sanjay singh
sanjay singh

Delhi Excise Policy Scam case: मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े एक मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने लंबी पूछताछ के बाद आम आदमी पार्टी से राज्यसभा सांसद संजय सिंह को गिरफ्तार कर लिया. उसके तुरंत बाद संजय सिंह का एक वीडियो सामने आया है. उन्होंने वीडियो में कहा है कि मरना मंजूर है, लेकिन झुकना मंजूर नहीं है. वहीं उनके परिवार का भी एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें उन्होंने बिना कोई कारण बताए संजय सिंह की गिरफ्तारी का जिक्र किया है और उन्हें निर्दोष बताया है. इधर, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि चुनाव तक ये कई और विपक्षी नेताओं को गिरफ्तार करेंगे.

दिल्ली आबकारी घोटाला केस से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने आप के वरिष्ठ नेता संजय सिंह के आवास पर छापेमारी की और 10 घंटे की गहन पूछताछ के बाद आप नेता को गिरफ्तार कर लिया. इसके तुरंत बाद संजय सिंह ने आम आदमी पार्टी के सोशल मीडिया हैंडल पर एक वीडियो जारी कर कहा, ‘मरना मंजूर है, लेकिन डरना मंजूर नहीं है. मैंने अडानी के घोटालों का खुलासा किया, ED के पास शिकायतें कीं, लेकिन उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई. वो जुल्म करके, लोगों को जेल में डाल कर जीत नहीं सकते. मैं पहले भी अडानी के घोटालों के खिलाफ बोलता था, आगे भी बोलता रहूंगा.’

संजय सिंह ने ईडी की छापेमारी का भी जिक्र करते हुए कहा कि अचानक से ईडी की टीम मेरे घर पहुंची. दिनभर छापेमारी की, सारी जांच की, लेकिन उन्हें कुछ नहीं मिला. इसके बावजूद जबरन मेरी गिरफ्तारी की जा रही है. जब जब जुल्म बढ़ता है तब तब उनके खिलाफ जनता की आवाज बुलंद होती है.

इधर, गिरफ्तारी के बाद संजय सिंह के घर और ईडी दफ्तर की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है. दूसरी ओर, ईडी की कार्रवाई के बाद AAP नेता प्रदर्शन कर रहे हैं. संजय सिंह की गिरफ्तारी के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि कि संजय सिंह की गिरफ्तारी बिल्कुल गैर कानूनी है. चुनाव तक ये कई और विपक्षी नेताओं को गिरफ्तार करेंगे.

वहीं संजय सिंह की गिरफ्तारी को लेकर आप नेता राघव चड्ढा ने दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत करते हुए बीजेपी पर हमला बोला है. उन्होंने छापेमारी को राजनीति से प्रेरित बताते हुए कहा कि चुनाव में हार से बीजेपी डर गई है. डरी हुई बीजेपी आखिरी पैंतरा अपना रही है. राघव चड्ढा ने आगे कहा कि पिछले करीब 15 महीनों से बीजेपी एक तथाकथित शराब घोटाले की आड़ में हम पर आरोप लगा रही है. लोगों को गिरफ्तार करने के बाद जांच में आज तक किसी एजेंसी को फूटी कौड़ी तक नहीं मिली. अगर कोई घोटाला होता तो न जाने कितनी संपत्ति बरामद होती. ये दिखाता है कि ये राजनीति से प्रेरित है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली में हाई वोल्टेज ड्रामे के बाद TMC की बंगाल में उग्र आंदोलन की रणनीति हो रही तैयार!

इधर, आप सांसद के परिवार ने भी संजय सिंह को निर्दोष बताया है. संजय सिंह की पत्नी का आरोप है कि ईडी ने घर की तलाशी ली, लेकिन उन्हें कुछ नहीं मिला है. उन पर (ईडी के अफसर) पर गिरफ्तार करने का दबाव था, इसलिए उन्होंने उन्हें (संजय सिंह) गिरफ्तार कर लिया. पति संजय सिंह की गिरफ्तारी को लेकर उनकी पत्नी अनिता सिंह ने दिल्ली में मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि ईडी की टीम ने पूछताछ की. घर, कंप्यूटर और दस्तावेजों की तलाशी ली, लेकिन उन्हें कुछ भी नहीं मिला. उन्होंने (ईडी) हमें कोई कारण नहीं बताया. हम सभी उनके साथ हैं. उन्हें फर्जी मामले में गिरफ्तार किया गया है. उन्होंने (संजय सिंह) को धैर्य देते हुए कहा कि तुम एक बहादुर व्यक्ति की बहादुर पत्नी हो इसलिए तुम हिम्मत मत हारना.

संजय सिंह के पिता और मां ने भी इस गिरफ्तारी को गलत बताया है और उसे निर्दोष बताया है. एक निर्दोष व्यक्ति को इस प्रकार से गिरफ्तार करना गुनाह है. मेरा बेटा निर्दोष है, इतना ईमानदार लड़का मैंने नहीं देखा है. ये सारे आरोप बेबुनियाद हैं. उन्होंने कहा कि इसके सकारात्मक परिणाम आएंगे, सत्ता परिवर्तन होगा. गौरतलब है कि इसी मामले में दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को भी गिरफ्तारी हो चुकी है.

Leave a Reply