अमित शाह में दम है तो सात राज्यों में हुए दंगों की जांच करवाए कि इनकी जड़ में कौन है?- CM गहलोत

देश में जिस तरह से धर्म और जाति के नाम पर हो रही है राजनीति, ये है बहुत खतरनाक, इस तरह की घटनाएं कुछ लोगों को अच्छी लग सकती हैं लेकिन ऐसा माहौल नहीं है देश के हित में, कांग्रेस ने 70 साल तक देश को टूटने नहीं दिया, आज की युवा पीढ़ी को नहीं हैं पता है पुरानी बातें, उसी का फायदा उठा रहे हैं बीजेपी और आएएसएस के लोग- गहलोत

गहलोत का शाह को चैलेंज
गहलोत का शाह को चैलेंज

Politalks.News/Rajasthan/Gehlot. यूपी चुनाव के बाद से राजस्थान के कई शहरों में आए दिन फैल रही साम्प्रदायिक हिंसा की आग के बीच आगामी 13 से 15 मई तक उदयपुर में आयोजित होने वाले कांग्रेस के राष्ट्रीय चिंतन शिविर की तैयारियों का जायजा लेने दो दिवसीय दौरे पर उदयपुर रहे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत वापस जयपुर लौट आए हैं. वहीं जयपुर रवाना होने से पहले सीएम गहलोत ने गुरुवार सुबह उदयपुर के सर्किट हाउस में जनसुनवाई की और मीडिया से भी मुखातिब हुए. इस दौरान सीएम गहलोत ने एक बार फिर बीजेपी पर जमकर निशाना साधा. यही नहीं मुख्यमंत्री ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को दंगों की जांच करवाने का चैलेंज भी कर दिया. इसके साथ ही सीएम गहलोत ने आम जन से शांति बनाए रखने की अपली की और तो वहीं राजनीतिक दलों से प्रदेश का साम्प्रदायिक माहौल को बनाए रखने की भी अपील की.

उदयपुर सर्किट हाउस में बातचीत के दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी पर अपनी भड़ास निकाली. सीएम गहलोत ने कहा कि देश के वर्तमान दौर में जो हालात हैं, वो बेहद चिंताजनक हैं. इस दौरान ममुख्यमंत्री गहलोत ने गृहमंत्री अमित शाह को चैलेंज दिया कि वो करौली की ही तरह 7 अन्य राज्यों में हुए दंगे को भी ध्यान में रखें. सीएम गहलोत ने कहा कि, ‘अगर गृह मंत्री अमित शाह में दम है तो गृह मंत्रालय की एक कमेटी बनाए जिसमें हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट के जज मिलकर इस पूरे मामले की जांच करें. कैसे 7 राज्यों में दंगे हुए? इन की जड़ में कौन है? इनको भड़काने के लिए किन की प्लानिंग थी, इस सबकी जांच कराई जाए. सीएम गहलोत ने कहा कि देश में जहा भी दंगें हुए है, उनमें एक समानता नजर आती है. ऐसे में गृहमंत्री एक कमेटी बना कर सात राज्यों में हुए इन दंगों की निष्पक्ष जांच करवा लें, जिससे पता चलेगा कि किस प्लानिंग से ये सब हुआ, जिससे आगे इस तरह की घटनाएं नहीं होगी.’ आपको बता दें सीएम गहलोत यूपी, बिहार, गुजरात, मध्यप्रदेश, दिल्ली, उत्तराखण्ड का जिक्र कर रहे थे, जहां हाल ही में उपद्रवियों ने हंगामा बरपाया था.

यह भी पढ़े: मई में और ज्यादा बढ़ेगा सियासत का तापमान, कांग्रेस के चिंतन शिविर के जवाब में बीजेपी की राष्ट्रीय बैठक

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आगे कहा कि देश में जिस तरह से धर्म और जाति के नाम पर राजनीति हो रही है, ये बहुत खतरनाक है, इस तरह की घटनाएं कुछ लोगों को अच्छी लग सकती हैं लेकिन ऐसा माहौल देश के हित में नहीं है. सीएम गहलोत ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने देश की अखंडता को बनाए रखा. इन्दिरा गांधी ने देश के लिए जान दे दी, लेकिन खालिस्तान नहीं बनने दिया. 70 साल तक देश को टूटने नहीं दिया. आज की युवा पीढ़ी को पुरानी बातें पता नहीं हैं, उसी का फायदा बीजेपी और आएएसएस के लोग उठा रहे हैं. ये लोग आग लगाने और एजेंडा सेट कर धरने देने का काम कर रहे हैं. इन लोगों की प्लानिंग दंगे भड़काने की है. राजस्थान के करौली और जोधपुर में हुई घटनाएं इसका प्रमाण है, लेकिन हम किसी भी कीमत पर राजस्थान में हिंसा नहीं होने देंगे और भाजपा की हरकतों का मुकाबला करेंगे.

आपको बता दें, राष्ट्रीय कांग्रेस का तीन दिवसीय चिंतन शिविर उदयपुर में होने जा रहा है, ऐसे में चिंतन शिविर को भव्य और दिव्य बनाने के लिए प्रदेश कांग्रेस कमेटी और प्रदेश सरकार के मुखिया अशोक गहलोत भी चिंतन बैठक की तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए जी जान से जुटे हुए है. तैयारियों के चलते हु मुख्यमंत्री गहलोत 2 दिनों के उदयपुर के प्रवास रहे. बुधवार को दिनभर उन्होंने शहर की प्रमुख होटलों का निरीक्षण कर चिंतन बैठक को लेकर विशेष दिशा निर्देश दिए. चिंतन शिविर के आयोजन को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार को कहा कि यह पूरा आयोजन एआईसीसी करवा रही है. हम यहां पर व्यवस्था संभाल रहे है. सीएम ने चिंतन शिविर के आयोजन को एतिहासिक बताया, कहा कि तैयारियां चल रही हैं और अब हमें यहा आने वाले मेहमानों का इंतजार है.

Leave a Reply