rahul gandhi
rahul gandhi

भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर कर्नाटक के जरिए केरल की राजनीति साधने का आरोप लगाया है. इसके साथ ही कर्नाटक सरकार के एक फैसले पर भी सवाल उठाया है जिसमें एक व्यक्ति की मृत्यु पर कर्नाटक सरकार द्वारा मुआवजे की घोषणा की थी. इस मुआवजे को लेकर प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष विजयेंद्र ने सरकार के ही एक मंत्री के पत्र को आधार बनाते हुए सिद्धारमैया सरकार पर घेरा है. दरअसल, केरल के वायनाड में हाथी के हमले में एक व्यक्ति की मौत हो गयी थी. इस पर कर्नाटक सरकार ने मृत व्यक्ति के परिजनों को 15 लाख रुपए मुआवजा देने की घोषणा की है. बीजेपी ने इस घोषणा पर सवाल उठाया है.

मुआवजे के पीछे राज्य सरकार ने वजह बताई कि केरल के व्यक्ति पर हमला करने वाल हाथी कर्नाटक का था. राज्य की सीमा से परे जाकर दिए गए इस मुआवजे को लेकर बीजेपी ने राज्य सरकार को घेरने की कोशिश की है.विजयेंद्र ने राहुल गांधी को संबोधित वन मंत्री का पत्र पोस्ट करते हुए आरोप लगाया है कि राज्य के करदाताओं के पैसे का दुरूपयोग कर कर्नाटक सरकार राहुल गांधी की राजनीति साधने का प्रयास कर रही है.

यह भी पढ़ें: कांग्रेस के एक दर्जन सांसद और 40 से अधिक विधायक ‘हाथ’ का साथ छोड़ने की फिराक में!

दरअसल, राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र वायनाड में 10 फरवरी को एक हाथी के हमले में वहां के निवासी अजीश की मृत्यु हो गयी थी. इस घटना पर कर्नाटक सरकार की ओर से पीड़ित परिवार को 15 लाख रुपए बतौर मुआवजे की घोषणा कर दी गयी. पत्र द्वारा राहुल गांधी समेत कांग्रेस के पदाधिकारियों को इसकी जानकारी दी गयी है. राज्य के वन मंत्री ने ही लिखे इस पत्र में उल्लेख किया है कि कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल द्वारा फोन पर आपके सुझाव से अवगत कराया गया. उसे देखते हुए हाथी के हमले में मारे गए वायनाड निवासी अजीश के स्वजन को मुआवजा देने का निर्णय सीएम सिद्दारमैया से चर्चा के बाद लिया गया है.

पत्र में यह भी उल्लेखित किया गया है कि मकना नाम उक्त हाथी कर्नाटक के बेलर से पकड़कर रेडियो कॉलर लगाकर बांदीपुरा टाइगर रिजर्व भेजा गया था. उसे दो माह पहले वायनाड में भटकते हुए पाया गया, जिसके कारण यह घटना ​घटित हुई. इधर, प्रदेश के पूर्व सीएम एचडी कुमारास्वामी ने भी निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि उसने वायनाड में मारे गए व्यक्ति को 15 लाख रुपए दिए जबकि कर्नाटक में मारे गए लोगों को केवल पांच लाख रुपए की राशि मुआवजे में दी गयी थी.

गौरतलब है कि राहुल गांधी केरल के वायनाड संसदीय क्षेत्र से सांसद हैं. आने वाले आम चुनाव में भी राहुल गांधी के वायनाड से चुनाव लड़ने की संभावनाएं अधिक हैं. ऐसी किसी भी घटना को न तो केवल कांग्रेस और न ही बीजेपी भुनाने में पीछे नहीं रहना चाहती है.

Leave a Reply