mamata invites akhilesh to participate in shahid diwas raily in kolkata
mamata invites akhilesh to participate in shahid diwas raily in kolkata

उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के परिणामों से उत्साहित अखिलेश यादव उत्साह से भरे हुए दिखाई दे रहे हैं. काफी समय से चुपचाप बैठे सपा प्रमुख अब केंद्र की मोदी सरकार पर खुलकर हमला करने से भी नहीं चूक रहे. इतना ही नहीं, आम चुनाव से पहले इंडिया गठबंधन से दूर हुई पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और कांग्रेस के बीच बनी खाई को भी पाटने की जुगत में लगे हुए हैं. इसके लिए सपा प्रमुख रविवार को सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस के नेतृत्व में शहीद दिवस रैली में भाग लेने कोलकता पहुंचे और ममता बनर्जी के साथ मिलकर एक मंच सांझा किया. यहां दोनों ने एक दूसरे न केवल तारीफ की, बल्कि कुछ दिन का मेहमान बताते हुए केंद्र की मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला.

 

बता दें कि आम चुनाव से पहले पश्चिम बंगाल में सीट बंटवारे को लेकर कांग्रेस और ममता बनर्जी में तल्खी बढ़ गयी थी. कांग्रेस यहां 5 से 10 सीटों की डिमांड कर रही थी जबकि ममता सभी सीटों पर अकेले चुनाव लड़ने की बात पर अड़ी थी. बात न बनने पर ममता ने इंडिया गठबंधन का साथ छोड़ दिया. इसके बाद दोनों पार्टियों ने एक दूसरे के खिलाफ अपने प्रत्याशी उतारे थे. टीएमसी ने राज्य की सभी 42 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ा और कांग्रेस ने वामदल से गठबंधन किया था. यहां तृणमूल ने 29 और बीजेपी ने 12 सीटों पर कब्जा जमाया. कांग्रेस के खाते में केवल एक सीट आयी लेकिन पिछले कई आम चुनाव जीतते आ रहे अधीर रंजन चौधरी टीएमसी के युसूफ पठान से चुनाव हार बैठे.

यह भी पढ़ें: ‘नहीं चलेगी मनमानी..’ बंगाल सीएम ममता बनर्जी को हाईकोर्ट से बड़ा झटका

ममता बनर्जी और अखिलेश यादव का एक मंच पर आना बड़ी बात है. टीएमसी चीफ ममता बनर्जी और सपा प्रमुख अखिलेश यादव के बीच राजनीतिक संबंध काफी अच्छे हैं. अखिलेश ने उत्तर प्रदेश में भदोही लोकसभा सीट TMC के लिए छोड़ी थी. हालांकि पार्टी यहां हार गई. अखिलेश चाहते हैं कि इंडिया गठबंधन की मजबूती के लिए ममता बनर्जी और कांग्रेस के बीच की दूरी खत्म हो. इससे पश्चिम बंगाल में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव में INDIA गठबंधन मजबूत होगी.

शहीद दिवस रैली में शामिल हुए लाखों कार्यकर्ता

कोलकाता में शहीद दिवस रैली में लाखों कार्यकर्ता शामिल हुए. उप चुनाव के बाद बंगाल में यह पहली बड़ी रैली रही. यहां ममता बनर्जी ने कहा, मैं चाहती हूं कि बंगाल के साथ हिंदुस्तान के संबंध अच्छे हों. आप (अखिलेश यादव) यहां आए, मैं आपका शुक्रिया अदा करती हूं. मैं समाजवादी पार्टी का अभिनंदन करना चाहूंगी क्योंकि उत्तर प्रदेश में आपने जो खेल दिखाया है. मैं आपके साथ सहमत हूं कि दिल्ली में सरकार ने एजेंसी लगाकर, चुनाव आयोग को लगाकर जो सरकार लाई गई है, वह सरकार स्थिर नहीं है, वह सरकार कभी भी जा सकती है.

वहीं सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने ममता बनर्जी की तारीफ करते हुए कहा कि बंगाल में आपने भाजपा को पीछे छोड़ दिया, उत्तर प्रदेश ने भी आपके साथ मिलकर पीछे छोड़ दिया. ये जो कुछ दिन के लिए सत्ता में आए हैं ये कुछ दिन के मेहमान हैं. दिल्ली की सरकार चलने वाली नहीं है. वो सरकार गिरने वाली है. हम एक दिन देखेंगे कि यही सरकार गिरेगी और हमारे आपके लिए खुशियों के दिन आएंगे.

 टीएमसी के जनरल सेक्रेटरी और ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी रैली में हिस्सा लेने आए. बनर्जी ने कहा कि जिन्होंने कहा था अबकी बार 400 पार, वे 240 पर ही रुक गए. जिन्होंने बंगाल में कहा था कि अबकी बार 200 पार उन्हें जनता और तृणमूल कांग्रेस के समर्थकों ने 70 पर रोक दिया है. बीजेपी के पास ED-CBI-IT जैसी सभी एजेंसियां ​​हैं लेकिन तृणमूल के पास जनता जनार्दन और तृणमूल कर्मी हैं.

Leave a Reply