pm modi inograted new parliamet building
pm modi inograted new parliamet building

विपक्ष की 20 से अधिक राजनीतिक पार्टियों के विरोध के बावजूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने संसद के नए भवन का उद्घाटन आखिर कर ही दिया. वीर सावरकर जयंती के उपलक्ष्य पर पीएम मोदी ने रविवार को नए संसद भवन का इनॉग्रेशन किया. पीएम मोदी धोती-कुर्ते में सुबह 7ः30 बजे नए संसद भवन पहुंचे. सबसे पहले तमिलनाडु से आए संतों ने राजदंड सेंगोल को पीएम मोदी को सौंपा जिसको मोदी ने साष्टांग प्रणाम किया. विधि विधान और मंत्र उच्चारण एवं हवन के बाद प्रधानमंत्री ने सेंगोल को सदन में स्पीकर ओम बिरला के आसान के बगल में स्थापित किया. पीएम मोदी ने कहा कि संसद की नई इमारत इस बात का जीवंत प्रतीक है कि 21वीं सदी का नया भारत गुलामी की सोच को पीछे छोड़, अपने प्राचीन गौरव और वैभव को तेजी से हासिल करने में जुटा है.

इससे पहले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को नमन किया और फिर हवन-पूजन में बैठे. मोदी (PM Modi) ने संसद में सावरकर के चित्र पर भी फूल चढ़ाए. कार्यक्रम के दौरान मोदी ने श्रमयोगियों का सम्मान भी किया. इस मौके पर लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला मौजूद थे. नए भवन के उद्घाटन समारोह के अवसर पर पीएम मोदी ने 75 रुपए का सिक्का जारी भी किया.

यह भी पढ़ेंः सीएम गहलोत-पायलट विवाद को लेकर कल दिल्ली में आयोजित होगी बहुप्रतीक्षित बैठक, क्या बनेगी बात?

अपने दायित्वों का ईमानदारी से निर्वहन करेंगे सभी सांसद

संसद के नए भवन के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जब संसद के इस नए भवन में अपने दायित्वों का ईमानदारी से निर्वहन करेंगे तो देशवासियों को नई प्रेरणा मिलेगी. उन्होंने कहा कि अब हम सभी सांसदों का दायित्व है कि इसे अपने समर्पण से और ज्यादा दिव्य बनाएंगे. हम सभी 140 करोड़ भारतीयों का संकल्प ही इस नई संसद की प्राण प्रतिष्ठा है. यहां होने वाला हर निर्णय आने वाली पीढ़ियों को सशक्त करने वाला होगा. पीएम मोदी ने कहा कि नया संसद भवन समय की मांग थी. मुझे खुशी है कि भव्य इमारत आधुनिक सुविधाओं से लैस है.

सेंगोल को लेकर छिड़े बयानों के बीच बताया इसका महत्व

सेंगोल को लेकर छिड़े बयानों के बीच प्रधानमंत्री ने इसका महत्व बताया. पीएम मोदी ने कहा. महान चोल साम्राज्य में सेंगोल को कर्तव्य पथ का, सेवा पथ का, राष्ट्र पथ का प्रतीक माना जाता था. ये सौभाग्य है कि पवित्र सेंगोल को हम उसकी गरिमा लौटा सके हैं. उसकी मान-मर्यादा लौटा सके हैं. जब भी कार्यवाही शुरू होगी, ये सेंगोल सभी को प्रेरणा देता रहेगा.

75 रुपए का सिक्का जारी किया, संगोल पर बनी फिल्म दिखाई

सेंगोल स्थापना के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘आज का दिन हम सभी देशवासियों के लिए अविस्मरणीय है. नया संसद भवन हम सभी को गर्व और उम्मीदों से भर देने वाला है.’ इससे पहले इनाॅग्रेशन के दूसरे सेशन में सदन में सांसद और अतिथि मौजूद थे. इन्हें सेंगोल पर बनी फिल्म दिखाई गई और पीएम ने 75 रुपए का सिक्का जारी किया. इससे पहले दूसरे सेशन में पीएम मोदी जब सदन में दाखिल हुए तो सभी ने उनका तालियों से स्वागत किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद के नए भवन का निर्माण करने वाले श्रमयोगियों का शाॅल ओढ़ाकर सम्मान भी किया.

Leave a Reply