कसा कानूनी शिकंजा तो बदले सपा सांसद के सुर, योगी बोले- ‘बेशर्मी से कर रहे तालिबान का समर्थन’

तालिबान की तारीफ कर बुरे फंसे संभल से सपा सांसद, 'कानूनी शिकंजा' कसा तो बदले शफीकुर्रहमान के सुर, सोशल मीडिया पर हुए ट्रोल, अब बोले- 'सरकारी पॉलिसी के साथ', अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे की तुलना की थी भारत की आजादी से, योगी बोले- 'वह तालिबान का बड़ी बेशर्मी के साथ समर्थन कर रहे थे', बीजेपी बोले- माफी मांगें यूपी चुनाव से पहले बीजेपी को मिला एक और मुद्दा!

तालिबान की तारीफ कर बुरे फंसे सपा सांसद
तालिबान की तारीफ कर बुरे फंसे सपा सांसद

Poiltalks.News/Uttarpardesh. अफगानिस्तान में तालिबान का कब्जा हो गया है और उस पर भारत में भी राजनीति तेज हो गई है. मंगलवार को संभल से समाजवादी पार्टी के सांसद डॉ. शफीकुर्रहमान बर्क ने तालिबान का समर्थन करते हुए कहा था कि, ‘उन्होंने अपने देश को आजाद कराया है. ऐसा बयान देने पर अब उनके खिलाफ देशद्रोह का केस दर्ज हो गया है. तालिबान के अफगानिस्तान पर कब्जे की तुलना भारत की आजादी की लड़ाई से करने वाले संभल से सपा सांसद फंस गए हैं. संभल की सदर कोतवाली में भाजपा पश्चिमी यूपी के क्षेत्रीय उपाध्यक्ष राजेश सिंघल की तहरीर पर सपा सांसद बर्क़ के खिलाफ केस दर्ज किया गया. हांलाकि कानूनी शिकंजा कसने और सोशल मीडिया पर ट्रोल होने के बाद समाजवादी पार्टी के सांसद डा. शफीकुर्रहमान बर्क अपने बयान से पलट गए. बर्क ने कहा कि, ‘मैंने ऐसा कुछ नहीं कहा, वह इस मामले में सरकार की पॉलिसी के साथ हैं’. लेकिन अब बीजेपी इस मामले को लेकर हमलावर है और यूपी चुनाव से पहले बीजेपी को एक बड़ा मुद्दा हाथ लगता दिख है. वहीं आपको याद दिला दें कि बर्क पहले भी विवादों में रह चुके हैं. उन्होंने संसद में वंदेमातरम का विरोध करते हुए सदन से वॉकआउट कर दिया था.

दरअसल, संभल के समाजवादी पार्टी के सांसद शफीकुर्रहमान बर्क ने अफगानिस्तान में तालिबान पर कब्जे की तुलना भारत में ब्रिटिश राज से कर दी थी. बर्क ने कहा था कि, ‘हिंदुस्तान में जब अंग्रेजों का शासन था और उन्हें हटाने के लिए हमने संघर्ष किया, ठीक उसी तरह तालिबान ने भी अपने देश को आजाद किया. तालिबान ने रूस, अमेरिका जैसे ताकतवर मुल्कों को अपने देश में ठहरने नहीं दिया’.

जानकारी के मुताबिक, तालिबान का समर्थन करने पर सपा सांसद डॉ. बर्क और सपा कार्यकर्ताओं के खिलाफ गंभीर धाराओं में केस दर्ज किया गया है. संभल के एसपी ने बताया कि, ‘ऐसी सूचना मिली थी कि उन्होंने तालिबान के लड़ाकों की तुलना स्वतंत्रता सेनानियों से की थी, इसलिए उनके खिलाफ IPC की धारा 153 A, 124 A और 295 A के तहत केस दर्ज किया गया है. सपा सांसद के अलावा दो अन्य लोगों पर भी ऐसा ही बयान दर्ज किया गया है, जिन्होंने इससे मिलता-जुलता बयान दिया था.

यह भी पढ़ें- केजरीवाल का हिंदु कार्ड- ‘देवभूमि को बनाएंगे हिंदुओं की आध्यात्मिक राजधानी, कोठियाल होंगे सीएम चेहरा’

बर्क बयान से पलटे, कहा- ‘तालिबान मामले में सरकार की पॉलिसी के साथ’
कानूनी शिकंजा कसने के बाद और सोशल मीडिया पर ट्रोल होने के बाद समाजवादी पार्टी के सांसद डा. शफीकुर्रहमान बर्क अपने बयान से पलट गए. सांसद बर्क ने बयान जारी करते हुए कहा कि, ‘मैंने ऐसा कोई बयान नहीं दिया. ये बिल्कुल ग़लत है. मैंने कहा था कि मैं इस मुद्दे पर कुछ नहीं कह सकता. उस मुल्क़ से या तालिबान से मेरा क्या संबंध… मैं न तालिबान के साथ हूं, न मैं उसकी सराहना करता हूं, न मैंने इसके संबंध में कोई बयान दिया’. सपा सांसद बर्क ने कहा कि, ‘वह इस मामले में सरकार की पॉलिसी के साथ हैं’. अपने बयान से पलटते हुए सांसद डॉ. शफीकुर्रहमान बर्क ने कहा कि, ‘तालिबान के मामले को लेकर मोदी सरकार की अभी तक कोई भी पॉलिसी सामने नहीं आई है. तालिबान के मामले में सरकार की जो भी पॉलिसी होगी हम उसके साथ हैं.

साथ ही सपा सांसद शफीकुर्रहमान बर्क ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए यह भी कहा कि, ‘मोदी सरकार में मुस्लिमों के साथ ज्यादती हो रही है लेकिन फिर भी मुस्लिम मुल्क के साथ हैं. उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के जनपदों के नाम बदले जाने की कवायद पर कहा कि, ‘जिलों के नाम बदलने से हिन्दुस्तान नहीं बदल जाएगा. हिन्दुस्तान-हिन्दुस्तान ही रहेगा. बीजेपी की यह तुष्टिकरण की पॉलिसी उसे ले डूबेगी’.

‘तालिबान का बड़ी बेशर्मी के साथ समर्थन, जो है मानवता के लिए कलंक’- योगी
सपा सांसद शफीकुर्रहमान बर्क के बयान की आलोचना सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी की है. योगी ने कहा कि, ‘मैं एक पार्टी के सांसद का वक्तव्य सुन रहा था. वह तालिबान का बड़ी बेशर्मी के साथ समर्थन कर रहे थे. यानी उनके बर्बर कृत्यों का समर्थन कर रहे थे.’ योगी ने तंज कसते हुए कहा कि, ‘हम संसदीय लोकतंत्र में बैठे हैं. कहां लेकर जा रहे हैं हम लोग. हम ऐसे कृत्यों का समर्थन कर रहे हैं जो मानवता के लिए कलंक हैं’.

यह भी पढ़ें- यूपी विधानसभा के मानसून सत्र का आगाज, सपाई पहुंचे बैलगाड़ी से तो कांग्रेसी लाए रिक्शा-ठेला साथ

‘कुछ को जन गण मन नहीं आता, कुछ हो सकते हैं तालिबान समर्थक’- मौर्य
डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने भी सपा सांसद पर हमला बोला है. मौर्य ने कहा कि, ‘समाजवादी पार्टी में कुछ भी हो सकता है. कुछ ऐसे लोग हैं जो जन गण मन नहीं गा सकते. कुछ तालिबान के समर्थक भी हो सकते हैं. कुछ अन्य लोग पुलिस द्वारा आतंकवादियों की गिरफ्तारी पर आरोप लगा सकते हैं. यह तुष्टीकरण है’.

बीजेपी ने कहा था- माफी मांगें
बीजेपी ने सपा सांसद डॉ. बर्क से सार्वजनिक तौर से माफी मांगने को कहा था. बीजेपी ने कहा कि, ‘भारत के स्वाधीनता संग्राम सेनानियों की तुलना तालिबानी आतंकियों से कर के सपा सांसद शफीकुर्रहमान बर्क ने देश के लिए अपना सर्वस्व बलिदान करने वालों का अपमान किया है. यह इनकी मानसिकता दर्शाता है और इस अपमानजनक टिप्पणी के लिए सपा और सांसद को सार्वजनिक रूप से माफी मांगनी चाहिए’.

 

 

Leave a Reply