tmc
tmc

देश की लोकसभा हो या राज्यसभा, विपक्ष की स्थिति दोनों सदनों में कमजोर है. ​इस साल हुए 5 राज्यों और बीते साल के अंतिम महीने में हुए दो राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों में भी सभी दलों को मुंह की खानी पड़ी है. इसके बाद भी विपक्ष के नेता कोई ऐसा मौका नहीं छोड़ रहे जिससे उनकी ही पार्टी को नीचा देखना पड़े. कितना भी हंगामा हो…कितनी भी खिल्ली उड़े या चाहें जितना अपमान हो, फिर भी विपक्ष के नेता हैं कि अपनी हरकतों से बाज आते ही नहीं हैं. बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस के नेता भी बार बार ऐसा ही कर रहे हैं जिसके चलते बार बार शर्मिंदी उठानी पड़ रही है.

वाक्या है पश्चिम बंगाल में रविवार को एक सभा का, जहां तृणमूल पार्टी के सांसद कल्याण बनर्जी ने अपने संबोधन के दौरान एक बार फिर से उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ मजाक उड़ाया. उन्होंने यहां दोबारा उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की नकल उतारी. इतना करने के बाद भी बनर्जी ने कहा कि वह मिमिक्री करते रहेंगे, यह एक आर्ट है. अगर जरूरत पड़ी तो वह ऐसा हजार बार भी करेंगे. कल्याण बनर्जी ने कहा कि मेरे पास अपने विचार व्यक्त करने के सभी मौलिक अधिकार हैं. आप मुझे मार सकते हैं, लेकिन मैं पीछे नहीं हटूंगा, मैं लड़ना जारी रखूंगा.

यह भी पढ़ें: सचिन पायलट को केंद्रीय टीम में जगह देकर कहीं दूर तो नहीं किया जा रहा राजस्थान से?

पश्चिम बंगाल में सभा को संबोधित करते हुए बनर्जी ने कहा कि मेरा किसी को ठेस पहुंचाने का कोई इरादा नहीं है. हालांकि, मेरा एक सवाल है. क्या वह (जगदीप धनखड़) सच में राज्यसभा में ऐसा व्यवहार करते हैं? मिमिक्री एक आर्ट है और यह 2014 और 2019 के बीच लोकसभा में पीएम द्वारा भी की गई थी. बता दें कि सांसद बनर्जी पहले भी उपराष्ट्रपति की नकल उतार चुके हैं.

इसे लेकर उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने फिर से अपना दर्द जाहिर किया. वह आवास पर इंडियन स्टेटिस्टिकल सर्विस (ISS) प्रोबेशनर्स के बैच को संबोधित कर रहे थे. इस दौरान धनखड़ ने कहा कि एक पीड़ित ही जानता है कि उसे क्या सहना पड़ता है. उसे सभी का सामना करना है, हर किसी से अपमान सहना है. फिर भी एक ही दिशा में बढ़ते रहना है, जो रास्‍ता भारत माता की सेवा की ओर जाता है. उन्होंने कहा कि भारत माता की सेवा करने के लिए आपको लोगों से आलोचना सहना भी सीखना होगा. मैं एक संवैधानिक पद पर हूं, इसके बावजूद लोग मुझे नहीं बख्शते. उन्होंने आगे कहा कि हम पर सवाल उठाने वाले लोग पुराने आलोचक हैं. जिन लोगों का पाचन तंत्र हमारे विकास के लिए खराब है, उनसे कभी डरना नहीं चाहिए.

लोकसभा से शुरू हुआ था मिमिक्री विवाद

13 दिसंबर को संसद में चूक को लेकर विपक्ष की मांग थी कि पीएम मोदी या गृह मंत्री अमित शाह लोकसभा में बयान दें. इसको लेकर 14 दिसंबर से लेकर 21 दिसंबर तक विपक्ष ने सदन के अंदर जमकर हंगामा किया जिसके चलते कुल 146 सांसदों को सस्पेंड किया गया. इसमें लोकसभा के 100 और राज्यसभा के 46 सांसद शामिल हैं. इस बीच 19 दिसंबर को कुछ सांसद संसद के मकर द्वार पर बैठकर प्रदर्शन कर रहे थे. तभी टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी खड़े होकर उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की नकल उतारने लगे.

इस मिमिक्री कांड पर उप राष्ट्रपति और राज्यसभा सभापति धनखड़ ने सदन के अंदर बयान भी दिया. उन्होंने कहा कि आप मेरा मजाक कितना भी उड़ा लो लेकिन वो संवैधानिक पद की रक्षा हमेशा करते रहेंगे. बीजेपी ने भी इस मुद्दे पर विपक्ष पर जमकर निशाना साधा. अब सांसद बनर्जी द्वारा फिर से एक बार वहीं दोहरान करने के बाद यह मुद्दा जल्दी निपटते हुए नजर नहीं आ रहा है.

Leave a Reply