mp election
mp election

Mp Politics: मध्य प्रदेश में 230 सीटों पर होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस ने सभी सीटों पर उम्मीदवार उतार दिए हैं. कांग्रेस ने अपनी दो लिस्ट में 229 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया था. अंतिम सूची में उन्होंने आखिरी उम्मीदवार के नाम की घोषणा करते हुए अपनी अंतिम सूची जारी करते हुए बीजेपी पर एक मनोवैज्ञानिक बढ़त हासिल कर ली है. इससे पहले बीजेपी अब तक 228 सीटों पर प्रत्याशी घोषित कर चुकी है. सिर्फ गुना और विदिशा होल्ड पर है. गुना से भाजपा के गोपीलाल जाटव विधायक हैं, वहीं विदिशा से कांग्रेस के शशांक भार्गव विधायक हैं. करीब करीब दोनों के नाम फाइनल हैं. इसी के साथ 228 सीटों पर कांग्रेस और बीजेपी के बीच मुकाबला स्पष्ट हो गया है.

यह भी पढ़ें: इंदौर जिले में तीन विधानसभा सीटों पर मुकाबला नया लेकिन चेहरे पुराने

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपनी तीसरी लिस्ट जारी कर दी है. इसमें बैतूल जिले की आमला सीट से मनोज मालवे को प्रत्याशी बनाया है. पहले उम्मीद जताई जा रही थी कि अपने पद से इस्तीफा देने वाली डिप्टी कलेक्टर निशा बांगरे को कांग्रेस यहां से प्रत्याशी बना सकती है. निशा बांगरे आमला सीट से चुनाव लड़ने की तैयारी और दावेदारी कर रही थीं. हालांकि निशा बांगरे का इस्तीफा अब तक स्वीकार नहीं हुआ है.

मनोज मालवे बनाम योगेश पंडाग्रे के बीच टक्कर

बीजेपी ने आमला सीट पर मौजूदा विधायक डॉ. योगेश पंडाग्रे को प्रत्याशी बनाया है. उनके सामने कांग्रेस के मनोज मालवे मैदान में है. 2018 में भी इन दोनों प्रत्याशियों के बीच मुकाबला हुआ था जिसमें बीजेपी के योगेश पंडाग्रे ने कांग्रेस के मनोज मालवे को 19197 वोटों से हराया था. चुनाव से ऐन वक्त पहले मालवे के बगावती तेवर देखते हुए कांग्रेस ने फिर से अपने हारे हुए प्रत्याशी पर दाव खेला है. अगर निशा बांगरे  बागी होती है या निर्दलीय चुनाव लड़ने मैदान में उतरती हैं तो मनोज मालवे की राह आसान नहीं होगी.

अधिकांश सीटों पर पुराने प्रत्याशी मैदान में

वहीं 144 उम्मीदवारों की पहली सूची में कांग्रेस ने 96 विधायकों में से 69 को फिर से मौका दिया गया है. कमलनाथ छिंदवाड़ा से चुनाव लड़ेंगे. कांग्रेस ने 88 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट में मौजूदा 6 विधायकों के टिकट काटे गए हैं. इनमें सुमावली से अजब सिंह कुशवाह की जगह कुलदीप सिकरवार, मुरैना से राकेश मावई की जगह दिनेश गुर्जर, गोहद से मेवराम जाटव की जगह केशव देसाई, सेंधवा में ग्यारसी लाल रावत की जगह मोन्टू सोलंकी, बड़नगर में मुरली मोरवाल की जगह राजेन्द्र सिंह सोलंकी और ब्यावरा में रामचंद्र दांगी की जगह पुरुषोत्तम दांगी को प्रत्याशी बनाया गया है. दूसरी लिस्ट में भाजपा से कांग्रेस में आए दीपक जोशी को खातेगांव से उतारा. भाजपा से आए चार अन्य को भी मौका दिया है.

Leave a Reply