aap party
aap party

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर संकट के बादल छट नहीं रहे हैं. दिल्ली की नई शराब नीति मामले में केजरीवाल की हिरासत बढ़ा दी गयी है. उन्हें 15 अप्रैल तक के लिए तिहाड़ जेल भेज दिया गया. सियासी चर्चाओं की बात करें तो आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल के लोकसभा चुनावों तक जेल की सलाखों से बाहर आने की रत्तीभर की उम्मीद नहीं है. केजरीवाल के साथ साथ पार्टी के मुख्य नेता मनीष सिसोदिया और संजय सिंह को भी जेल से बाहर आने के लिए आम चुनावों के खत्म होने का इंतजार करना होगा. फिलहाल जेल में केजरीवाल गीता, रामायण और हाऊ प्राइम मिनिस्टर्स डिसाइड के सहारे ही रहना होगा.

ये वो तीन किताबें हैं जिन्हें जेल में केजरीवाल को बढ़ने के लिए दी जाएगी. उड़ती उड़ती खबर ये भी आ रही है कि अब जेल जाने का अगला नंबर दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी का हो सकता है.

शराब नीति में पहली बार आतिशी का नाम

ईडी के बयान की मानें तो सीएम अरविंद केजरीवाल ने आबकारी मामले में पहली बार आतिशी मर्लेना का नाम लिया है. ईडी का दावा है कि शराब नीति लागू करना उस साजिश का हिस्सा था, जिसके जरिए कुछ प्राइवेट कंपनियों को पूरे प्रॉफिट का 12% हिस्सा दिया गया. इस व्यवस्था का जिक्र ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की मीटिंग में नहीं किया गया. इस पूरी साजिश को विजय नायर के साथ कुछ अन्य लोगों ने साउथ ग्रुप के साथ मिलकर अंजाम दिया. इसके जरिए होल सेलर्स को ‘एक्स्ट्राऑर्डिनरी प्रॉफिट’ दिया गया.

यह भी पढ़ें: आतिशी मार्लेना की जीवनी | Atishi Marlena Biography in Hindi

ईडी के अनुसार, विजय नायर केजरीवाल व मनीष सिसोदिया के लिए काम करता था और 100 करोड़ के शराब नीति घोटाले में अरविंद केजरीवाल ही मुखिया हैं. ईडी का यह भी दावा है कि पूछताछ के दौरान केजरीवाल ने कहा कि नायर मुझे नहीं बल्कि आतिशी को रिपोर्ट करता था. इससे पहले ईडी आरोप लगाया है कि और सीधे तौर पर जुड़े हुए हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि आतिशी पर ईडी का शिकंजा कस सकता है और जेल जाने में अगला नंबर आतिशी का आ सकता है.

दिल्ली में चल रहा ऑपरेशन लोटस

केजरीवाल की हिरासत बढ़ने पर आप नेता जैस्मीन शाह ने कहा कि दिल्ली में अभी भी ऑपरेशन लोटस लगातार चल रहा है. शाह के अनुसार, ‘हमारे विधायक ऋतुराज झा ने बताया कि कल शाम कुछ लोग जो भाजपा के हैं वे उनसे एक कार्यक्रम में मिले और उन्हें ऑफर दिया कि 25 करोड़ लो और भाजपा में शामिल हो जाओ. उन्हें ये भी कहा गया कि अरविंद केजरीवाल को बिना किसी सबूत के हम जेल में डाल सकते हैं तो तुम क्या चीज हो.’ वहीं केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल ने कहा कि बीजेपी का मकसद चुनाव के दौरान केजरीवाल को जेल में रखना है. उनसे 11 दिन पूछताछ की गई. पूछताछ पूरी हो गई और कोर्ट ने उन्हें दोषी नहीं ठहराया. फिर भी उन्हें जेल में क्यो रखा जा रहा है.

गौरतलब है कि ईडी ने दिल्ली की शराब नीति मामले में सीएम अरविंद केजरीवाल को 21 मार्च को गिरफ्तार किया था. उन्हें 22 मार्च को राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया. पहले कोर्ट ने 28 मार्च तक और उसके बाद 28 मार्च की सुनवाई में उन्हें 1 अप्रैल तक रिमांड पर भेजा था. सोमवार को केजरीवाल को आगामी 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया है. हालांकि केजरीवाल पर अभी तक आरोप साबित नहीं हो पाया है.

Leave a Reply