Narendra Modi
Narendra Modi

PM Modi NDA Meet: राजधानी दिल्ली में हुई एनडीए की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर विपक्षी गठबंधन और बैंगलुरु में हुई 26 राजनीतिक दलों पर बैठक पर जमकर निशाना साधा. पीएम मोदी ने एनडीए लीडर्स को संबांधित करते हुए कहा कि ये (इंडियन नेशनल डवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस) साथ तो आ सकते हैं, पास नहीं. ये मिशन नहीं मजबूरियां है. इन्हें अपने कार्यकर्ताओं की भी चिंता नहीं. प्रधानमंत्री ने तीखा हमला करते हुए कह कि बंगाल में लेफ्ट और तृणमूल कांग्रेस लड़ रहे हैं, लेकिन बेंगलुरु में साथ खड़े हैं. वहीं केरल में लेफ्ट और कांग्रेस एक-दूसरे के खून के प्यासे हैं, लेकिन बेंगलुरु में हाथ पकड़कर हंस रहे हैं. इस बैठक में भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और एनडीए में शामिल अन्य 36 राजनीतिक दलों में शामिल लोजपा के चिराग पासवान, एकनाथ शिंदे और अजित पवार भी उपस्थित रहे.

NDA के 25 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में पीएम मोदी ने INDIA (इंडियन नेशनल डवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस) की तुलना में एनडीए का मतलब समझाते हुए कहा कि NDA में N का मतलब ‘न्यू इंडिया’ D का मतलब ‘डेवलप्ड नेशन’ यानी विकसित राष्ट्र और A का मतलब ‘एस्पिरेशन’ यानी लोगों की आकांक्षा है. उन्होंने कहा कि आज युवा, महिलाएं, मध्यम वर्ग, दलित और वंचितों को एनडीए पर भरोसा है. पीएम ने कहा कि एनडीए का लक्ष्य सत्ता हासिल करना नहीं था. यह किसी के विरोध में नहीं बना था और न ही किसी को सत्ता से हटाने के लिए बना था. इसका गठन देश में स्थिरता लाने के लिए हुआ था. जब देश में स्थिर सरकार होती है तो देश कालजयी फैसले करता है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारा संकल्प पॉजिटिव है, एजेंडा पॉजिटिव है, रास्ता भी पॉजिटिव है. सरकारें बहुमत से बनती हैं, सबके साथ से चलती हैं. देश में राजनीतिक गठबंधन का पुराना इतिहास है, लेकिन नकारात्मक विचार से बने गठबंधन सफल नहीं हुए.

अटल बिहारी, बाला साहेब और बादल को याद किया

पीएम मोदी को गठबंधन से कुछ समय के लिए दूर हुए राजनीतिक दलों को संतुष्ठी देते हुए भी देखा गया. उन्होंने अपने भाषण की शुरुआत में स्व. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, अकाली दल के प्रकाश सिंह बादल और​ शिवसेना के बाला साहेब ठाकरे को याद किया. पीएम ने कहा कि हमारे साथ आज बादल जी और बाला साहेब के सच्चे अनुयायी मौजूद हैं. हमने अटलजी के दौर में भी देखा और पिछले 9 सालों में बार-बार देख रहे हैं. आज पूरे विश्व का भारत पर भरोसा बढ़ा है.

यह भी पढ़ें: ‘अपने स्वार्थ में पार्टी के कार्यकर्ताओं को बंगाल में मरने के लिए छोड़ दिया कांग्रेस-लेफ्ट के नेताओं ने’

प्रधानमंत्री ने जारी रखते हुए कहा कि कांग्रेस ने 90 के दशक में देश में अस्थिरता लाने के लिए गठबंधनों का इस्तेमाल किया, सरकारें बनाईं और सरकारें बिगाड़ीं. इसके विपरीत एनडीए की विशेषता रही कि विपक्ष में भी हमने सकारात्मक राजनीति की कभी नकारात्मक राजनीति का रास्ता नहीं चुना. विपक्ष में रहकर सरकार का विरोध किया, उनके घोटालों को सामने लाए, लेकिन जनादेश का विरोध नहीं किया. हमने सरकार के विरोध के लिए विदेशी मदद नहीं ली.

उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि प्रणब दा जीवन भर कांग्रेस में रहे लेकिन हमने उन्हें भारत रत्न दिया. उन्हें सम्मान देने में हमने संकोच नहीं किया. हमने शरद पवार, मुलायम सिंह जैसे कई नेताओं को पद्म सम्मान दिया है, वे कभी एनडीए में नहीं थे. उन्होंने आगे कहा कि एनडीए में कोई दल छोटा या बड़ा नहीं है. हम सब एक लक्ष्य के लिए काम कर रहे हैं. एनडीए में जितने भी दल हैं, वो ऐसे वर्गों के बीच काम करते हैं जो वंचित रहे हैं. हमारे पास दलित, वंचितों के साथ काम करने वाले नेता हैं. एनडीए में ऐसे दल हैं जिनकी पहले दिल्ली में सुनवाई नहीं होती थी.

कांग्रेस सहित यूपीए सरकार पर किया हमला

प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस सहित यूपीए सरकारों पर तीखा हमला करते हुए योजनाओं का लाभ लाभार्थियों तक न पहुंचनने देने का आरोप भी जड़ा. उन्होंने कहा कि विपक्ष की कई सरकारें केंद्र की योजनाओं को अपने राज्यों में लागू नहीं होने देतीं. ये योजनाएं लागू होती हैं तो उन्हें रफ्तार नहीं पकड़ने देते. उन्होंने इशारों इशारों में गांधी परिवार पर निशाना साधते हुए कहा कि हमारी सरकार से पहले का यूपीए गठबंधन बड़ी मुश्किल से 10 साल सरकार चला पाया, लेकिन देश को क्या मिला. पीएम पद के ऊपर एक शख्स, निर्णय लेने में अक्षमता…. पीएम ने कहा कि पिछली सरकार में क्रेडिट लेने के लिए सब आगे आते थे, लेकिन गलती होने पर दोष सहयोगियों पर डाल देते थे. उनके लिए गठबंधन मजबूरी थी, लेकिन हमारे लिए गठबंधन मजबूरी नहीं बल्कि मजबूती का प्रतीक है.

मेरे शरीर का कण-कण देश को समर्पित

अपने संबोधन के आखिर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेरे शरीर का हर कण, मेरे जीवन का हर क्षण देश को समर्पित है. 2014 में देश की अर्थव्यवस्था 14वें स्थान पर थी. आज 5वें स्थान पर है. हमारे पास अगले 25 साल का नक्शा है. भरोसा दिलाता हूं कि एनडीए के तीसरे टर्म में देश की इकोनॉमी दुनिया में तीसरे नंबर पर होगी.

Leave a Reply