narayan rane
narayan rane
Monsoon Session: लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान केंद्रीय मंत्री नारायण राणे ने सदन की सारी मार्यादा लांघते हुए शिवसेना (उद्धव गुट) के सांसदों को औकात तक बताने की धमकी दे डाली. ऐसा करते हुए स्पीकर कुर्सी पर बैठे बीजेपी सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने उन्हें टोका. इसके बावजूद उन्होंने चलते सदन में उद्धव गुट के सांसदों पर बाला साहेब ठाकरे का अपमान करने करने का आरोप लगा दिया. राणे ने उद्धव गुट को ‘बिल्ली’ कहकर संबोधित किया. साथ ही साथ कहा कि अगर किसी ने पीएम मोदी और अमित शाह पर उंगली उठाई तो तुम्हारी औकात मैं निकालूंगा.

दरअसल, अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान शिवसेना (उद्धव गुट) सांसद अरविंद सावंत के बाद केंद्रीय मंत्री नारायण राणे का बोलने का नंबर था. अपने भाषण की शुरूआत में ही नारायण राणे ने कटाक्ष वाला रुख अपनाते हुए कहा कि अरविंद सावंत का भाषण सुनकर मुझे लगा कि मैं दिल्ली में नहीं बल्कि महाराष्ट्र विधानसभा में बैठा हूं. राणे ने आगे कहा कि जिस हिंदुत्व के बारे में वह कहते हैं कि उन्हें हिंदूत्व पर गर्व है तो फिर 2019 में वह कहां थे, जब सत्ता पाने के लिए बीजेपी को धोखा देकर शरद पवार के पास चल गए थे. तब इनको हिंदुत्व याद नहीं आया. राणे ने आगे कहा कि जब शिवसेना (उद्धव गुट) NDA को छोड़कर पवार साहब के साथ गए तब इनको हिंदुत्व याद नहीं आया.

यह भी पढ़ें: राज्यसभा में भिड़े शाह और खड़गे! एक-दूसरे पर कस दिए तीखे तंज, केजरीवाल-चढ्ढा का भी आया पलटवार

सांसद नारायण राणे ने जैसे ही कहा कि ‘मैं 1967 का शिवसैनिक हूं’, उनके इतना कहते ही शिवसेना (उद्धव गुट) के सांसद शोर मचाने लगे. इस पर नारायण राणे उन्हें ढांटते हुए बोला ‘नीचे बैठ नीचे बैठ’. इस पर स्पीकर कुर्सी पर बैठे बीजेपी सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने उन्हें टोका.

भाषण को जारी रखते हुए राणे ने सदन की मर्यादा को लांघते हुए कहा कि अभी कुछ नहीं बचा है. अभी जो आवाज आ रही है न, वो बिल्ली की आवाज है, शेर की आवाज नहीं बची है. हमारे पीएम पर कोई सवाल नहीं उठा सकता है. उनकी औकात नहीं है. अगर कोई पीएम मोदी और अमित शाह पर उंगली उठाई तो तुम्हारी मैं औकात मैं निकालूंगा.

शिवसेना पर लगाया देशद्रोह का आरोप

लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान शिंदे गुट के सांसदों ने उद्धव गुट के सांसदों पर देशद्रोह का आरोप जड़ दिया. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के बेटे श्रीकांत ने उद्धव गुट के सांसदों पर तीखा हमला करते हुए कहा कि इन लोगों ने तो हनुमान चालीसा पढ़ने वालों को जेल में भेज दिया और उन पर देशद्रोह का आरोप लगा दिया. दरअसल उन्होंने अमरावती की सांसद नवनीत राणा का जिक्र किया. नवनीत ने उद्धव ठाकरे के घर के बाहर हनुमान चालीसा पढ़ने का ऐलान किया था, जिस पर उन्हें गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया था.

श्रीकांत शिंदे ने शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) पर सवाल उठाते हुए कहा कि आप 2019 में किसकी तस्वीरें लगाकर चुनाव जीते थे. फिर आपने धोखा देकर बाला साहेब ठाकरे के विचारों से समझौता कर लिया. उन्होंने कहा कि ठाकरे कहते थे कि शिवसेना को मैं कभी कांग्रेस नहीं बनने दूंगा और ऐसा हुआ तो अपनी दुकान बंद कर लूंगा. श्रीकांत शिंदे ने कहा कि कभी किसी ने सपने में भी नहीं सोचा था कि शिवसेना और कांग्रेस मिलकर सरकार बनाएंगे. इन लोगों ने 13 करोड़ वोटरों के साथ गद्दारी कर दी. आज इन लोगों ने कुर्सी के लिए उनके विचार से समझौता कर लिया. इन लोगों ने अनैतिक सरकार बनाई थी. इसके बाद श्रीकांत शिंदे ने सदन में ही हनुमान चालीसा सुनाई और ABCD सुनाते हुए मोदी सरकार की स्कीमों की जानकारी भी दी.

Leave a Reply