img 9042
img 9042

मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव बुरी तरह से हारने के बाद कांग्रेस हार पर मंथन कर रही है. रिसर्च चल रही है और हार के कारणों का पता लगाया जा रहा है. इस दौरान मध्यप्रदेश के नए कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने कांग्रेस की हार की असली वजह बताई है. उन्होंने बीजेपी की जीत को मोदी लहर का असर नहीं बताया बल्कि शिवराज सरकार की एक योजना को बताया है. एक मीडिया संस्थान को दिए एक साक्षात्कार में जीतू पटवारी ने कहा कि हार के कारण अब तक नहीं समझ पाया, रिसर्च में लगा हूं. मैं हार को प्रेम से स्वीकार करता हूं. और जब हम हारे हैं, तो ये मानता हूं कि हमें आत्ममंथन करने की जरूरत है. जब आत्ममंथन करेंगे, तो निश्चित रूप से आगे हम जीतेंगे.

यह भी पढ़ें: सिर्फ सत्ता सुख की गली है डिप्टी सीएम का पद! अब तक कोई नहीं कर पाया कार्यकाल पूरा

जीतू पटवारी ने हार की वजह बताते हुए कहा कि लोग मानें या न मानें कांग्रेस की हार का मुख्य कारण लाड़ली बहना का असर था. दूसरा कारण रहा, BJP की बंटवारे की राजनीति. भाजपा जिस तरीके से चुनाव में अर्थ का प्रयोग करती है, उतना दुनिया में और कोई राजनीतिक दल नहीं कर सकता. मैं मानता हूं कि कई कारणों के चलते चुनाव हारा. पार्टी अब सामूहिक नेतृत्व के साथ आगे बढ़ेगी. लोगों की योग्यता का पूरा उपयोग करेंगे. उन्होंने कहा कि बीजेपी ने जो वायदे किए और जिसे बोल कर लोगों के वोट लिए हैं, उस पर नजर रखेंगे. BJP यदि अपने घोषणा पत्र को पूरा नहीं करती है, तो जनता के बीच में जाकर उसकी पोल खोलेंगे.

जीत के बाद शिवराज को गायब कर दिया —

मप्र कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने कहा कि मैं अपनी बात साफगोई से रखता हूं. किसी को क्रिटिसाइज या पुश नहीं कर रहा, लेकिन हमारी पार्टी की रिसर्च के बाद जो बात सामने आई है मैंने वो बताई है. भाजपा के अंदरूनी मसले पर मैं कुछ नहीं कहूंगा, लेकिन इतना जरूर कहूंगा कि भाजपा ने जनता के साथ धोखा किया है. उन्होंने जनता को चेहरा किसी और का दिखाया और शादी किसी और से कर दी. उन्होंने शिवराज जी को आगे किया, उनसे भाषण दिलाए, लाड़ली बहना को पैसे देने के वादे करवाए. अब पैसे देने के वादे से भी आप मुकर रहे हो और शिवराज जी को गायब कर दिया.

मामा पहले बड़े भाई लेकिन वादें तोड़े —

कांग्रेस नेता ने कहा कि शिवराज की पहचान निश्चित तौर पर मामा के रूप में स्थापित है, इसे नजर अंदाज नहीं किया जा सकता है. शिवराज जी ने बहनों को तीन हजार रुपए तक देने की बात कही थी. बहनों ने इस पर भरोसा कर BJP को वोट दिया. अब बहनों को तीन हजार रुपए मिलने चाहिए. शिवराज जी तो पार्टी में रहकर सवाल तो कर नहीं पाएंगे. ऐसे में किसी भाई को तो ये रिश्ता निभाना पड़ेगा. शिवराज जी मेरे भी बड़े भाई हैं. इस नाते भी बहनों का छोटा भाई जीतू बीजेपी एवं सरकार से सवाल करेगा.

मेरी नियुक्ति कमलनाथ की सहमति से —

कांग्रेस नेता ने कहा कि प्रदेश अध्यक्ष के तौर पर मेरी नियुक्ति कमलनाथ जी की सहमति से हुई है. ये स्वाभाविक है कि उनकी ड्यूटी प्रदेश के प्रति है, वो अपने दायित्व को निभाएंगे. दूसरी बात ये है कि कमलनाथ जी आगे क्या करेंगे, इसका उत्तर मैं नहीं दे सकता. इसका ठीक जवाब वो ही दे सकते हैं. मेरी उनसे फोन पर बात होती है. उनके अनुभव का फायदा मिलता है, वो मुझे समझाते रहते हैं.

कमलनाथ से नहीं हो सकती मेरी तुलना —

जीतू पटवारी ने कहा कि कमलनाथ जी का कद बहुत बड़ा है. उनकी वर्ल्ड वाइड सोचने की क्षमता की तुलना में मैं कुछ नहीं हूं. उनसे बहुत कुछ सीखा है. मैं सोचता हूं कि उनके साथ मेरी तुलना हो ही नहीं सकती. उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति जब आता है, तो उसके अपने विचार होते हैं. उनका (कमलनाथ) अनुभव बहुत अधिक था. मेरे ऊपर कमलनाथ जी का पूरा आशीर्वाद है. आपके सवाल पर यहीं कहूंगा कि छोड़ो कल की बातें, कल की बात पुरानी. पटवारी ने आगे कहा कि मैं युवा हूं तो उत्साह बहुत अधिक है. मैं नई तकनीक का प्रयोग करूंगा. उनके बताए रास्ते के अलावा नए रास्ते पर भी चलूंगा. पटवारी ने कहा कि हर व्यक्ति जब आता है, तो उसके अपने विचार होते हैं. उनका (कमलनाथ) अनुभव बहुत अधिक था. मैं युवा हूं तो उत्साह बहुत अधिक है. मैं नई तकनीक का प्रयोग करूंगा. उनके बताए रास्ते के अलावा नए रास्ते पर भी चलूंगा.

Leave a Reply