congress
congress

Mallikarjun kharge on Modi: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पार्टी के कार्यक्रम में मंच से संबोधित करते हुए बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर करारा हमला किया है. उन्होंने इस बात का भी जवाब दिया है कि कांग्रेस ने आजादी के बाद के 70 सालों में क्या किया. देश की राजधानी दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में महिला कांग्रेस ब्लॉक के अध्यक्षों और पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष खड़गे ने कहा, ‘पीएम मोदी पूछते हैं कि कांग्रेस ने पिछले 70 सालों में क्या किया. हमने इतने सालों तक लोकतंत्र और संविधान को बचाकर रखा. तभी आज आप प्रधानमंत्री बन पाए हैं.

खड़गे ने मणिपुर हिंसा और वहां हुए औरतों के अपमान का जिक्र करते हुए कहा कि देश में अगर औरतें अपमानित हैं, नासाज हैं, दिल पर रखकर हाथ कहिए, देश क्या आजाद है. इस दौरान खड़गे ने ‘मेरा बूथ मेरी जिम्मेदारी’ अभियान का भी शुभारंभ किया.

‘कांग्रेस ने पिछले 70 सालों में क्या किया’ का दिया जवाब

मल्लिकार्जुन खड़गे ने बीजेपी के बार बार पूछे जाने वाले सवाल का जवाब देते हुए कहा कि कांग्रेस ने इतने सालों तक लोकतंत्र और संविधान को जिंदा रखा, बचाए रखा. पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और राजीव गांधी के बलिदान को याद करते हुए खड़गे ने कहा कि इन्होंने देश को एकजुट रखने के लिए अपने प्राणों का बलिदान दिया. कांग्रेस पार्टी के बड़े-बड़े नेताओं ने देश के लिए अपनी जान दी. उन्होंने पूछा कि बीजेपी के पास कौन सा ऐसा नेता है?

अधिक पढ़ें: लोकसभा चुनाव में गठबंधन लेकिन राजस्थान विसचु में बनेंगे राजनीतिक दुश्मन, फिर कैसे चलेंगे संग-संग?

खड़गे ने कहा कि हम इस देश के लिए अपना योगदान दे रहे हैं. हम अपने लिए यहां नहीं आए हैं. राजनीति एक सेवा है. गांधी जी को क्या मिला? न वह इस देश के प्रधानमंत्री बने और न ही राष्ट्रपति, लेकिन अपना पूरा जीवन देश को समर्पित कर दिया, भारत को आजादी दिलाई. इंदिरा जी और राजीव जी ने देश को एकजुट रखने के लिए अपने प्राणों का बलिदान दिया. कांग्रेस पार्टी के बड़े-बड़े नेताओं ने देश के लिए अपनी जान दी. BJP के पास कौन सा ऐसा नेता है? हम इस देश के लिए अपना योगदान दे रहे हैं, हम अपने लिए यहां नहीं आए हैं. राजनीति एक सेवा है. गांधी जी को क्या मिला? न वह इस देश के प्रधानमंत्री बने और न ही राष्ट्रपति, लेकिन अपना पूरा जीवन देश को समर्पित कर दिया, भारत को आजादी दिलाई.

देश का प्रधानमंत्री इतना झूठा व बेईमान कैसे हो सकता है

खड़गे ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने 2014 के लोकसभा चुनाव से पहले हर साल 2 करोड़ युवाओं को नौकरी देने का वादा किया था. विदेशों में जमा काला धन वापस लाकर देश के नागरिकों को 15 लाख रुपए देने का वादा भी किया था, लेकिन उन्होंने अपने वादे भी पूरे नहीं किए. देश का प्रधानमंत्री ऐसा झूठा होता है क्या? देश का प्रधानमंत्री बेईमान कैसे हो सकता हैं? वे किसी को झूठा वादा नहीं करते हैं.

संसद में 50 करोड़ की गर्लफ्रेंड जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि पीएम ने संसद में विपक्ष की महिला सांसदों के लिए सूपनखा और 50 करोड़ की गर्लफ्रेंड जैसी शब्दों का इस्तेमाल करते हैं. बीजेपी और आरएसएस वालों की आइडियोलॉजी ये है कि महिलाओं को पढ़ने न देना और उनसे बस काम करवाना है. हमने कभी नहीं पूछा कि आप जो 10 करोड़ का कोट पहनते हैं, वो कहां से लाकर पहनते हैं. उसकी इनकम टैक्स की रसीद है क्या आपके पास. खड़गे ने कहा कि इनके राज में तो अगर कोई कुछ बोलता है तो उसे जेल में डाल देते हैं. खड़गे ने कहा कि देश में अगर औरतें अपमानित हैं, नासाज हैं, दिल पर रखकर हाथ कहिए… देश क्या आजाद है?

कांग्रेस अध्यक्ष ने अपने परिवार का दर्द साझा करते हुए कहा कि मैं अपनी मां, बहन को नहीं देख सका, क्योंकि मेरा घर दंगों में जल गया. लोगों और कांग्रेस ने आशीर्वाद दिया, जिसके कारण मैं आज यहां हूं. मैंने इंदिरा जी की आइडियोलॉजी पर कदम रखा और आप लोगों के आशीर्वाद से आगे बढ़ता जा रहा हूं. कांग्रेस पार्टी के उसूलों के चलते, 1969 में ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष बना और अब वो सफ़र निरंतर चलता जा रहा है. ये आप सब के आशीर्वाद और विश्वास का परिणाम है.

बारूद के ढेर पर बैठा है मणिपुर

मणिपुर हिंसा का जिक्र करते हुए मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि मणिपुर अभी भी बारूद के ढेर पर बैठा है, लेकिन ये सरकार उस पर ध्यान नहीं दे रही है. उन्होंने कहा कि हमने पीएम मोदी से सदन में मणिपुर पर चर्चा की मांग की, लेकिन पीएम नहीं आ रहे थे. वे तब आए, जब हमने अविश्वास प्रस्ताव रखा. ऐसे लोग देश की क्या हिफाजत करेंगे? देश के लिए क्या बलिदान देंगे? राहुल गांधी उस वक्त सांसद भी नहीं थे, फिर भी वे मणिपुर गए, लेकिन पीएम नहीं गए. अगर राहुल गांधी जी मणिपुर जा सकते हैं, तो प्रधानमंत्री क्यों नहीं? खड़गे ने कहा कि मणिपुर में लोग मारे जा रहे हैं, लेकिन पीएम मोदी चुनाव प्रचार में व्यस्त हैं. बीजेपी जोड़ने का नहीं बल्कि तोड़ने का काम करती है. वहां लोग मर रहे हैं, लेकिन वे चुनाव प्रचार में व्यस्त हैं.

Leave a Reply