कर्नाटक चुनाव में ‘राजस्थान मॉडल’ की एंट्री! BJP के घोषणा पत्र में दिखाई दी झलक, खेला ये बड़ा दांव

कर्नाटक में भाजपा का घोषणा पत्र जारी,यूनिफॉर्म सिविल कोड का किया वादा,BPL परिवार को आधा किलो दूध, 3 गैस सिलेंडर मुफ्त,गरीब कल्याण, शहर में 5 लाख गरीबों को घर जैसे कई चुनावी वादे किए गए, वही भाजपा के घोषणा पत्र में 'राजस्थान मॉडल' की झलक देखने को मिली है

karnataka election
karnataka election

karnataka assembly election2023: कर्नाटक चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने आज अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया. ‘प्रजाध्वनि‘ शीर्षक से जारी इस घोषणापत्र में बीजेपी ने गरीबों को फ्री गैस सिलेंडर, फ्री दूध, फ्री अनाज समेत कई घोषणाएं की हैं, साथ ही किसानों, महिलाओं और बच्चों तक का जिक्र किया गया है. वही बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में कर्नाटक में एनआरसी और यूनीफार्म सिविल कोड (UCC) लागू करने का वादा किया है. इसके साथ ही सियासी जानकारों का कहना है की बीजेपी के कर्नाटक के घोषणा पत्र में ‘राजस्थान मॉडल’ की झलक देखने को मिली.

दरअसल जहा बीजेपी ने कर्नाटक में BPL परिवारों को मुफ्त में सिलिंडर देने की घोषणा की उसे राजस्थान सरकार की योजना को ‘काट’ माना जा रहा है, ठीक इसी तरह OPS लागु करने की योजना केंद्र सरकार के गले की फास बनी हुई है. केंद्र सरकार ने OPS की स्टडी कराने के लिए एक कमिटी बनाने की घोषणा की है, सियासी जानकारों का कहना है की हिमाचल प्रदेश में हल ही में हुए चुनाव में कांग्रेस को मिली जीत के पीछे सबसे बड़ा मुद्दा OPS ही माना गया. हिमाचल में कांग्रेस को कर्मचारियों ने दिल खोलकर समर्थन दिया है.

यह भी पढ़ेंः ऐसे लोगों को ऊपरवाला दो कान के नीचे देगा और कहेगा इसे मुर्गा बना – सीएम गहलोत पर बोले खाचरियावास

कर्नाटक चुनाव से 9 दिन पहले आज बीजेपी के अध्यक्ष जेपी नड्डा, सीएम बसरवाज बोम्मई और पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा ने पार्टी का घोषणापत्र जारी किया, जिसमें 7 ‘A’ यानी अन्न, अक्षरा, आरोग्य, अभिवृद्धि, अदाया और अभाया को शामिल किया है. भाजपा ने मैनिफेस्टो में कर्नाटक के लिए 16 बड़े वादे किए हैं. इनमें हर नगर निगम के हर वार्ड में अटल आहार केंद्र बनाने का वादा भी शामिल है.

Patanjali ads

मैनिफेस्टो जारी करने के दौरान बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा ‘कर्नाटक के लिए घोषणापत्र एसी कमरे में बैठकर नहीं बनाया गया है, बल्कि इसके लिए अच्छी मेहनत की गई है. इस घोषणापत्र के लिए बीजेपी कार्यकर्ताओं को कड़ी मेहनत करते हुए राज्य के कोने-कोने का दौरा किया. वहां वह लाखों घरों से जुड़े और सुझाव प्राप्त किए गए.

बीजेपी के घोषणा पत्र के 10 बड़े वादे

1- समान नागरिक संहिता

2- तीन मुफ्त गैस सिलेंडर

3- हर वार्ड में अटल आहार केंद्र

4-10 लाख गरीबों को घर

5-आधा लीटर नंदिनी दूध

6- दलित महिलाओं के नाम 10 हजार की एफडी

7- पांच किलो राशन का भी वादा

8- पांच लाख तक के लोन पर कोई ब्याज नहीं

9- वरिष्ठ नागरिकों का मुफ्त हेल्थ चेकअप

10-किसानों को बीज के लिए 10 हजार रुपये दिए जाएंगे

 

Leave a Reply