mmrt
mmrt

पश्चिम बंगाल की कृष्णानगर संसदीय सीट इस बार हॉट बनी हुई है. यहां चुनावी मैदान में भले ही बीजेपी और टीएमसी के उम्मीदवार एक दूसरे को चुनौती दे रहे हैं लेकिन यहां लड़ाई पीएम बनाम सीएम की है. यह सीट बीजेपी और टीएमसी दोनों के लिए ही नाक का सवाल बनती जा रही है. यहां लड़ाई इतनी दिलचस्प है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद यहां दो जनसभाएं कर चुके हैं. इसके अलावा केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी लगातार जनसभा कर रहे हैं. वहीं प्रदेश की मुख्यमंत्री व तृणमूल सुप्रीमो ममता बनर्जी भी कृष्णानगर में खासी एक्टिव नजर आ रही है. यहां चौथे चरण में 13 मई को मतदान है.

महुआ मोइत्रा पर टिकी सबकी नजरें

संसद से निष्कासन के बाद तृणमूल ने फिर से महुआ मोइत्रा को प्रत्याशी बनाया है. वे यहां की हॉट फेवरेट हैं. दूसरी तरफ, बीजेपी ने राजा कृष्णचंद्र राय के परिवार की सदस्य अमृता राय को मैदान में उतारा है. विशेष रणनीति के तहत बीजेपी ने यह चाल चली है. राज परिवार की प्रदेश में काफी धाक एवं साख है. यही वजह है कि तृणमूल सुप्रीमो ममता बनर्जी भी अपनी प्रत्याशी महुआ मोइत्रा को 2019 की तरह ही फिर से संसद भेजने को पूरी ताकत लगा रही हैं.

यह भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव-2024 में मोदी के पाले में आएंगी 370 सीटें: एक भविष्यवाणी

पिछले सप्ताह अपनी सभा से ममता ने कहा था कि महुआ के यहां कल फिर वे (पीएम मोदी) झूठ बोलने आ रहे हैं, क्योंकि वे महुआ से बहुत नाराज हैं. मुंह पर बोलने वाली महुआ डरती नहीं. महुआ बाघ के बच्चे की तरह लड़ती है. उन्होंने सबको बताया कि देश में क्या चल रहा है. वहीं बीजेपी महुआ को हराने को पूरा जोर लगा रही है.

दो जनसभा कर चुके पीएम मोदी

कृष्णानगर लोकसभा सीट पर भाजपा और तृणमूल के शीर्ष नेतृत्व की लगातार कई सभाएं हो चुकी हैं. प्रधानमंत्री मोदी इस लोकसभा चुनाव में चुनिंदा सीटों पर प्रचार कर रहे हैं. एक ही चुनावी सभा से कई सीटों के अपने उम्मीदवारों का प्रचार करते हैं, लेकिन वह कृष्णानगर में पिछले दो महीनों दिनों के भीतर दो चुनावी सभाओं को संबोधित कर चुके हैं. मोदी ने यहां दो मार्च को पहली और इसके बाद तीन मई को दूसरी जनसभा की. इस दौरान लोगों की काफी भीड़ उमड़ी थी. इतना ही नहीं, पीएम मोदी ने ही पार्टी प्रत्याशी राजमाता अमृता राय को टिकट मिलने के बाद टेलीफोन पर भी बात की थी. उन्होंने ही राजमाता को यहां चुनाव लड़ने के लिए मनाया था.

व्यक्तिगत बयानबान से कतरा रही बीजेपी

भारतीय जनता पार्टी ने महुआ मोइत्रा को घेरने के लिए भले ही नई रणनीति बनाई हो, लेकिन उन पर व्यक्तिगत बयानबाजी से कतरा रही है. अगर स्थानीय और प्रदेश स्तर के नेताओं को छोड़ दें तो प्रधानमंत्री मोदी समेत बीजेपी के बड़े नेता महुआ मोइत्रा पर व्यक्तिगत हमला करने से बच रहे हैं. महुआ और तृणमूल कांग्रेस को केवल भ्रष्टाचार मामलों पर घेरा जा रहा है.

बंगाल में 18 सीटें हैं बीजेपी के पास

पश्चिम बंगाल में कुल 42 संसदीय सीट है. 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने यहां 18 सीटों पर कब्जा किया था. 23 सीटों पर सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस ने विजयश्री हासिल की थी. दो सीटें कांग्रेस के कब्जे में आयी. इनमें से एक सीट पर लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन चौधरी जीतकर सदन में पहुंचे थे. इस बार बीजेपी 40 पार का नारा दे रही है. वहीं प्रदेश की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी मोदी लहर को रोकने के लिए अकेली ही बीजेपी एवं कांग्रेस-सीपीएम से टक्कर ले रही हैं. चूंकि कृष्णानगर संसदीय सीट बीजेपी के साथ साथ उनकी भी नाक का सवाल बन चुकी है. ऐसे में यहां पर तृणमूल की महुआ मोइत्रा और बीजेपी की अमृता राय के बीच मुकाबला टक्कर का रहने वाला है.

Leave a Reply