karnataka election result 2023
karnataka election result 2023

कर्नाटक में कांग्रेस ने अप्रत्याशित जीत दर्ज कर दक्षिण भारत में अपने आपको फिर से स्थापित किया है. यहां से मिली जीत ने बीजेपी के कब्जे से भी दक्षिण भारत को मुक्त किया है. साउथ इंडिया में कर्नाटक एक मात्र राज्य था जहां बीजेपी का कब्जा था. कर्नाटक में जीत से कांग्रेस में जश्न का माहौल है और अन्य राज्यों में भी इस जीत से कांग्रेस मजबूत होने की संभावनाओं को बल मिला है. ऐसा कुछ देखने को मिल रहा उत्तराखंड में, जहां कर्नाटक के चुनावी नतीजों के बाद कांग्रेस उत्साहित है और कर्नाटक से ज्यादा जीत का जश्न वहां मन रहा है. वहीं, कांग्रेस ने वरिष्ठ नेता हरीश रावत ने भी कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस का साथ देने के लिए जनता को थैंक्यू कहा है.

कांग्रेस नेता और उत्तराखंड के पूर्व सीएम हरीश रावत ने कहा कि संवैधानिक लोकतंत्र को बचाने का एक अवसर उत्तराखंड विधानसभा चुनावों में हमें भी मिला था लेकिन हम उस मौके को गंवा बैठे. मगर हिमाचल और कर्नाटक ने उसे लपक लिया.

रावत ने आगामी लोकसभा चुनावों का भी जिक्र करते हुए कहा कि काउट डाउन शुरू होगा और परिणाम आएगा तो उस वक्त हिमाचल एवं कर्नाटक ने जो शुभारंभ किया है, उसे याद रखा जाएगा.

देहरादून कांग्रेस दफ्तर में कार्यकर्ताओं ने मनाया जश्न

कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस की बढ़त और जीत की जंप पर उत्तराखंड कांग्रेस कार्यालय में जश्न का माहौल है. कांग्रेस कार्यकर्ताओं का मानना है कि कर्नाटक चुनाव में जो भी नतीजे सामने आए हैं, वो सब राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का परिणाम है. उसी की बदौलत कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने पूर्ण बहुमत से जीत हासिल करके अपनी शानदार वापसी की है. कर्नाटक चुनाव में मिली जीत के बाद कांग्रेस प्रदेश मुख्यालय देहरादून में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने ढोल नगाड़ों की थाप पर जमकर डांस किया. कहीं पटाखे जलाए तो कहीं एक दूसरे का मुंह मीठा करा कर कर्नाटक जीत की खुशी मनाई.

यह भी पढ़ेंः ‘द केरला स्टोरी’ पर भारी पड़ गई ‘द कर्नाटक स्टोरी’, गुथ्थियां सुलझती गईं लेकिन बीजेपी उलझती चली गई

इससे पहले कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा के नेतृत्व में कांग्रेस जनों ने घंटाघर स्थित हनुमान मंदिर जाकर हनुमान चालीसा का पाठ किया. इसके बाद घंटाघर स्थित बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की मूर्ति पर माल्यार्पण किया. इस खुशी के अवसर पर कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा ने कहा कि कर्नाटक में कांग्रेस की हुई जीत भारत जोड़ो यात्रा का असर है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी के भारत जोड़ो यात्रा से बहुत फर्क पड़ा है. उन्होंने कहा कि यह लोकल नेतृत्व का फर्क है. जहां भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा हिमाचल प्रदेश में फेल साबित हुए तो वहीं कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़के कर्नाटक में कांग्रेस को जिताने में कामयाब रहे. माहरा ने आगे कहा कि कांग्रेस पार्टी की स्टेट लीडरशिप काफी मजबूत है, वहीं भाजपा सिर्फ प्रधानमंत्री मोदी पर निर्भर है. कर्नाटक चुनाव में भारत जोड़ो यात्रा की वजह से चुनाव जीतने में मदद मिली.

ऋषिकेश में लगे जय सियाराम और जय हनुमान के नारे

ऋषिकेश में भी महानगर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने रेलवे रोड स्थित कांग्रेस भवन में कर्नाटक के विधानसभा चुनाव में अप्रत्याशित जीत पर जय सियाराम और जय हनुमान के नारों के साथ आतिशबाज़ी कर मिष्ठान वितरण कर जीत का जश्न मनाया. इस अवसर पर कांग्रेस नेता जयेंद्र रमोला ने कहा कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस की जीत ने साफ़ स्पष्ट कर दिया कि बजरंग बली का आर्शीवाद कांग्रेस के ऊपर है. बजरंगबली के आर्शीवाद से पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की सच्चाई और ईमानदारी ने कर्नाटक में कांग्रेस की जीत हुई. उनके द्वारा भारत जोड़ो यात्रा के माध्यम से कन्याकुमारी से लेकर कश्मीर तक लोगों के दुख और दर्द को सुनने का काम किया. उससे पूरे देश के अंदर ये स्पष्ट हुआ कि इस देश में ऐसे भी नेता हैं जो लोगों को दर्द को सुनने के लिए उनके पास स्वयं पैदल चलकर आते हैं.

वहीं हल्द्वानी बुध पार्क में कांग्रेस का जश्न हल्द्वानी के बुध पार्क में कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने एक दूसरे को मिठाई खिलाकर मनाया. कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कहा कि जिन लोगों ने भगवान के नाम पर देश को छलने की कोशिश की उनका साथ आज भगवान राम ने भी नहीं दिया. कर्नाटक की जनता ने एक नई क्रांति की शुरुआत कर दी है.

अल्मोड़ा में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने आतिशबाजी कर मिठाई वितरण करते हुए कर्नाटक में कांग्रेस की जीत का जश्न मनाया. यहां कांग्रेस जिलाध्यक्ष भूपेंद्र सिंह भोज ने कहा कि कर्नाटक में कांग्रेस पार्टी की बड़ी जीत भविष्य के लिए शुभ संकेत है. कर्नाटक विधानसभा चुनाव में जिस प्रकार से सांप्रदायिकता एवं जातिवाद का जहर भाजपा ने घोला, उसका जवाब कर्नाटक की जनता ने अपने मत से उन्हें दिया है.

कांग्रेस की ऐतिहासिक जीत पर सीएम धामी ने दी बधाई

कर्नाटक में कांग्रेस की जीत से देशभर के कांग्रेस कार्यकर्ताओं एवं समर्थकों में खुशी की लहर है. उत्तराखंड में भी इस जीत का जश्न मनाया जा रहा है. इस मौके पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी कांग्रेस को जीत पर बधाई दी है और इस जीत को जनता का मत बताया है.

Leave a Reply