Mamata Banerjee
Mamata Banerjee

पश्चिम बंगाल में जब आम चुनाव के एक्जिट पोल के नतीजें सामने आए थे, उस वक्त किसी को भी यह अंदाजा नहीं था कि हालात कुछ ऐसे पलट जाएंगे. एक्टिजट पोल और वास्तविक नतीजों में जमीन आसमान का फर्क रहा. मीडिया ने बीजेपी की सीटों की संख्या 18 से बढ़कर 22-25 पहुंचने का दावा किया था. नतीजा आया इसका उलट. पश्चिम बंगाल की 42 में से ममता बनर्जी की सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस ने 29, बीजेपी ने 12 और कांग्रेस ने एक सीट जीती. यहां सीएम ममता बनर्जी ने ऐसा फिल्मी दांव चला कि उनकी इस एक्टिंग के सामने बीजेपी उलझ कर रह गयी. पश्चिम बंगाल में दीदी ने बंग्ला एवं बॉलीवुड के कई अभिनेता-अभिनेत्री को चुनावी मैदान में उतारा. इनमें से अधिकांश ने जीत दर्ज करते हुए बंगाल में ‘कमल’ खिलने से बचा लिया.

शत्रुघ्न सिन्हा ने बीजेपी कैंडिडेट को कहा ‘खामोश’

पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी ने तृणमूल की टिकट पर कई अभिनेताओं एवं अभिनेत्रियों को मैदान में उतारा. उनमें से अधिकतर ने बीजेपी कैंडिडेट को धूल चटाई. तृणमल की ओर से पश्चिम बंगाल की आसनसोल सीट पर शत्रुघ्न सिन्हा ने बीजेपी के एसएस आहलूवालिया को 59,564 मतों से हराया. शत्रुघ्न सिन्हा को 6,05,645 वोट मिले जबकि आहलूवालिया 5,46,081 वोट हासिल कर सके.

बंगाली सिनेमा में देव नाम से पहचाने जाने वाले एक्टर अधिकारी दीपक बनर्जी ने भी पश्चिम बंगाल की घाटल सीट जीती है. तृणमूल कांग्रेस की तरफ से चुनाव में उतरे एक्टर के सामने बीजेपी के हीरनमॉय चटोपाध्याय थे. दीपक बनर्जी ने 1.83 लाख वोटों के मार्जिन से हीरन को हराया.

शताब्दी एवं सयोनी घोष ने ‘कमल’ को रोंदा

बंगाली सिनेमा की एक्ट्रेस शताब्दी रॉय ने बीरभूम से बीजेपी देबतनु भट्टाचार्या को भारी मतों से मात दी है. शताब्दी ने कुल 717961 वोट हासिल किए और 1,97,650 वोटों के मार्जिन से जीत हासिल की. भट्टाचार्य को 5,20,311 मत मिले. शताब्दी ने टीएमसी के टिकट पर चुनाव लड़ा था.

यह भी पढ़ें: स्पॉटलाइट में ‘गनीबेन ठाकोर’, जिन्होंने गुजरात में रोकी बीजेपी की हैट्रिक

बंगाली अभिनेत्री सयोनी घोष ने भी टीएमसी के टिकट पर पश्चिम बंगाल के जाधवपुर से चुनाव लड़ा. उन्होंने बीजेपी के अनिर्बान गांगुली को 2,58,201 वोटों से मात दी है. सयोनी ने कुल 7,17,899 वोट हासिल किए, जबकि अनिर्बान गांगुली को कुल 4,59,698 वोट मिले हैं.

हुगली सीट से दो बांग्ला एक्ट्रेस थीं आमने-सामने

पश्चिम बंगाल की हुगली सीट पर बांग्ला सिनेमा की दो एक्ट्रेसेस रचना बनर्ची और लॉकेट चटर्जी आमने-सामने थीं. टीएमसी की रचना बनर्जी ने बीजेपी की लॉकेट चटर्जी को 76,853 वोटों से हराकर जीत हासिल की है.

इसी तरह से पहली बार चुनाव लड़ रहे पूर्व क्रिकेटर यूसूफ पठान ने कांग्रेस के दिग्गज और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष रह चुके अधीर रंजन चौधरी को करारी शिख्स्त दी. टीएमसी के टिकट पर बहरमपोर से आम चुनाव लड़ने वाले यूसुफ पठान ने 5 बार के सांसद रहे अधीर रंजन चौधरी को 64,084 वोटों के अंतर से हराया है. यूसुफ पठान ने 4,23,451 वोट हासिल किए जबकि दूसरे स्थान पर रहे अधीर रंजन चौधरी को 3,59,367 वोट मिले.

Leave a Reply