pm modi in man ki baat
pm modi in man ki baat

प्रधानमंत्री की शपथ ग्रहण के बाद पीएम नरेंद्र मोदी पहली बार जनता के बीच आए. अपने पसंदीदा मन की बात के 111वें संस्करण में पीएम मोदी ने एक बार फिर देश की जनता को संबोधित करते हुए ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान की शुरूआत की. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस पर एक विशेष अभियान शुरू किया है, इस का नाम है- एक पेड़ मां के नाम. मैंने भी एक पेड़ अपनी मां के नाम लगाया है. पिछले एक दशक में भारत में सबके प्रयासों से वन क्षेत्र का विस्तार हुआ है. अमृत महोत्सव के दौरान, देशभर में 60 हजार से ज्यादा अमृत सरोवर भी बनाए गए हैं. अब हमें ऐसे ही मां के नाम पर पेड़ लगाने के अभियान को गति देनी है.

इस अभियान के बारे में बताते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हम मां को कुछ दे तो सकते नहीं, लेकिन और कुछ कर सकते हैं क्या. मैंने देश दुनिया के लोगों से अपील की है कि एक पेड़ मां के नाम जरूर लगाएं. मुझे खुशी है कि यह अभियान तेजी से बढ़ रहा है.

यह भी पढ़ें: टीम इंडिया की जीत पर गदगद हुए पीएम मोदी, राष्ट्रपति मुर्मू सहित अन्य ने दी बधाईयां

देशवासियों को दिया धन्यवाद

पीएम मोदी ने हाल में संपन्न लोकसभा चुनाव में समर्थन के लिए देशवासियों को धन्यवाद ज्ञापित किया है. प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं चार महीने बाद आज फिर परिवारजन के बीच हूं और मैं देशवासियों को धन्यवाद करता हूं कि उन्होंने हमारे संविधान और देश की लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं पर अपना अटूट विश्वास दोहराया है. 2024 का चुनाव, दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव था.दुनिया के किसी भी देश में इतना बड़ा चुनाव कभी नहीं हुआ, जिसमें, 65 करोड़ लोगों ने वोट डाले हैं. मैं चुनाव आयोग और मतदान की प्रक्रिया से जुड़े हर व्यक्ति को इसके लिए बधाई देता हूं.

ओलिंपिक दल को दी शुभकामनाएं

प्रधानमंत्री मोदी ने पेरिस ओलिंपिक में जाने वाले भारतीय दल को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इस बार ओलिंपिक में कुछ चीजें पहली बार देखने मिलेंगी. उन्होंने कहा कि अगले महीने इसी समय तक पेरिस ओलिंपिक शुरू हो जाएंगे. मैं भारतीय दल को शुभकामनाएं देता हूं. इस बार हमारा हैशटैग #Cheer4Bharat है. इसके जरिए हमें अपने खिलाड़ियों को चीयर करना है. टोक्यो की यादें अब तक ताजा हैं. तभी से हमारे खिलाड़ी तैयारियों में जुटे थे. 900 प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया है. इस बार कुछ चीजें पहली बार देखने मिलेंगी. हमारे खिलाड़ी भी अलग लेवल का रोमांच दिखाएंगे.

ऑल इंडिया रेडियो परिवार को दी बधाई

पीएम मोदी ने आकाशवाणी के संस्कृत बुलेटिन के प्रसारण को 50 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में बधाई प्रेषित की. उन्होंने कहा कि आज संस्कृत से जुड़ा एक खास अवसर है. आज 30 जून को आकाशवाणी का संस्कृत बुलेटिन अपने प्रसारण के 50 साल पूरे कर रहा है. 50 साल से लगातार इस बुलेटिन ने कितने ही लोगों को संस्कृत से जोड़े रखा है. मैं ऑल इंडिया रेडियो परिवार को बधाई देता हूं. संस्कृत की भारतीय ज्ञान-विज्ञान की प्रगति में बड़ी भूमिका रही है. आज के समय की मांग है कि हम संस्कृत को सम्मान भी दें, और उसे अपने जीवन से भी जोड़ें.

अन्य मुद्दों पर भी की चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात के 111वें ऐपिसोड में हूल दिवस, जगनन्नाथ रथयात्रा, लोकसभा चुनाव, कुवैत रेडियो के हिंदी शो, अरकू कॉफी-स्नो पीस, पर्यावरण दिवस-योग दिवस के साथ केरल के कार्थुम्बी छाते पर भी चर्चा की.

Leave a Reply