img 8904
img 8904

मध्यप्रदेश में बुरी तरह विधानसभा चुनाव हारने के बाद प्रदेश कांग्रेस संगठन में पूरी तरह से बदलाव किया है. यहां एकदम नयी टीम को कांग्रेस की बागड़ौर सौंपी गई है. कमलनाथ की जगह जीतू पटवारी को मध्यप्रदेश में कांग्रेस अध्यक्ष बनाया गया है. हालांकि जीतू पटवारी राऊ विधानसभा सीट से चुनाव हार गए थे. इसके बावजूद उन्हें यह अहम जिम्मेदारी दी गयी है. वहीं नेता प्रतिपक्ष के तौर पर उमंग सिंघार और हेमंत कटारे को उप नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गयी है. एक हारे हुए नेता को कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष नियुक्त किए जाने पर बीजेपी ने तंज कसते हुए कहा, ‘अब हारे के सहारे कांग्रेस बेचारे’… हालांकि इस पर पलटवार में अभी किसी नेता का कोई कथन सामने नहीं आया है.

 दरअसल, अपनी ही विधानसभा क्षेत्र में हारे हुए जीतू पटवारी को प्रदेशाध्यक्ष बनाने और कांग्रेस संगठन में बदलाव पर भारतीय जनता पार्टी मध्यप्रदेश विंग के मीडिया प्रभारी आशीष अग्रवाल ने ​तंज कसा है. सोशल मीडिया पर उन्होंने लिखा…

jitu

प्रदेश कांग्रेस संगठन में बड़ा बदलाव

मध्यप्रदेश में कांग्रेस संगठन में बदलाव के बाद नेता प्रतिपक्ष की दौड़ में शामिल रहे विजयपुर विधायक रामनिवास रावत ने कांग्रेस के कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष के पद से दिया इस्तीफा. उन्हें कमलनाथ को अध्यक्ष बनाए जाने के साथ कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया था. जीतू पटवारी को एमपी में कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष बनाया गया है. नवंबर 1973 में जन्मे जीतू पटवारी पहली बार 2013 में राऊ विधानसभा सीट से विधायक बने थे. वे प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष के साथ-साथ भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के राष्ट्रीय मीडिया पैनलिस्ट भी रह चुके हैं. इससे पहले वे मध्यप्रदेश युवा कांग्रेस के अध्यक्ष थे. 2013 में जीत के बाद पटवारी ने 2018 में राऊ विस सीट से लगातार दूसरी बार चुनाव जीता, लेकिन तीसरी बार 2023 के विधानसभा चुनाव में पटवारी को हार का सामना करना पड़ा है. वे प्रदेश में 2018 में कांग्रेस की सरकार बनने पर उच्च शिक्षा, युवा और खेल मामलों के कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं. पटवारी अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) वर्ग से आते हैं.

यह भी पढ़ें: राजस्थान में मोदी के भजन: विकसित भारत अभियान की लॉन्चिंग करेंगे पीएम मोदी

विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार धार जिले की गंधवानी सीट से विधायक हैं. वे आदिवासी वर्ग से आते हैं. सिंघार भूतपूर्व उप मुख्यमंत्री जमुना देवी के भतीजे हैं. उप नेता प्रतिपक्ष बने हेमंत कटारे भिंड जिले की अटेर विधानसभा सीट से विधायक हैं. वे ब्राह्मण वर्ग से आते हैं. उनके दिवंगत पिता सत्यदेव कटारे भी नेता प्रतिपक्ष रह चुके हैं.

बधाईयों के बीच बोले पटवारी – निर्णायक लड़ाई जारी

पटवारी को नई जिम्मेदारी मिलने की जानकारी लगते ही उनके घर समर्थकों का जमावड़ा लग गया. समर्थकों ने ढोल नगाड़े बजाए और जमकर आतिशबाजी की. मीडिया से बातचीत में जीतू पटवारी ने राहुल गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश के कांग्रेस नेताओं और युवाओं के सहयोग से ही मेरे जैसे छोटे से कार्यकर्ता को बड़ी जिम्मेदारी मिली है. जीतू पटवारी ने कहा कि सभी सीनियर नेताओं के मार्गदर्शन, युवाओं के सहयोग से कांग्रेस जनहित की निर्णायक लड़ाई लड़ेगी.

 इससे पहले कमलनाथ ने नवनियुक्त पीसीसी चीफ जीतू पटवारी, नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार और उप नेता प्रतिपक्ष हेमंत कटारे को बधाई दी. कमलनाथ 26 अप्रैल 2018 को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बने थे, उन्होंने 1 मई 2018 को पदभार संभाला था. उन्होंने करीब साढ़े 5 साल इस जिम्मेदारी को निभाया था. वरिष्ठ नेता कमलनाथ के रोल या भविष्य की भूमिका के बारे में फिलहाल कोई फैसला अभी तक नहीं लिया गया है.

Leave a Reply