देश की सबसे बड़ी समस्या पर सदन में जमकर बोले किरोड़ी मीणा, सरकार से की सख्त कानून बनाने की मांग

भारत देश की इतनी बड़ी आबादी के लिए स्कूल, कॉलेज, अस्पताल, रेलवे स्टेशन, मेट्रो, सड़क, एयरपोर्ट, प्रशासनिक कार्यालय, कारखाने और आवास उपलब्ध कराने में खेती तथा जंगलों की जमीन घट रही है, फलस्वरूप भविष्य में खाने को पर्याप्त अन्न भी पैदा नहीं होगा और इतनी अधिक लोगों के लिए शिक्षा, चिकित्सा में रोजगार की व्यवस्था भी ठीक प्रकार से नहीं हो पाएगी, ऐसे में....

Kirodi Lal Meena in Rajyasabha
Kirodi Lal Meena in Rajyasabha

Kirodi Lal Meena in Rajyasabha. जनहित के मुद्दों पर सड़क से लेकर सदन तक हर समय तैयार रहने वाले दिग्गज बीजेपी नेता और राज्यसभा सांसद डॉ किरोड़ी लाल मीणा ने संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान आज राज्यसभा में देश की सबसे बड़ी समस्या यानी लगातार बढ़ती जनसंख्या पर सदन का ध्यान आकर्षित किया और इससे निपटने के लिए जनसंख्या नियंत्रण पर सख्त कानून बनाने की मांग की. सांसद डॉ किरोड़ी लाल मीणा ने कहा कि एक सर्वे में मानव अस्तित्व को सबसे बड़ा खतरा बढ़ती जनसंख्या और प्रदूषण को बताया गया है. भारत के परिपेक्ष्य में यह खतरा और अधिक गंभीर हो जाता है क्योंकि विश्व का केवल 2.4 भू-भाग पर हमारे पास है और विश्व की कुल जनसंख्या का हम 17.74% भारत की भूमि पर वहन कर रहे हैं.

सांसद किरोड़ी मीणा ने आगे कहा कि भारत की जनसंख्या 138 करोड़ को पार कर चुकी है कम क्षेत्रफल होने के बावजूद इतनी अधिक आबादी का ही परिणाम है कि उपलब्ध प्राकृतिक संसाधन बहुत तेजी से कम पड़ते जा रहे हैं. तथा सामाजिक, आर्थिक एवं पर्यावरणीय स्थितिया विस्फोटक होती जा रही है. ऐसा नहीं है कि देश ने प्रगति नहीं की, परंतु सारे विकास को जनसंख्या रूपी दानव निगल रहा है और सुरसा के मुंह की तरह बढ़ रही है जनसंख्या के सामने यह विकास ऊंट के मुह में जीरे के समान साबित हो रहा है.

यह भी पढ़ें: पायलट को बनाएं मुख्यमंत्री अन्यथा कांग्रेस को उठाना पड़ेगा खामियाजा- लोकसभा में बसपा सांसद ने उठाई मांग

यही नहीं अपनी मांग के समर्थन में आगे चिंता जताते हुए राज्यसभा सांसद डॉ किरोडी लाल मीणा ने आगे कहा कि इतनी बड़ी आबादी के लिए स्कूल, कॉलेज, अस्पताल, रेलवे स्टेशन, मेट्रो, सड़क, एयरपोर्ट, प्रशासनिक कार्यालय, कारखाने और आवास उपलब्ध कराने में खेती तथा जंगलों की जमीन घट रही है. फलस्वरूप भविष्य में खाने को पर्याप्त अन्न भी पैदा नहीं होगा और इतनी अधिक लोगों के लिए शिक्षा, चिकित्सा में रोजगार की व्यवस्था भी ठीक प्रकार से नहीं हो पाएगी. प्रदूषण जल व खाद्यान्न संकट के कारण बीमारियां अपने चरम पर होगी. चारों ओर अपराध, भुखमरी एवं गरीबी के कारण व्यवसाय भी ठप पड़ जाएंगे.

आगे जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग करते हुए सांसद डॉ किरोड़ी लाल मीणा ने कहा कि जनसंख्या संकट से भविष्य में हालात बेकाबू होकर देश संकट से न घिरे उस दृष्टि से देश में जनसंख्या नियंत्रण के लिए सख्त कानून लाया जाये.

Leave a Reply