oswi
oswi

पिछले 40 सालों से किस हैदराबादी किले में कोई सेंध लगाना तो दूर उसके आसपास भी नहीं भटक सका, वहां आॅल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के ओवैसी परिवार को धूल चटाने हैदराबादी बाला सानिया मिर्जा राजनीति में एंट्री करने जा रही हैं. कांग्रेस टेनिस स्टार सानिया मिर्जा को तेलंगाना की हैदराबाद संसदीय सीट से लोकसभा चुनाव के दंगल में उतारने पर विचार कर रही है. यहां 1984 से केवल ओवैसी परिवार का राज चल रहा है. AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी खुद यहां पिछली 4 बार से लगातार सांसद रहे हैं और पांचवीं बार मैदान में हैं. ऐसे में कांग्रेस सानिया मिर्जा की लोकप्रियता को भुनाने की कोशिश कर रही है.

दरअसल कांग्रेस हैदराबाद शहर में अपनी खोई हुई पकड़ को वापिस पाना चाह रही है. हालांकि हैदराबाद में ओवैसी परिवार का सिक्का लंबे समय से चल रहा है. 1984 में सुलतान सालाहद्दीन ओवैसी ने पहली बार निर्दलीय मैदान में उतरकर यहां से कांग्रेस की ​जीत का सिलसिला तोड़ा था. 1989 में सुलतान ओवैसी ने AIMIM के टिकट पर चुनाव लड़ा और फिर जीत हासिल की. 1991,96,98 और 99 में भी सुलतान ओवैसी ने यहां जीत दर्ज की. उसके बाद 2004 में असदुद्दीन ओवैसी ने हैदराबाद से पहली बार चुनाव लड़ा और जीत हासिल की. उसके बाद 2009, 2014 और 2019 में भी ओवैसी ने अपने आसपास तक किसी को भटकने नहीं दिया.

यह भी पढ़ें: अमरोह में राहुल-अखिलेश के प्रहार क्या कर पाएंगे बीजेपी को बेहाल?

हैदराबाद में ओवैसी परिवार और AIMIM का सिक्का इस कदर चलता है कि हैदराबाद संसदीय क्षेत्र में शामिल 7 विधानसभा सीटों में से 6 पर पार्टी के विधायक काबिज हैं. चंद्रयान गुट्टा सीट पर ओवैसी के छोटे भाई अकबरुद्दीन खुद विधायक हैं. एक इकलौती घोशामहल सीट बीजेपी के खाते में है.

पूर्व क्रिकेटर ने सुझाया है सानिया का नाम

हैदराबाद सीट पर सानिया मिर्जा का नाम पूर्व क्रिकेटर और भारतीय टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने सुझाया है. दोनों खिलाड़ियों के बीच घनिष्ठ पारिवारिक संबंध है. अजहरुद्दीन के बेटे मोहम्मद असदुद्दीन की शादी 2019 में सानिया की बहिन अनम मिर्जा से हुई थी. मोहम्मद अजहरुद्दीन ने हाल में तेलंगाना में जुबली हिल्स से विधानसभा चुनाव लड़ा था लेकिन भारत राष्ट्र समिति (BRS) के मगंती गोपीनाथ से 16 हजार वोटों से हार गए थे. वहीं सानिया की बात करें तो सानिया की शादी पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक से 2010 में हैदराबाद में हुई थी. इसी साल उन्होंने अपने पति से अलग होने की पुष्टि की थी. सानिया ने पिछले साल पेशेवर टेनिस को अलविदा कहा था. उनके नाम 43 WTA युगल खिताब और इकलौता एकल खिताब भी है. अब वे राजनीति में एंट्री करने जा रही हैं.

बीजेपी और बीआरएस भी है मैदान में

लोकसभा चुनाव 2024 में हैदराबाद सीट से असदुद्दीन ओवैसी के अलावा बीजेपी के कोमपेला माधवी लाठा और गद्दम श्रीनिवास यादव भी मैदान में हैं. ओवैसी का दावा यहां सबसे मजबूत है. 2019 में 14 उम्मीदवारों ने ओवैसी के खिलाफ आम चुनाव लड़ा लेकिन उन्होंने अपना दबदबा कायम रखते हुए 58.94 वोट हासिल करते हुए हैदराबाद सीट पर लगातार चौथी बार कब्जा जमाया. फिलहाल कांग्रेस ने यहां अपना उम्मीदवार नहीं उतारा है लेकिन अंदरुनी सूचनाओं के अनुसार, सानिया मिर्जा का नाम करीब करीब फाइनल हो चुका है. सानिया राजनीति में एक नया चेहरा हैं. हालांकि युवाओं में पॉपुलर होने के चलते ओवैसी को करीबी टक्कर देने की संभावना जताई जा रही है.

Leave a Reply