diya kumari
diya kumari

Rajasthan Politics: राजस्थान विधानसभा में आज उपमुख्यमंत्री व वित्त मंत्री दीया कुमारी ने बजट बहस पर जवाब दिया. इस दौरान दीया कुमारी ने पूर्ववर्ती गहलोत सरकार व विपक्ष पर जमकर हमला बोला. दीया कुमारी ने नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली द्वारा बजट पर दिए सुझाव पर कहा कि जब आपकी सरकार थी, तब यह सुझाव दे देते तो राजस्थान का नुकसान नहीं होता. कांग्रेस सरकार ने मुंगेरीलाल के सपने दिखाए थे, इसीलिए सब रो रहे हैं. दीया कुमारी ने शायरी के जरिए कहा कि मैं विरोधियों की भी इज्जत करती हूं.

उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने कहा कि बजट का पूरा क्रियान्वयन होगा. विपक्ष के साथी बार-बार कहते हैं कि बजट कैसे आएगा, आप चिंता मत करो. हमारे यहां डबल इंजन की सरकार है. हमने जो भी घोषणाएं की हैं, उन्हें हम इसी सरकार के कार्यकाल में पूरा करके दिखाएंगे. हम इसी सरकार में प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास भी करेंगे और उद्घाटन भी करेंगे.

वित्त मंत्री दीया कुमारी ने कहा कि ग्रोथ रेट दिसंबर 2023 में राजस्थान की GSDP दर 11.58 प्रतिशत थी. मार्च 2024 में ये बढ़कर 12.58 फीसदी तक हो गई. राजस्थान के मुख्यमंत्री अब 16.53 फीसदी का विजन लेकर चल रहे हैं. डबल इंजन की सरकार की वजह से हमें गत वित्तीय वर्ष में इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए 2 हजार करोड़ अतिरिक्त मिले हैं. दीया कुमारी ने आगे पूर्ववर्ती गहलोत सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि कांग्रेस ने कर्ज लेकर घी पीया. इसी सोच के साथ पांच सितारा होटल के बंद कमरों में अस्तित्व को बचाने के लिए संघर्ष किया. पिछली सरकार के वित्तीय कुप्रबंधन के कारण राज्य सरकार का कर्ज बढ़ गया है. होटल रूम का खर्चा देना था, सरकार को बचाना था.

यह भी पढ़ें: ‘अब तो ब्रह्मा, विष्णु, महेश ने भी आपको खारिज कर दिया’ भजनलाल सरकार के बजट पर बोले नेता प्रतिपक्ष जूली

दीया कुमारी ने राजकोषीय घाटे को लेकर कहा कि 2017-18 में बीजेपी सरकार 3.04 प्रतिशत राजकोषीय घाटा छोड़कर गई थी, लेकिन पिछली सरकार अनियंत्रित तरीके से घाटा 4.26 प्रतिशत तक ले गई. इसे कम करके हम वित्तीय वर्ष में 3.93 प्रतिशत तक लाने का प्रयास कर रहे हैं. दीया कुमारी ने आगे कहा कि हमारी सरकार पिछली सरकार की तरह किसानों के लिए तथ्यहीन, थोथी घोषणाओं की बजाय किसानों को संबल देने का काम करेगी. हमारी सरकार ने गहलोत सरकार के 2023-24 के बजट के मुकाबले इस बार 7 हजार करोड़ से अधिक का प्रावधान किया है. हमने किसानों के लिए 96 हजार 787 करोड़ 27 लाख का प्रावधान किया हैं.

वित्त मंत्री दीया कुमारी ने आगे सदन में कहा कि पिछली सरकार ने राजस्थान में पानी के लिए कोई काम नहीं किया. बस बैठे-बैठे कश्तियां बनाते रहे. राजस्थान में जलजीवन मिशन को लागू नहीं करा सके. हमें कहते हो कि पानी की व्यवस्था करो. हमने तो कुछ समय में ही इसे लेकर बड़े काम किए हैं.

Leave a Reply