शिवहर-सीतामढ़ी-खगड़िया में नीतीश ने विपक्ष को बताया ‘बोगस’ तो हसनपुर में गरजे तेजस्वी

पिछले 15 सालों के विकास कार्यों को गिनाते हुए नीतीश कुमार ने मांगा जनता से एक और मौका तो तेजस्वी बोले- चार साल में चार सरकार देने वाला देगा कौनसा विकास..जनता सब जानती है

Nitish Kumar Vs Tejashwi Yadav
Nitish Kumar Vs Tejashwi Yadav

Politalks.News/Bihar_Election. बिहार विधानसभा चुनाव का पहला दौर समाप्त हो चुका है. पहले चरण में 55 फीसदी मतदान हुआ जो पिछली बार के मुकाबले थोड़ा सा कम रहा. दूसरा चरण का मतदान तीन नवंबर को है जिसके लिए रैलियों और जनसभाओं का दौर तेज है. शुक्रवार को जहां मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शिवहर, सातामगढ़ी और खगड़िया में विपक्ष पर जमकर निशाना साधा तो हसनपुर में तेजस्वी यादव ने अपने बड़े भाई तेजप्रताप यादव के समर्थन में जीत की गर्जना की. एक ओर जहां नीतीश कुमार ने विपक्ष के 10 लाख सरकारी नौकरी के वादे को बोगस बनाया, वहीं तेजस्वी यादव ने कहा कि जो आदमी चार साल में चार सरकार देगा.. वो विकास क्या करेगा?

सबसे पहले बात करें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जिन्होंने शिवहर-सीतामढ़ी-खगड़िया में जदयू उम्मीदवारों के समर्थन में जनसभाएं की. चुनावी सभा में नीतीश ने एक पर एक वादों से जनता को लुभाने का प्रयास किया. सीतामढ़ी के बेलसंड में नीतीश ने चुनावी सभा में कहा कि पहले बाढ़ में सीतामढ़ी दुनिया से अलग हो जाता था, हमने यहां पुल बनाए. अब सीतामढ़ी में मेडिकल कॉलेज बन रहा है. सीएम नीतीश ने शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, बिजली पर भी सरकार की उपलब्धियां गिनाईं.

वहीं खगड़िया के परबत्ता में नीतीश कुमार ने कहा कि लालू-राबड़ी के शासनकाल में रोजगार मात्र 95 हजार लोगों को मिला, जबकि हमने छह लाख लोगों को रोजगार दिया. नीतीश ने कहा, ‘जो बोलता है कि केतना को केतना रोजगार देंगे. ई सब बोगस बात है. कहा, पहले लटेन युग था, अब घर-घर पहुंच गई है बिजली. मौका दीजिएगा तो गांवों में सोलर लाइट लगवा देंगे. खेतों की सिंचाई के लिए काम करेंगे.’ नीतीश ने तेजस्वी पर तंज कसते हुए कहा कि लाख को क्यों, एक करोड़ को दे दो रोजगार, लेकिन पसइबा कहां से लाओगे.

यह भी पढ़ें: मुफ्त कोरोना वैक्सीन देने को घोषणा पत्र में शामिल करना बीजेपी का मानसिक दिवालियापन दर्शाता है- पायलट

सरकार के विकास कार्यों को गिनाते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि पहले अपराध का क्या हाल था. हमने अपराध पर नियंत्रण किया. आज बिहार का ग्राफ अपराध में 23वें पायदान पर है. आगे मौका दीजिएगा तो एक-एक काम करेंगे. शहर और बाजार में फ्लाइओवर बनवाएंगे. पशु चिकित्सालय खुलवाएं. बिजली के क्षेत्र में काम की चर्चा करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि अब लालटेन का जमाना खत्म हो गया. युवाओं के लिए हर जिले में मेगा स्किल सेंटर खोलने की बात कही. बिहार के जीविका मॉडल को केंद्र ने भी अपनाया है. इससे पहले सीएम नीतीश ने वाल्मीकि नगर में थारू जाति को जनजाति में शुमार करने की मांग का समर्थन किया. नीतीश ने कहा कि जनगणना हमलोगों के हाथ में नहीं है, लेकिन हम चाहेंगे कि जितनी लोगों की आबादी है, उस हिसाब से उनको आरक्षण मिले.

वहीं पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव शुक्रवार को बड़े भाई तेज प्रताप यादव के विधानसभा क्षेत्र हसनपुर में सभा करने पहुंचे जहां हजारों की संख्या में जनसैलाब उमड़ा. मंच को संबोधित करते हुए तेजस्वी ने नीतीश कुमार और एनडीए सरकार पर जमकर हमला बोला. तेजस्वी ने कहा , ‘नीतीश जी हमें गालियां दे रहे हैं, हमारे परिवार को गालियां दे रहे हैं लेकिन वह बड़े हैं, हम उनकी बात को आशीर्वाद के रूप में लेते हैं.’

तेजस्वी ने कहा कि हमें तो माता पिता ने ऐसा संस्कार दिया है, बड़ों को आदर देने का, सम्मान देने का. भले ही उन्होंने 12 करोड़ जनता के साथ विश्वासघात किया, उन्हें धोखा दिया. हमें उसपर कोई टिप्पणी नहीं करेंगे, लेकिन एक बात सोचिए जो आदमी चार साल में चार सरकार देगा वो विकास क्या करेगा? एक साल इसके साथ, दो साल उसके साथ…ना कोई नीति है, ना विचार है, ना ही सिद्धांत है. तेजस्वी ने कहा कि नीतीश कुमार का पहला और आखिरी प्यार जनता नहीं कुर्सी है.

यह भी पढ़ें: ‘हम नहीं कर सकते झूठ बोलने में मोदी की बराबरी’- चंपारण में राहुल गांधी ने पीएम पर बोला बड़ा हमला

मुख्यमंत्री पर निशाना साधते हुए तेजस्वी ने कहा कि बिहार में पढ़ाई, दवाई, कमाई, सिंचाई असली मुद्दा है. 15 सालों में नीतीश जी ने इन चारों मुद्दों पर कुछ नहीं किया. हमारी सरकार बनी तो पहली कैबिनेट की बैठक में 10 लाख नौकरी लिखेंगे. वृद्धा पेंशन को 400 रुपये से बढ़ाकर एक हजार रुपये करने का वायदा भी उन्होंने किया. अंत में तेजस्वी ने कहा कि नीतीश सरकार में 30 हजार करोड़ के 60 घोटाले पर भी अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है.

 

Leave a Reply