congress
congress

INDIA alliance: विपक्षी एकता गठबंधन I.N.D.I.A. (इंडिया नेशनल डवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस) की मुंबई में हुई साझा बैठक में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने केंद्र की मोदी सरकार और भारतीय जनता पार्टी की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाए और उन पर जमकर प्रहार किया. खड़गे ने ईडी, सीबीआई सरीखे जांच एजेंसियों को इशारों इशारों में केंद्र सरकार के हाथों की कठपुतली बताया और विपक्षी नेताओं को छापेमारियों के साथ गिरफ्तारी के लिए भी तैयार रहने को कहा. कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि I.N.D.I.A. की मजबूती से मोदी सरकार परेशान है और बदले के लिए प्रतिशोध की राजनीति को और तेज करेगी. हमारे नेताओं के खिलाफ एजेंसियों का दुरुपयोग करेगी. महाराष्ट्र, राजस्थान, बंगाल के बाद पिछले हफ्ते झारखंड और छत्तीसगढ़ में एजेंसियों द्वारा की गई छापेमारी इसका प्रमाण है.

एजेंसियों पर नियंत्रण चाहती है बीजेपी

कांग्रेस सांसद मल्लिकार्जुन खड़गे ने केंद्र सरकार पर जांच एजेंसियों को नियंत्रण में करने का आरोप लगाया. खड़गे ने कहा कि बीजेपी जांच एजेंसियों और संस्थानों पर पूर्ण नियंत्रण चाहती है. ईडी प्रमुख, सीबीआई निदेशक, चुनाव आयुक्तों या यहां तक कि देश भर की अदालतों के न्यायाधीशों की नियुक्ति को नियंत्रित करने पर अड़ी हुई है. कांग्रेस अध्यक्ष ने बीजेपी और आरएएस पर सांप्रदायिक जहर फैलाने का आरोप जड़ते हुए कहा कि बीते 9 वर्षों में बीजेपी और आरएसएस ने जो सांप्रदायिक जहर फैलाया है, वह अब निर्दोष ट्रेन यात्रियों और निर्दोष स्कूली बच्चों के खिलाफ घृणा अपराधों में देखा जा रहा है. उन्होंने कहा कि यह कोई आश्चर्य नहीं कि जब देश के एक हिस्से में भयानक दुष्कर्म में शामिल लोगों को रिहा कर सम्मानित किया जाता है, तो दूसरे हिस्से में भयानक अपराधों और नग्न महिलाओं की परेड को बढ़ावा दिया जाता है. इनके राज में कारगिल के वीर की पत्नी को भी नहीं बख्शा जाता.

यह भी पढ़ें: INDIA गठबंधन 60 प्रतिशत आबादी का प्रतिनिधित्व करता हैं, हम बीजेपी को आसानी से हरा देंगे- राहुल गांधी

खड़गे ने मोदी सरकार पर जुबानी हमला तेज करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने तो अपने भाषणों में न केवल हमारे प्यारे देश इंडिया के नाम पर हमला किया है, बल्कि देश के नाम की तुलना एक आतंकवादी संगठन और गुलामी के प्रतीक से भी की है.

एक देश एक चुनाव पर बोले – निरंकुश सरकार की उलटी गिनती शुरू

कांग्रेस सांसद ने संसद का विशेष सदन बुलाने और एक देश एक चुनाव बिल पर चोट करते हुए कहा कि सत्ताधारी शासन जनता को चाहे कितनी भी भटकाव में क्यों न डाले, भारत के नागरिकों के साथ अब और विश्वासघात नहीं किया जाएगा. उन्होंने कहा कि यह हाशिये पर पड़े लोगों के प्रति बीजेपी सरकार की उदासीनता है जिसके कारण उनके नेता गरीब आदिवासियों और दलितों पर पेशाब करते हैं. राज्यों के संघीय ढांचे पर प्रहार की बात उठाते हुए खरगे ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार राज्यों को नियंत्रण में रखना चाहती है. राज्यों को कर राजस्व में उनके हिस्से से वंचित किया जा रहा है. विपक्ष शासित राज्यों को मनरेगा का बकाया नहीं दिया जा रहा है. निवेशकों को अपने निवेश और परियोजनाओं को विपक्ष शासित राज्यों से बाहर बीजेपी शासित राज्यों में स्थानांतरित करने के लिए मजबूर किया जाता है.

खड़गे ने कहा कि समाज का हर वर्ग किसान, युवा, महिलाएं, मध्यम वर्ग, गैर सरकारी, बुद्धिजीवी संगठन और यहां तक कि पत्रकार सभी बीजेपी के सत्तावादी कुशासन का शिकार हो रहे हैं. अब 140 करोड़ भारतीयों ने परिवर्तन लाने का फैसला किया है. इस निरंकुश सरकार के जाने की उल्टी गिनती शुरू हो गई है.

गठबंधन की ताकत से परेशान है मोदी सरकार

विपक्षी एकता गठबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि तीन बैठकों के दौरान गठबंधन ने एक संयुक्त मोर्चे के रूप में संसद के भीतर और बाहर सरकार को सफलतापूर्वक जवाबदेह बनाया है. हमारी ताकत सरकार को परेशान करती है और यही कारण है कि उसने संसद में महत्वपूर्ण विधेयकों को आगे बढ़ा दिया है. खरगे ने कहा कि विपक्षी सांसदों को मामूली आधार पर निलंबित कर दिया जाता है और विशेषाधिकार प्रस्ताव दायर किए जाते हैं. हमारे माइक बंद कर दिए जाते हैं और हमारे विरोध प्रदर्शनों को कवर करने के लिए कैमरों की अनुमति नहीं दी जाती. विपक्षी नेताओं के भाषणों को संसद टीवी पर खुलेआम सेंसर कर दिया जाता है.

कांग्रेस नेता ने कहा कि गठबंधन की लगातार बढ़ रही मजबूती से परेशान मोदी सरकार प्रतिशोध की राजनीति को और तेज करेगी. इसके लिए उन्होंने गठबंधन से जुड़े सभी नेताओं को छापेमारी और गिरफ्तारी के लिए तैयार रहने को कहा है.

Leave a Reply