मिशनरी समाज से कई गुना ज्यादा सेवा के काम कर रहे है हिन्दू संत- मोहन भागवत

जयपुर के जामडोली में केशव विद्यापीठ में राष्ट्रीय सेवा भारती के सेवा संगम के उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मोहन भगवंत ने कहा- दक्षिण के प्रांतों में हिंदू आध्यात्मिक गुरुओं के किए गए सेवा कार्य मिशनरियों से कहीं अधिक हैं, RSS प्रमुख ने समाज में पिछड़ेपन का भी जिक्र किया.

mohan bhagwat
mohan bhagwat

Mohan Bhagwat Speech: विश्वभर में सेवा के कार्यों के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अपनी एक अलग पहचान है. संघ की सेवा इकाई सेवा भारती के स्वयंसेवक बिना किसी दिखावे निस्वार्थ भाव से देशभर में जरूरतमंदों की विभिन्न माध्यमों से मदद कर सेवा का कार्य करते है. सेवा कार्यों को लेकर संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने आज कहा कि मिशनरी समाज से कई गुना ज्यादा सेवा के काम हमारे हिन्दू संत कर रहे है.

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की इकाई राष्ट्रीय सेवा भारती की ओर से आज जयपुर में तीन दिवसीय राष्ट्रीय सेवा संगम 2023 कार्यक्रम की शुरुआत हुई. इस कार्यक्रम के उदघाटन सत्र में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत, संघ के सर कार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले, जी मीडिया ग्रुप के चेयरमैन सुभाष चंद्रा, पिरामल ग्रुप के चैयरमैन अजय पिरामल, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सीपी जोशी, नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़, उपनेता प्रतिपक्ष सतीश पूनियां सहित देशभर से आए हुए सेवा क्षेत्र में कार्य कर रहे करीब 4000 स्वयंसेवक मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें: हनुमान जी करते हैं दुष्टों का नाश और BJP भ्रष्टाचारियों का, वो मेरी कब्र खोदने पर तुले- PM मोदी

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने राष्ट्रीय सेवा संगम के उद्धाटन सत्र में कहा कि दक्षिण के राज्यों में मिशनरी समाज के लोग हॉस्पिटल, स्कूल चलाने के साथ कई सेवा का काम कर रहे हैं. जब हमने देशभर में घूमकर देखा की हिन्दू संत समाज क्या कर रहा है तो हमें पता चला जो काम मिशनरी कर रहे है, हमारे हिन्दू संत उनसे कई गुना ज्यादा अच्छा काम कर रहे हैं.

भागवत ने कहा कि संघ की स्थापना से ही स्वयंसेवक सेवा के कार्य कर रहे हैं. सेवा की मानसिकता सब में होती है, बस उसे जगाना पड़ता है. हम प्रयास कर रहे हैं कि सेवा के जरिए समाज स्वस्थ्य हो जाए. हमारे समाज में यदि कोई पीछे है तो यह हमारे लिए अच्छी बात नहीं है. सबको समान और अपने जैसा मानकर ही समाज को आगे बढ़ा सकते हैं. कमजोर लोगों को हमें ताकत देनी है.

संघ प्रमुख भागवत ने कहा की हमारे समाज में कई ऐसी घूमंतू लोग हैं, जिन्होंने देश की आजादी की लड़ाई लड़ी. वो झुके नहीं, देश की स्वतंत्रता के लिए लड़ते रहे वे कहीं न कहीं घूमते रहते हैं. उनके पास कोई वोटर आईडी, राशन कार्ड नहीं, विदेशी शासकों ने उन्हें अपराधी घोषित कर दिया. संघ की उन पर नजर पड़ी तो वहां भी सेवा करना शुरू कर दिया.

राष्ट्रीय सेवा संगम के उदघाटन सत्र में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सीपी जोशी, संघठन महामंत्री चंद्रशेखर, नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़, उपनेता प्रतिपक्ष सतीश पूनियां, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अरुण चतुर्वेदी, अशोक परनामी, सांसद रामचरण बोहरा , सुखबीर सिंह जौनपुरिया, दीया कुमारी, घनश्याम तिवारी भी मौजूद रहे.

Leave a Reply