एकता से एक संदेश जनता ने दिया है कि अब आने वाले समय में सबको मिलकर काम करने की जरूरत है.

यह भी पढ़ें: ओडिशा में नवीन पटनायक के उत्तराधिकारी वीके पांडियन का राजनीति से संन्यास

पायलट ने आगे कहा कि सरकार का गठन कल परसों में हुआ है. अभी से ही कई दलों में आशंका पैदा हुई है. अब समय बताएगा कि सरकार कितना चलती है. कितना कामयाब रहती है. कांग्रेस का संख्या बल लोकसभा में दुगना हुआ है. कांग्रेस में राहुल गांधी जी, खड़गे जी और हम सब ने मिलकर जो मेहनत की है, उसका परिणाम है कि इतने कांग्रेस सांसद चुने गए हैं. भाजपा चुनाव से पहले 303 सांसद के साथ मैदान में उतरी थी. आज उनके 60-70 सांसद कम हुए हैं. एनडीए 400 पार का दावा करता था. आज उनके 300 से कम सांसद हैं. यह परिणाम कुछ हद तक कांग्रेस पार्टी के लिए संतोषजनक है. राजस्थान में जो परिणाम आए हैं मैं विशेष रूप से उसके लिए राजस्थान के मतदाताओं का धन्यवाद करना चाहता हूं. जिन्होंने बड़ी संख्या में कांग्रेस के सांसदों को संसद में पहुंचाया है.

पायलट ने आगे कहा कि जो भी हम कांग्रेस के लोग जीत कर आए हैं. पार्टी के सिंबल पर जीत के आए हैं. पार्टी के नेतृत्व ने उम्मीदवार बनने का मौका दिया है. कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को जीत का श्रेय जाता है. कार्यकर्ता मेहनत नहीं करते तो हम कामयाब नहीं होते. जो भी हम लोग जीते हैं सबके सहयोग, सामूहिक नेतृत्व की मेहनत से जीते हैं और जहां हम हारे हैं वहां पर अगली बार मेहनत करेंगे.

पायलट नीट परीक्षा को लेकर कहा कि नीट के पेपर की चर्चा हुई. अब जो परिणाम आए हैं. उसमें बहुत आरोप लग रहे हैं. केंद्र सरकार का जो स्पष्टीकरण है. वह बिल्कुल संतोषजनक नहीं है. देश के लाखों परिवार आज वंचित और परेशान है. अपने बच्चों के भविष्य को देखकर लोग संतुष्ट नहीं है. आतंकी हमले कश्मीर में हो रहे हैं.

पायलट ने मणिपुर को लेकर संघ प्रमुख द्वारा दिए गए बयान को लेकर कहा कि मणिपुर के बारे में मुझे लगता है कि सरकार को बहुत पहले सचेत होना चाहिए था. देश के एक कोने में हिंसा हो रही है. अपराध किए जा रहे हैं. मणिपुर में बलात्कार किए जा रहे थे और वहां की हिंसा को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने कोई कदम नहीं उठाया, उसका भी दुख हम सब लोगों को जरूर है. अब खुद उनके लोग बोल रहे हैं तो सरकार जरूर उस पर संज्ञान लेगी.

पायलट ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि किसी भी राजनेता, दल और सरकार को विनम्रता का परिचय देना चाहिए. देश की जनता के अरमानों को पूरा करने के लिए कोशिश करनी चाहिए, लेकिन अब तक 10 साल में जो सरकार चली. वह घमंड और अहंकार की सरकार थी. जनता ने आदेश दिया है कि घमंड को त्यागो और हम्बल होकर, झुककर और समर्पण भाव से काम करने की जरूरत है.

Leave a Reply