jitanram manjhi
jitanram manjhi

भारतीय जनता पार्टी द्वारा नेताओं की रिटायरमेंट उम्र 75 साल तक निश्चित करने का दावा किया गया था. इसी के मद्देनजर लालकृष्ण आड़वाणी, मुरली मनोहर जोशी ओर उमा भारती को चुनाव लड़ने से दूर किया गया. हालांकि तीसरी बार प्रधानमंत्री बने नरेंद्र मोदी को इससे दूर रखा गया. मोदी इस समय 74 साल के हैं. इसके बाद बहस चल पड़ी कि क्या राजनेताओं की रिटायरमेंट की आयु 75 साल कर देना ठीक है. इस बहस में कूदते हुए बिहार के पूर्व सीएम और केंद्रीय मंत्री जीतनराम मांझी ने कहा है कि शरीर बूढ़ा होता है लेकिन दिमाग नहीं. कुल​ मिलाकर मांझी ने इस बात को गलत साबित करने की कोशिश की है.

राजनेताओं की रिटायरमेंट आयु कितनी होनी चाहिए या उन्हें राजनीति से कब संन्यास ले लेना चाहिए? इस सवाल के जवाब में हिंदुस्तान आवाम मोर्चा (हम) के प्रमुख जीतनराम मांझी ने कहा कि वे खुद दो हफ्ते बाद 80 के हो जाएंगे. जब मन होगा, रिटायर होंगे. बिहार के सीएम नीतीश कुमार के लिए यही प्रश्न करने पर उन्होंने कहा कि यह एकदम गलत बात है.  शरीर बूढ़ा होता है, दिमाग नहीं.’ मांझी ने आगे कहा कि नीतीश हमसे चार साल छोटे हैं और हम 80 के हो गए हैं. नीतीश कुमार हर तरह से राज्य की सेवा कर रहे हैं. 18-19 साल से लगातार राज्य को उंचे शिखर पर पहुंचा दिया है. देश विदेश में उनका नाम हो रहा है. वैसे आदमी के बारे में कुछ भी कहने वालों की मानसिक स्थिति खराब है.’

यह भी पढ़ें: ‘अभी नई नई आयी है..’ केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान ने दी कंगना को नसीयत

गौरतलब है कि भारतीय राजनीति में राजनेताओं की रिटायरमेंट की कोई आयु निश्चित नहीं है. पूर्व प्रधानमंत्री मनमनोहन सिंह 90 से उपर के हैं और राजनीति में सक्रिय हैं. वे राजस्थान से राज्यसभा सांसद हैं. सोनिया गांधी आयु 60 से अधिक है और वे भी राज्यसभा सांसद हैं. जीतनराम मांझी 80 साल के हैं और केंद्रीय मंत्री हैं जबकि नीतीश कुमार 74 साल से अधिक के हैं और बिहार के सीएम हैं. राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत (73) और केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर (70) भी राजनीति में सक्रिय हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (74) इस बात में अपवाद हैं क्योंकि बीजेपी के पास पीएम सरीखे पद पर कोई बड़ा नाम नहीं है.

खैर, जो भी हो, एक तरफ सरकारी कर्मचारी या सरकारी पद पर विराजमान किसी बड़े अधिकारी की रिटायरमेंट आयु 58 से 60 साल रखी जाती है, वहीं राजनेताओं की रिटायरमेंट आयु पर कोई अंकुश नहीं है. पीएम मोदी की​ रिटायरमेंट आयु पर भी सवाल उठ रहे हैं. ऐसे में सवाल ये है कि राजनेताओं की कोई रिटायरमेंट आयु होनी भी चाहिए या कि नहीं. हालांकि अभी तक किसी भी दल की ओर से इस बारे में नकारात्मक जवाब नहीं आया है.

Leave a Reply