जयपुर के पीसीसी मुख्यालय में गुरुवार को राजस्थान कांग्रेस की सत्ता संगठन की बैठक हुई. इस बैठक में कांग्रेस सदस्यता अभियान (Membership campaign) को लेकर चर्चा हुई जिसके तहत पार्टी के मंत्रियों और पदाधिकारियों को कांग्रेस के आगामी एजेंडों और निकाय चुनावों की जानकारी साझा की गई. साथ ही महात्मा गांधी की 150वीं जयंती की तैयारियों को लेकर भी चर्चा हुई.

इस बैठक में पीसीसी चीफ सचिन पायलट, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, प्रदेश कांग्रेस प्रभारी अविनाश पांडे, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव धीरज गुर्जर, राज्य मंत्री परिषद् के सदस्य डॉ.बी.डी.कल्ला, शांति धारीवाल, परसादीलाल मीणा, चिकित्सा मंत्री डॉ.रघु शर्मा, प्रमोद जैन भाया, हरीश चौधरी, रमेशचन्द मीना, प्रतापसिंह खाचरियावास, सालेह मोहम्मद, ममता भूपेश, अर्जुनसिंह बामनिया, भंवरसिंह भाटी, सुखराम विश्नोई, अशोक चांदना, टीकाराम जूली, भजनलाल जाटव, राजेन्द्रसिंह यादव, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष गोपालसिंह शेखावत, उपाध्यक्ष महेन्द्रजीत सिंह मालवीया, डॉ.अर्चना शर्मा, लक्ष्मणसिंह रावत, राजेन्द्र चौधरी, हाजी मकबूल मण्डेलिया, हीरालाल विश्नोई, खिलाड़ी लाल बैरवा, रतन सिंह, इंजी शंकर पन्नू, भरत मेघवाल, डॉ.करण सिंह यादव, मुमताज मसीह, डॉ.खानू खां बुधवाली, जगदीश चन्द्र शर्मा, प्रदेश कांग्रेस सेवादल के मुख्य संगठक राकेश पारीक, मंत्री अशोक चांदना, प्रदेश महिला कांग्रेस अध्यक्ष रेहाना रियाज, एनएसयूआई के प्रदेशाध्यक्ष अभिमन्यु पूनियां, संगठन महासचिव महेश शर्मा उपस्थित रहे.

ऑनलाइन मेम्बरशिप शुरू करेगी कांग्रेस: पायलट

इसके बाद हुई एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्रदेश के डिप्टी सीएम सचिन पायलट (Sachin Pilot) ने कहा कि बसपा विधायकों ने बिना शर्त कांग्रेस में विलय किया है. उनका यह कदम स्वागत योग्य है. ये विधायक जनता की सेवा के लिए कांग्रेस में आए हैं. उन्होंने मीडिया से ‘मेरे मन में और इनके मन में क्या चल रहा है’ इस संबंध में सवाल करने से साफ मना करते हुए कहा कि कृप्या कर उक्त विधायकों को नए-नए आइडिया न दें. पायलट ने आगे कहा कि हमने निकाय चुनाव पर सुझाव दिए हैं जिसके तहत मंत्री और संगठन प्रभारी जिलों के दौरे पर जाएंगे. मंत्रियों का रोस्टर बनाकर पीसीसी मुख्यालय पर रोजाना जनसुनवाई शुरू की जाएगी. डिप्टी सीएम ने कहा कि जल्दी ही कांग्रेस ऑनलाइन मेम्बरशिप शुरू करेगी.

प्रदेश सरकार की उपलब्धियां लेकर जनता के बीच जाएंगे कार्यकर्ता: पांडे्

वहीं प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे (Avinash Pandey) ने बताया कि बैठक में निकाय चुनाव पर सुझाव लिए गए हैं. इसके तहत कार्यकर्ता कांग्रेस सरकार के पिछले 10 महीनों के कार्यकाल की जानकारी लेकर जनता के बीच जाएंगे. उन्होंने सत्ता और संगठन के बीच किसी तरह के मतभेद से इनकार करते हुए जल्द ही मंत्रिपरिषद विस्तार होने की बात कही. जानकारी देते हुए पांडे ने बताया कि प्रदेश में 2 से 9 अक्टूबर तक गांधी जयंती समारोह सप्ताह का आयोजन किया जाएगा जिसकी शुरुआत 2 अक्टूबर को विशाल पदयात्रा से होगी. उसके बाद 4 से 6 अक्टूबर तक जिला स्तर और 6 से 8 अक्टूबर तक ब्लॉक स्तर पर गांधी जयंती समारोह के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

नई पीढ़ी को गुमराह कर रहे आरएसएस और भाजपा: गहलोत

मीडिया को संबोधित करते हुए प्रदेश सीएम अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने कहा कि महात्मा गांधी की 150वीं जयंती समारोह को एक साल और बढ़ा दिया है. अब ये कार्यक्रम राजस्थान में 2020 तक चलेंगे. इस मौके पर सीएम गहलोत ने भाजपा की केंद्र सरकार और आरएसएस पर निशाना साधते हुए कहा कि वे महात्मा गांधी और सरदार पटेल के नाम का इस्तेमाल कर रहे हैं जबकि दोनों के विचार और सिद्धांतों से इनका कोई लेना-देना नहीं है. आरएसएस और भाजपा मिलकर देश की नई पीढ़ी को गुमराह कर रहे हैं.

Leave a Reply