narendra modi
narendra modi

Loksabha Election 2024: पांच में से तीन राज्यों में जीत दर्ज करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पूरा ध्यान अब लोकसभा चुनाव पर है. पीएम मोदी के ‘मिशन-ए-लोकसभा’ का आगाज़ बिहार से होने जा रहा है. सूत्रों से खबर आ रही है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत बिहार से कर सकते हैं. पीएम मोदी 13 जनवरी को चंपारण के बेतिया में रैली करेंगे और उसके बाद रमन मैदान में एक जनसभा करेंगे. बताया जा रहा है कि बेतिया में पीएम मोदी बिहार के विभिन्न सड़कों और केंद्रीय योजनाओं का उद्धाटन और शिलान्यास करेंगे. मोदी का इसी दिन झारखंड का प्रस्तावित दौरा भी हो सकता है. यहीं से भारतीय जनता पार्टी का अधिकारिक लोकसभा चुनाव प्रचार शुरु हो जाएगा.

लोजपा-हम के साथ मैदान में उतरेगी बीजेपी

बिहार में लोकसभा की 40 सीटें हैं. 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में एनडीए को 39 सीटों पर जीत मिली थी. तब नीतीश कुमार की जदयू साथ थी. नीतीश के एनडीए से अलग होने के बाद बीजेपी के पास 17 और जदयू के पास 16 सीटें हैं. बीजेपी की सहयोगी लोजपा के पास 6 सीटें हैं. एक सीट कांग्रेस के खाते में गई थी. राजद के हाथ फिलहाल खाली हैं. इस बार बीजेपी लोजपा और हम के साथ मिलकर 40 सीटों पर मैदान में होगी.

यह भी पढ़ें: नीतीश कुमार की वजह से बिहार में अटका एनडीए का सियासी गणित!

इसके लिए 15 जनवरी के बाद बीजेपी राज्य में कई जनसभाएं और रैलियां करेगी. खुद प्रधानमंत्री मोदी बेगूसराय, बेतिया और औरंगाबाद में तीन रैलियां करेंगे. सहयोगी दलों के साथ सीटों का बंटवारा हो चुका है. बिहार में नीतीश कुमार के डुलमुल रवैये को पहचानते हुए भारतीय जनता पार्टी ने दो सीटों पर पत्ते नहीं खोले हैं. बता दें कि 2014 लोकसभा चुनाव के बाद यह पहली बार होगा, जब बीजेपी अपने सबसे पुराने सहयोगी जदयू के बिना चुनावी मैदान में उतर रही है.

शाह-नड्डा भी उतरेंगे चुनावी कैंपेन में

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बिहार कार्यक्रम के बाद बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्‌डा और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह जनवरी में ही चुनावी कैंपेन में शामिल होंगे. शाह जनवरी और फरवरी में सीतामढी, मधेपुरा और नालंदा में जनसभाएं करेंगे. वहीं, जेपी नड्डा बिहार के सीमांचल और पूर्वी इलाकों में रैलियां करेंगे.

Leave a Reply