mp politics
mp politics

Mp Election 2023: मध्य प्रदेश में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. चुनावी तैयारियां जोरों पर है. चुनावी सभाओं का दौर अभी थोड़ा ठंडा है लेकिन आरोप प्रत्यारोपों का सिलसिला काफी तेज और तीखा हो चला है. कांग्रेस और भाजपा में घमासान छिड़ा हुआ है. दोनों पार्टियां एक दूसरे पर जमकर हमला बोल रही हैं. सूबे के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी विपक्ष पर कोई भी छीटाकशी करने में पीछे नहीं रह रहे हैं और लगातार कांग्रेस एवं राहुल गांधी पर आरोप जड़ते हुए निशाना साध रहे हैं. इसी कड़ी में उन्होंने कांग्रेस के मौजूदा चुनावी हथियार ‘ओबीसी समुदाय’ को लेकर कहा कि कांग्रेस ने हमेशा आदिवासी लोगों को अपमानित किया है. यह कांग्रेस है जिसने आदिवासी नेताओं का कभी सम्मान नहीं किया.

इस पर पलटवार करते हुए राज्य के एक्स सीएम कमलनाथ ने कहा कि शिवराज जी को एक अच्छे आइने की जरूरत है. पिछले 18 वर्ष से मध्य प्रदेश में घोटाले, भ्रष्टाचार और कमीशन की छवि बन चुकी है. उन्होंने यह भी कहा कि मैं भगवान हनुमान जी से प्रार्थना करता हूं कि भाजपा की कुमति का निवारण करें और मुझे सच्चे हृदय और आस्था से ईश्वर में श्रद्धा रखने का आशीर्वाद दें.

आरोप लगाने की जगह जानकारी निकाल कर दें शिवराज

राज्य के पूर्व सीएम कमलनाथ ने कहा कि शिवराज सिंह बेबूनियाद आरोप लगाने की जगह जनता को जानकारी दें कि सच क्या है. एक मीडिया संस्थान को दिए साक्षात्कार में कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि शिवराज जी को एक अच्छे आइने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि पिछले 18 वर्ष से मध्य प्रदेश में घोटाले, भ्रष्टाचार और कमीशन की छवि बन चुकी है. दूसरी बात यह कि वल्लभ भवन (मंत्रालय) में सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं. शिवराज जी मुख्यमंत्री हैं, जानकारी निकलवाकर जनता के सामने रख दें कि कौन वल्लभ भवन में दलाली करता था और कौन दलाली कर रहा है. बता दें कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित बीजेपी के नेताओं ने पूर्ववर्ती कमलनाथ सरकार पर वल्लभ भवन में दलाली करने का आरोप जड़ा था. बीजेपी का आरोप था कि वल्लभ भवन दलालों का अड्डा बन गया था. भ्रष्टाचार चरम पर था. हजारों तबादले किए गए थे.

किस मुंह से सनातन धर्म की बात करती है बीजेपी

कमलनाथ ने बीजेपी द्वारा किए जा रहे सनातन धर्म की अगुवाई करने के बारे में कहा कि भारतीय जनता पार्टी किस मुंह से सनातन धर्म की बात करती है? पूर्व सीएम ने कहा कि सनातन धर्म, समाज में प्रेम और सद्भाव की शिक्षा देता है. सनातन धर्म सभी धर्म और जातियों के साथ समानता का व्यवहार करने की शिक्षा देता है. जब चुनाव में हार स्पष्ट दिखने लगी और मध्य प्रदेश की जनता ने अपने आक्रोश को खुलकर प्रदर्शित कर दिया तो जनता का ध्यान भटकाने के लिए भाजपा सनातन धर्म की बात कर रही है. जो लोग सनातन धर्म को मानते हैं क्या वे महाकाल लोक में घोटाला कर सकते हैं. क्या वे सिंहस्थ में घोटाला कर सकते हैं. क्या वे ओरछा में राजा राम को इनकम टैक्स का नोटिस दे सकते हैं. क्या वे सबलगढ़ में हनुमान जी के मंदिर के पुजारी को मंदिर खाली करने का नोटिस दे सकते हैं. क्या वे सलकनपुर के देवी धाम में बड़े पैमाने पर चोरी होने दे सकते हैं. कमलनाथ ने कहा कि सरकार धर्म विरोधी काम करती है इसलिए इन्हें धर्म का प्रमाण पत्र बांटने का कोई अधिकार नहीं है.

केवल विज्ञापनों में चल रही हैं शिवराज की योजनाएं

शिवराज सरकार में चल रही जन योजनाओं को कांग्रेस नेता ने भ्रामक बताया है. कमलनाथ ने कहा कि शिवराज सरकार में केवल घोषणाएं हुईं हैं. जो तस्वीर दिखाई जा रही है, वास्तविकता उससे बिल्कुल अलग है. यह जनता देख और समझ रही है. यह चुनाव जनता ही लड़ रही है. यह हम जन आक्रोश यात्रा में देख चुके हैं. उन्होंने कहा कि ये सभी योजनाएं केवल विज्ञापन में चल रही हैं. प्रदेश में कितनी बहनों को 450 रुपये में गैस का सिलेंडर मिल रहा है. बहनों को अच्छी तरह से पता है कि कांग्रेस सरकार के नारी सम्मान योजना में उन्हें प्रतिमाह 1500 रुपये मिलेंगे, जो शिवराज सरकार की लाडली बहना योजना से 250 रुपये अधिक है. बड़ी बात यह है कि शिवराज जी को 18 वर्ष में बहनों, किसानों और नौजवानों की याद नहीं आई. अब जब चुनाव में एक महीना बचा है तो उन्हें सब बातें याद आ रही हैं. उनकी झूठ मशीन इस समय डबल स्पीड पर चल रही है.

यह भी पढ़ें: 5वीं बार मुख्यमंत्री बनने का सपना देख रहे शिवराज सिंह चौहान ने ये क्या कह दिया कांग्रेस को

कमलनाथ ने तंज कसते हुए ये भी कहा कि अगर इन योजनाओं में दम होता तो भाजपा का केंद्रीय नेतृत्व अपने भाषणों और प्रचार में इनका उल्लेख करता, लेकिन ऐसा तो हो नहीं रहा है.

हम आदिवासियों के लिए स्मारक बनवा रहे हैं – शिवराज सिंह

इससे पहले राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस पर आदिवासी समुदाय को अपमानित करने का आरोप लगाया. शिवराज सिंह ने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा आदिवासी लोगों को अपमानित किया है. यह कांग्रेस है जिसने आदिवासी नेताओं का कभी सम्मान नहीं किया. हम उनके लिए स्मारक बना रहे हैं लेकिन कांग्रेस ने केवल एक ही परिवार के लोगों के स्मारक बनाए हैं. हम आदिवासी महिलाओं के खाते में प्रति माह 1,000 रुपये जमा कर रहे थे, लेकिन कांग्रेस ने इसे रोक दिया. उन्होंने संबल योजना बंद कर दी.

https://x.com/ANI/status/1713087441471742373?s=20

शिवराज सिंह ने आगे कहा कि कमलनाथ और प्रियंका गांधी सुन लें कि हम आदिवासियों का सम्मान करेंगे और उन्हें सुविधाएं देंगे. उन्होंने शायद ‘लाडली बहना’ योजना को भी बंद करने का फैसला कर लिया है. यह एक चालू योजना है. इसे बंद नहीं किया जा सकता है. इससे 1.32 करोड़ महिलाओं को फायदा हो रहा है. मैं मध्य प्रदेश की महिलाओं को आगाह करना चाहता हूं कि देखिए उनके (कांग्रेस) इरादे कैसे हैं.

गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में 230 सीटों पर 17 नवंबर को एक चरण में विधानसभा चुनाव होने हैं। 3 दिसंबर को परिणाम आना है। बीजेपी आधे से अधिक उम्मीदवारों का ऐलान कर चुकी है लेकिन कांग्रेस ​की लिस्ट का इंतजार है।

Leave a Reply