haryana politics
haryana politics

हरियाणा से निकली फोगाट सिस्टर्स का नाम देशभर में सुर्खियों में रहा है. पहले इस परिवार से निकली गीता फोगाट और बबीता फोगाट ने देश का नाम रोशन किया. हाल में पेरिस ओलंपिक 2024 में विनेश फोगाट ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया. हालांकि वे ओवरवेट होने के चलते मैडल से चूक गयी. उसके बाद भी देशवासियों ने उन्हें सिर आंखों पर बिठाया. अब जैसे जैसे हरियाणा में विधानसभा चुनाव करीब आ रहे हैं, हरियाणा फोगाट सिस्टर्स का दंगल का मैदान बनता जा रहा है. बहनों के बीच तकरार छिड़ चुकी है और इस तकरार को चुनावी दंगल से जोड़ा जा रहा है.

अनबन की खबरों को मिलने लगी हवा

विनेश के ओलंपिक सफर के बाद फोगाट सिस्टर्स में दंगल शुरू होने लगा है. विनेश फोगाट के समर्थन में जहां हरियाणा के कई पहलवानों ने आवाज बुलंद की, वहीं विनेश की बड़ी बहनों ने चुप्पी साधे रखी. जब विनेश देश लौटी और यहां लोगों ने उन्हें सिर पर बिठाया तो मीडिया के सामने उन्होंने अपनी मां और पति का शुक्रिया अदा किया. बस उसी के बाद से फोगाट सिस्टर्स गीता-बबीता ने सोशल मीडिया के जरिए विनेश को निशाना बनाना शुरू कर दिया है, जिससे फोगाट सिस्टर्स के बीच अनबन की खबरों को हवा मिलने लगी है.

यह भी पढ़ें: कंगना के बयान पर चौतरफा बवाल: सिर कलम की धमकी के बीच राहुल गांधी का भी हमला

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो फोगाट सिस्टर्स में अनबन की वजह महावीर सिंह फोगाट को क्रेडिट ना देना है. दरअसल पेरिस ओलंपिक से वापस आने के बाद विनेश फोगाट अपनी मां और पति का शुक्रिया अदा कर चुकी हैं. मगर उन्होंने अपने चाचा महावीर सिंह फोगाट का नाम कहीं नहीं लिया. यही वजह है कि विनेश की बड़ी बहनें उनसे काफी नाराज हैं.

गीता के पोस्ट ने बढ़ाई हलचल, बबीता का रिएक्शन

2010 के कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाली गीता फोगाट ने सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर करते हुए हलचल मचा ​दी. उन्होंने लिखा, ‘छल का फल छल, आज नहीं तो कल.’ गीता की इस पोस्ट को विनेश से जोड़ कर देखा जा रहा है. इन खबरों हवा तब मिली जब गीता ने अपने पति पवन सरोहा की पोस्ट को रिपोस्ट कर दिया. इस पोस्ट में लिखा था कि विनेश तुमने बहुत अच्छा लिखा लेकिन शायद तुम अपने चाचा महावीर सिंह फोगाट का नाम भूल गई आज.

screenshot 2024 09 01 013941

वहीं बबीता फोगाट ने सोशल मीडिया पर लिखा कि दूसरों को नीचा दिखाकर कामयाबी की उम्मीद करना वास्तव में असफलता ही होती है. इतना ही नहीं, पेरिस ओलंपिक से वापसी के बाद दिल्ली एयरपोर्ट पर विनेश के भव्य स्वागत समारोह से भी गीता-बबीता ने दूरी बनाए रखी.

screenshot 2024 09 01 014136

विनेश ने छुए थे महावीर सिंह के पैर

हालांकि विनेश की तीसरी बड़ी बहन संगीता फोगाट के पति बजरंग पुनिया ने विनेश को पूरा सपोर्ट किया. टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले बजरंग पुनिया हमेशा विनेश के साथ खड़े नजर आए. वहीं महावीर सिंह फोगाट ने जब विनेश को गले लगाया, तो विनेश ने फौरन उनका पैर छूकर आशीर्वाद लिया. हालांकि गीता और बबीता फोगाट के ट्वीट्स ने सभी को असमंजस में डाल दिया है.

हरियाणा चुनाव में दरार के लगे कयास

गौरतलब है कि आज से ठीक एक महीने बाद हरियाणा में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. ऐसे में फोगाट सिस्टर्स का नाम अलग-अलग पार्टियों से जुड़ने लगा है. 2019 के चुनाव में बबीता फोगाट ने बीजेपी के टिकट से चुनाव लड़ा था. हालांकि इस चुनाव में वो हार गई थीं. विनेश दिल्ली में बीजेपी के खिलाफ ही धरना प्रदर्शन कर चुकी हैं. ऐसे में मुमकिन है कि विनेश कांग्रेस पार्टी को समर्थन दे सकती हैं. विनेश फोगाट ने पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर और खनौरी बॉर्डर पर चल रहे किसान आंदोलन में पहुंचकर चुनावी मैदान में उतरने के संकेत भी दिए हैं. विनेश के कांग्रेस की टिकट पर चरखी दादरी या जुलाना सीट से चुनाव लड़ने की चर्चा है. अब देखना रोचक रहने वाला है कि फोगाट सिस्टर्स के बीच चल रहा ये कोल्ड वॉर किस दिशा में जाकर लड़ा जाता है.

Leave a Reply