mp election
mp election

MadhyaPradesh Election: राजस्थान के साथ मध्यप्रदेश में भी ये चुनावी साल है. साल के अंत में राजस्थान की 200 और मध्यप्रदेश की 230 सीटों पर विधानसभा चुनाव होने हैं. कांग्रेस दोनों राज्यों में फूंक फूंक कर अपना हर कदम रख रही है. राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जनता के लिए काफी सारी जनहित कारी योजनाओं को लॉन्च कर चुके हैं. अगर मध्यप्रदेश में कांग्रेस विजयी पताका फहराती है तो निश्चित तौर पर एमपी में ‘राजस्थान मॉडल’ देखने को मिलेगा. कर्नाटक विधानसभा चुनावों में मिले परिणामों के आधार पर कांग्रेस को मध्यप्रदेश में काफी सारी उम्मीदें हैं.

इस बात के संकेत दिए हैं कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने. इतना ही नहीं, उन्होंने चुनाव जीतने के बाद प्रदेश में जातीय जनगणना कराए जाने की बात भी कही. खड़गे प्रदेश के सागर के कजलीवन मैदान से कांग्रेस के चुनावी अभियान का शंखनाद किया. खड़गे ने जातिगत जनगणना कराए जाने को लेकर कहा कि इससे मालूम चलेगा कि राज्य में किस तबके के कितने लोग गरीब और पिछड़े हैं. यह भी सामने आएगा कि यहां कितने भूमिहीन लोग हैं.

यह भी पढ़ें: राजस्थान में ‘राज’ चाहिए तो वसुंधरा राजे को आगे लाना ही पड़ेगा बीजेपी को

मध्यप्रदेश में नाजायज सरकार, लाएंगे ‘राजस्थान मॉडल’

मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रदेश बीजेपी पर तीखा हमला करते हुए शिवराज सरकार को नाजायज सरकार बताया. उन्होंने कहा कि बीजेपी हमेशा जनादेश का अपमान करती है. वे हमारे विधायकों को चोरी कर ले गए. पैसे देकर, ED, CBI से डराकर, दंगे और लोगों में फूट डालकर हुकूमत बनाई. खड़गे ने कहा कि एमपी की तरह कर्नाटक में भी इसी तरह से सरकार बनाई थी.

यहां कांग्रेस अध्यक्ष ने राजस्थान के गहलोत मॉडल की तर्ज पर किसानों को कर्ज माफी, 500 रुपए में एलपीजी गैस सिलेंडर, महिलाओं को 1500 रुपए प्रति माह भत्ता, 100 यूनिट तक बिजली बिल माफ, ओल्ड पेंशन स्कीम लागू करने और जातीय जनगणना कराने के वायदा किया.

कमलनाथ जी जो कहते हैं, करके दिखाते हैं 

कांग्रेस नेता खड़गे ने कहा कि कमलनाथ जो कहते हैं, वो करके दिखाते हैं इसलिए उनका नाम आखिरी में नाथ है. कमल को मैं छोड़ देता हूं, नाथ को पकड़ता हूं. नाथ मतलब संत. ये नाथ को आपको जिताना है. हम वोट के लिए नहीं, जो करते हैं दिल से करते हैं. ये मत सोचिए कि शिवराज ने गेहूं दिया, राशन दिया लेकिन सबसे ज्यादा फायदेमंद इस देश का संविधान है, वो हमने दिया है.

उन्होंने कहा कि कर्नाटक में तो 40% कमीशन था. यहां कितना है? हम तो 40% को हटा दिए. उन्होंने पूर्व सीएम से कहा कि कमलनाथ जी आपको 50% वालों को हटाना है. ये हमारे लोगों को सता रहे, जेल भेज रहे. जब नवंबर में हमारी सरकार आएगी, तब उन्हें भी मुश्किल होगा. लेकिन, हम बदला लेने का नहीं सोचते. अच्छा करते आए हैं. बदलना लेने की नहीं, बदलाव लाने की जरूरत है. न हम डराने वाले हैं, न डरने वाले हैं.

चुनाव करीब आते ही मंदिर बनाने की याद आयी 

बुंदेलखंड में 22% एससी वोटर्स को देखते हुए कांग्रेस ने चुनावी शंखनाद सागर से किया है. यहां खड़गे ने मोदी सरकार और शिवराज सरकार पर जमकर निशाना साधते हुए कहा कि मोदी जी को रविदास जी का मंदिर बनाने की याद अब इसलिए आई, क्योंकि चुनाव आ रहे हैं. वोट लेने के लिए क्या करना है, वो काम मोदी जी हमेशा करते हैं. वे 9 साल से प्रधानमंत्री हैं और शिवराज सिंह 18 साल से प्रदेश में हुकूमत कर रहे हैं.

खड़गे ने कहा कि उन्होंने सागर में मंदिर बनाने का वादा किया, लेकिन दिल्ली में 14 अगस्त 2019 को बुलडोजर चलाकर रविवास मंदिर तोड़ दिया. ये लोग ऐसे हैं कि मुख में राम बगल में छुरी. खड़गे ने कहा कि बाबा साहब, रविदास का नाम किसी मकसद से लेते हैं. रविदास जी कहते थे कि किसी की पूजा इसलिए नहीं करो कि वह ऊंचे पद पर है. वे चाहते थे कि जहां कोई भूखा न रहे, छुआछूत का भाव न हो लेकिन बीजेपी के राज में ऐसा कुछ भी नहीं है. खड़गे ने कहा कि अगर प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनी तो संत रविदास के नाम से यहां विश्वविद्यालय खोला जाएगा.

मोदी के सपनों में आते हैं राहुल गांधी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला बोलते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने उन्हें झूठा बताया. खड़गे ने कहा कि मोदी जी ने कहा 18 करोड़ नौकरियां दूंगा. नौकरियां दी क्या? 15- 15 लाख हर एक के जेब में डालने का वादा किया था. मिले क्या? किसानों की आमदनी दोगुनी करने का कहा था. हुई क्या? कुछ भी नहीं हुआ. प्रधानमंत्री होकर
झूठ बोल रहे. इन्होंने झूठ बोलकर वोट लिए लेकिन इस बार लोग झूठ नहीं सुनेंगे.

मणिपुर हिंसा का जिक्र करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि मणिपुर में इतनी गड़बड़ हो रही है. वहां मोदी साहब जाते ही नहीं. उन्होंने मुंह तब खोला, जब पार्लियामेंट 11 बजे शुरू होने वाली थी, वे 10.30 बजे बोले कि हमें मणिपुर के बारे में कुछ सोचना है. मणिपुर में औरतों का रेप हो रहा है, दंगे हो रहे हैं, मोदी चुप्पी साधे हुए हैं. ऊपर से कहते हैं कि राहुल गांधी ये करा रहे हैं. मोदी जी के सपने में भी राहुल गांधी आते हैं.

कांग्रेस नेता ने निशाना साधते हुए कहा कि चंद लोग संविधान को बदलने की कोशिश कर रहे हैं. ये हो ही नहीं सकता. देश के 140 करोड़ भारतीय इसके संरक्षण और सपोर्ट में जिंदा है. मल्लिकार्जुन खड़गे ने सीधी चुनौती देते हुए कहा कि मोदी जी और सीएम शिवराज सिंह चौहान का खाना कांग्रेस को गालियां दिए बगैर हजम नहीं होता. हमेशा कांग्रेस से हिसाब मांगते हैं. हमने संविधान – लोकतंत्र को बचाकर रखा इसीलिए तो आप कुर्सी पर बैठे हो. आजादी से लड़ने वाले कौन हैं? क्या उस वक्त शाह और मोदी जी पैदा हो गए थे. हमने कुछ किया है तो इसीलिए तुम प्रधानमंत्री हो. हमारे करने के बाद ही सब कुछ आपको मिल रहा है.

Leave a Reply