himachal bjp
himachal bjp

हिमाचल में कांग्रेस सरकार की मुश्किलें कम नहीं हो रही है. बीते दिन हिमाचल विधानसभा में तीन निर्दलीय विधायकों ने विधायिका से इस्तीफा देकर बीजेपी का दामन थाम लिया. अब कांग्रेस के सभी 6 बागी विधायक भी बीजेपी में शामिल हो गए. सभी बागियों ने केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर की मौजूदगी में बीजेपी की सदस्यता ग्रहण की. इन सभी विधायकों पर दल बदल कानून के तहत विधानसभा से निष्काषित कर दिया गया था. हिमाचल प्रदेश के स्पीकर कुलदीप सिंह ने राज्यसभा चुनाव में बगावत करने वाले सभी 6 विधायकों को आयोग्य घोषित किया था.

हालांकि बागी विधायकों पर निष्कासन का मामला फिलहाल अदालत में चल रहा है. इससे पहले कांग्रेस के बागी विधायक सुधीर शर्मा, रवि ठाकुर, राजेंद्र राणा, चैतन्य शर्मा, देवेंद्र भुट्टो और इंदर दत्त लखनपाल ने बीजेपी का दामन थामा. इस मौके पर नेता प्रतिपक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर सहित पार्टी के अन्य वरिष्ठ पदाधिकारी विशेष रूप से उपस्थित रहे. इस बीच बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व सीएम जयराम ठाकुर ने दावा किया कि 4 जून को देश में तो बीजेपी की सरकार बन ही रही है, हिमाचल में भी बीजेपी की सरकार बनेगी.

यह भी पढ़ें: केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद होगा इस्तीफा या जेल से चलेगी सरकार!

इसके बाद कांग्रेस सरकार पर संकट के बादल गहरा गए हैं. हिमाचल में 68 विधानसभा सीट है. बहुमत के लिए 35 विधायकों की आवश्यकता है और कांग्रेस के बाद 34 विधायक हैं. ऐसे में सरकार का अस्थिर होना निश्चित दिख रहा है.

दरअसल, राज्यसभा की एक सीट पर पिछले माह हुए चुनावों में बहुमत के चलते कांग्रेस प्रत्याशी अभिषेक मनु सिंघवी का उच्च सदन जाना तय था. बीजेपी के पास 25 विधायकों का समर्थन था. निर्दलीय विधायक आशीष शर्मा, होशियार सिंह और केएल ठाकुर के बीजेपी प्रत्याशी को समर्थन देने के बाद बीजेपी को 6 अतिरिक्त वोटों की आवश्यकता थी. इसी बीच हिमाचल कांग्रेस में खेला हो गया और कांग्रेस के 6 विधायकों ने बीजेपी के लिए क्रॉस वोटिंग कर दी. मामला बराबरी पर छूटा और लॉटरी के जरिए हुए बीजेपी के हर्ष महाजन को विजेता घोषित कर दिया गया. दल बदल कानून के तहत स्पीकर ने सभी 6 बागी विधायकों को निष्कासित कर दिया. बागी इस मामले को अदालत में ले गए हैं. जल्द ही इस मामले में फैसला सुनाया जाएगा.

Leave a Reply