गुजरात चुनाव: दूसरे चरण के लिए वोटिंग शुरू, 93 सीटों पर 833 उम्मीदवारों का भाग्य EVM में होगा कैद

गुजरात वि‍धानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 14 जिलों की 93 सीटों पर मतदान शुरू, गुजरात के कुल 2 करोड़ 51 लाख मतदाता 833 उम्मीदवारों के भाग्य का करेंगे फैसला, भूपेंद्र पटेल, ऋषिकेश पटेल और हार्दीक पटेल जैसे कई दिग्गज नेताओं का भाग्य EVM में होगा कैद

img 20221205 082251
img 20221205 082251

GujaratAssemblyElections. गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए मतदान की प्रक्रिया शुरु हो गई है. सुबह 8 बजे से शुरू हुआ मतदान शाम5 5 बजे तक चलेगा. दूसरे चरण में राज्य की कुल 182 सीट में से 93 विधानसभा सीट पर 833 उम्मीदवारों के लिए गुजरात की जनता अपने मत का प्रयोग कर रही है. दूसरे चरण में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल (घाटलोदिया से), पाटीदार नेता हार्दिक पटेल (विरमगाम से) और अल्पेश ठाकोर (गांधीनगर दक्षिण से) सरीखे नेताओं का भविष्य EVM में कैद होगा. वहीं दूसरे चरण के मतदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के साबरमती विधानसभा क्षेत्र और पीएम मोदी की मां हीराबेन गांधीनगर में अपने मत का इस्तेमाल करेंगी. इससे पहले सौराष्ट्र, कच्छ और दक्षिण गुजरात की 89 सीट के लिए पहले चरण का मतदान एक दिसंबर को हुआ था. पहले चरण में औसतन 63.31 प्रतिशत मतदान हुआ, जो कि पिछले चुनाव के मत प्रतिशत से कम रहा है. ऐसे में आज वोटिंग प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है.

आपको बता दें कि गुजरात वि‍धानसभा चुनाव के दूसरे चरण की 93 सीट उत्तर और मध्य गुजरात के 14 जिलों में फैली हैं, जिनमें अहमदाबाद, वड़ोदरा और गांधीनगर शामिल हैं. 14 जिलों की 93 सीटों पर होने वाले मतदान में गुजरात के कुल 2 करोड़ 51 लाख मतदाता 833 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. इन उम्मीदवारों में 69 महिलाएं हैं. 285 निर्दलीय उम्मीदवार भी गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे फेज़ में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. भारतीय जनता पार्टी और आम आदमी पार्टी सभी 93 सीटों पर लड़ रही हैं जबकि कांग्रेस 90 सीटों पर मैदान में है. कांग्रेस ने अपनी 3 सीट सहयोगी एनसीपी को दी हैं. मतदान 26,409 मतदान केंद्रों पर होगा और करीब 36,000 इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन का उपयोग किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: गुजरात चुनाव में ‘मूंछ वाला प्रत्याशी’ लाना चाहता है मूंछ बढ़ाने के लिए कानून

दूसरे चरण में भी कई बड़े नेताओं की सीटों पर चुनाव हो रहा है. उनमें सीएम भूपेंद्र पटेल, राज्य के मंत्री ऋषिकेश पटेल, कांग्रेस से बीजेपी में आए हार्दिक पटेल के अलावा के विपक्ष के भी कई नेता शामिल हैं. विपक्ष के नेताओं में विधानसभा में कांग्रेस दल के नेता सुखराम के अलावा जिग्नेश मेवाणी और भारत सिंह मरवाला जैसे नाम भी हैं. भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी तीनों का दावा है कि वे गुजरात में सरकार बनाने जा रहे हैं, जिसका फैसला 8 दिसम्बर को आने वाले चुनाव परिणामों में होगा.

Patanjali ads

Leave a Reply