bihar politics
bihar politics

Bihar Politics: हरियाणा में विपक्ष के महाजुटान से दूरी ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अब एनडीए में जाने की हवाओं को सियासी गलियारों में हलचल मचाई है. वहीं बिहारी बाबू के बीजेपी नेता पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती कार्यक्रम में पहुंचने की घटना ने इन अफवाहों को मजबूती दी है. एनडीए में शामिल होने की बातों पर बीजेपी नेता मोदी ने नीतीश को एक राजनीतिक बोझ बताते हुए कहा कि अब वे नाक भी रगड़ लेंगे तो उनकी एंट्री एनडीए में नहीं होने जा रही है. वहीं बिहार सीएम ने जवाब देते हुए कहा कि ये सब फालतू बात है. इसमें मेरी कोई दिलचस्पी नहीं है.

दरअसल, नीतीश कुमार सोमवार को पटना में जनसंघ (वर्तमान में बीजेपी) के संस्थापक पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती में शामिल होने पहुंचे. नीतीश कुमार ने इस कार्यक्रम के लिए हरियाणा में विपक्ष के महाजुटान से दूरी बना ली. विपक्षी गठबंधन के सहयोगी दल इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) ने कैथल में हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री चौधरी देवीलाल की जयंती के कार्यक्रम में नीतीश समेत विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A के नेताओं को आमंत्रित किया था. सीएम नीतीश कुमार इस गठबंधन में नहीं गए लेकिन पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती में शामिल होने पहुंच गए. इसके बाद उनके एनडीए से नजदीकियों की हवाएं उड़ने लगी है.

नीतीश बोले – हम तो हर जगह जाते हैं..

नीतीश कुमार ने सोमवार को स्वर्गीय पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी. कार्यक्रम में पहुंचने पर उन्होंने कहा कि इसमें कोई बड़ी बात नहीं है. कोई भी जाकर श्रद्धांजलि अर्पित कर सकता है. वहां पार्टी का कार्यक्रम तो पहले से तय है. जो दीनदयाल जी के विचारों से सहमत है और नहीं आते हैं तो वह समझे कि क्यों नहीं आते हैं. बिहार सीएम ने कहा कि हम तो कितना जगह जाते हैं. कई जगह जाते हैं जहां जाना होता है वहां जाते ही हैं, इसमें कोई बड़ी बात थोड़े हैं. बता दें कि नीतीश के साथ डिप्टी CM तेजस्वी भी इस कार्यक्रम में आए थे. नीतीश कुमार और तेजस्वी के जाने के बाद बीजेपी नेता कार्यक्रम में पहुंचे.

यह भी पढ़ें: ‘मुझे अफसोस है कांग्रेस महिलाओं को आरक्षण नहीं दिला सकी’ – राहुल गांधी का महिला आरक्षण पर बड़ा बयान

एनडीए में शामिल होने के सवाल पर नीतीश कुमार ने कहा कि ये सब फालतू की बात है. इसमें मेरी कोई दिलचस्पी नहीं है. मेरा सिर्फ एक ही लक्ष्य है- विपक्ष को एकजुट करना.

नाक भी रगड़ लें तो एंट्री नहीं

इधर, जदयू के मुखिया और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की एनडीए में वापसी के सवाल पर बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम और बीजेपी सांसद सुशील मोदी ने कहा नीतीश कुमार एक राजनीतिक बोझ बन गए हैं और अब वे नाक भी रगड़ लेंगे तो उनकी एंट्री एनडीए में नहीं होने वाली है.

Leave a Reply