PM मोदी ने की जमकर तारीफ तो खिलखिला उठे CM गहलोत, प्रदेश भाजपा के दिग्गज दिखे हैरान-परेशान!

'अशोक जी का मुझ पर जो विश्वास है, ये दोस्ती यही देश के लोकतंत्र की सबसे बड़ी ताकत', पीएम मोदी ने कसे सीएम गहलोत की शान में कसीदे, इस दौरान जुड़े भाजपा के दिग्गज दिखे हैरान परेशान, पहले भी कई बार मोदी-गहलोत की बॉन्डिंग की रही हैं चर्चाएं, क्या रहेगा अब भाजपा का स्टैंड, राजस्थान को मिली 4 मेडिकल कॉलेजों की सौगात

मोदी-गहलोत की 'दोस्ती' से सब हैरान!
मोदी-गहलोत की 'दोस्ती' से सब हैरान!

Politalks.News/Rajasthan. राजस्थान में चार मेडिकल कॉलेज के शिलान्यास समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की जमकर तारीफ की. पीएम मोदी ने कहा, मैं राजस्थान के मुख्यमंत्री जी को सुन रहा था, एक लंबी सूची कामों की बता दी. मैं राजस्थान के मुख्यमंत्री जी का धन्यवाद करता हूं कि उनका मुझ पर इतना भरोसा है, लोकतंत्र की यही बड़ी ताकत है. पीएम मोदी जब मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की तारीफ जब कर रहे थे तो इस समारोह में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, केन्द्रीय मंत्री, कई सांसद और विधायक जुड़े हुए थे. प्रदेश के तमाम भाजपाई दिग्गजों के बीच पीएम मोदी ने सीएम गहलोत की तारीफ में जमकर कसीदे पढ़े. इस दौरान सीएम गहलोत की चिरपरिचित मुस्कान बिखेरते नजर आए.

इस वाक्ये के बाद सियासी गलियारों में कहा जा रहा है कि, पीएम मोदी और सीएम गहलोत की बॉन्डिंग को लेकर चर्चाएं होती रहती थी, लेकिन आज तो पीएम ने पूरा मामला ही क्लीयर कर दिया. क्या पीएम मोदी ने प्रदेश कांग्रेस के हाथ में एक और हथियार दे दिया कि पीएम मोदी तो सीएम अशोक गहलोत की तारीफ करते हैं और प्रदेश भाजपा इनको कोसती रहती है. पूर्व सीएम मैडम राजे और केंद्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत की मौजूदगी में सीएम गहलोत की तारीफ करना भी चर्चा का विषय बना हुआ है. वहीं बात करें समारोह की तो बांसवाड़ा, सिरोही, हनुमानगढ़ और दौसा में बनने वाले मेडिकल कॉलेजों का पीएम मोदी ने शिलान्यास किया.

पीएम मोदी ने दिल खोलकर की सीएम गहलोत की तारीफ

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की तरफ़ से जताए गए भरोसे का पीएम मोदी ने धन्यवाद जताया. पीएम मोदी ने कहा कि, ‘मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की विचारधारा और उनकी राजनीतिक पार्टी अलग होने के बावजूद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने संबोधन के दौरान कामों की एक लंबी सूची गिनाई जो यह दिखाता है कि मुख्यमंत्री का उनके प्रति कितना भरोसा है. पीएम मोदी ने इस भरोसे को आधार बताते हुए कहा कि यह भरोसा ही देश में लोकतंत्र की बहुत बड़ी ताकत है. प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘अशोक जी का मुझ पर जो भरोसा है, उसी के कारण आज उन्होंने दिल खोलकर बहुत सी बातें रखी हैं.’

यह भी पढ़ें- पंजाब में केजरीवाल ने बिजली के बाद मुफ्त इलाज का फेंका पासा, कांग्रेस के जख्मों पर छिड़का नमक

यह दोस्ती, विश्वास और भरोसा ही लोकतंत्र की बड़ी ताकत – पीएम
पीएम मोदी ने कहा कि, ‘यह दोस्ती, यह विश्वास और यह भरोसा ही लोकतंत्र की बड़ी ताकत है. पीएम के इस संबोधन के समय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी वीडियो कॉन्फ्रेंस की स्क्रीन पर बराबर में दिखाई दिए. दोनों नेता जब आधी-आधी स्क्रीन साझा कर रहे थे, जब पीएम मोदी सीएम अशोक गहलोत की तारीफ कर रहे थे तो मुख्यमंत्री के चेहरे पर जोरदार मुस्कान देखने को मिली.

प्रधानमंत्री के सामने क्या-क्या मांग रखी सीएम गहलोत ने?

अब हम आपको बताते हैं कि क्या क्या मांगें सीएम गहलोत ने अपने संबोधन में पीएम मोदी के सामने रखी थीं. मुख्यमंत्री ने बाड़मेर की रिफाइनरी के साथ पैट्रो-कैमिकल्स इन्वेन्सटमेन्ट रीज़न का ज़िक्र किया. सीएम ने कहा कि, ‘पीएम के सानिध्य में वे यह भी कहना चाहेंगे कि राजस्थान सरकार ने इसके लिए पैट्रो-कैमिकल इनवेस्टमेन्ट रीज़न के लिए आवेदन कर रखा है, जिसकी जल्दी मंजूरी मिलनी चाहिए’. गहलोत ने कहा कि, ‘इससे लोगों को रोजगार मिलेगा और प्लास्टिक आधारित इंडस्ट्री आने के साथ ही क्षेत्र का विकास भी होगा’. मुख्यमंत्री ने इस मामले मे केंद्र सरकार के पूरे सहयोग की उम्मीद जताई.

यह भी पढ़े: मनीष हत्याकांड से दहली यूपी की सियासत, अखिलेश-प्रियंका ने घेरा तो CM योगी- नहीं बख्शे जाएंगे दोषी

बोरानाड़ में मेडिकल डिवाइस पार्क की उठाई मांग

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपनी मांगे रखते हुए कहा कि, ‘राजस्थान ने जोधपुर के बोरानाड़ा में मेडिकल डिवाइस पार्क की मांग कर रखी है’. इसके साथ ही सीएम गहलोत ने केंद्र की योजना बताते हुए कहा कि, ‘इसके तहत कोटा में बल्क फार्मा इन्टैक्ट पार्क के लिए भी प्रदेश को अलॉटमेन्ट किया जाएगा तो और बेहतर होगा’. सीएम गहलोत ने कहा कि, ‘यह दो इन्स्टीट्यूट मिल जाएं तो प्रदेश को इसका लाभ मिलेगा’.

मुख्यमंत्री गहलोत ने रखी आरडीपीएल के रिवाइवल की भी मांग

मुख्यमंत्री गहलोत ने राजस्थान ड्रग्स एण्ड फार्मास्यूटिकल्स के रिवाइवल की मांग भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समक्ष रखी. सीएम ने कहा कि, ‘हमारे यहां आरडीपीएल एक कंपनी है जो भारत सरकार और राज्य सरकार के ज्वाइंट वेंचर में चल रही थी’. सीएम गहलोत ने कहा कि, ‘यह कंपनी कई सालों से बंद पड़ी है, जिसके लिए सरकार ने केंद्रीय मंत्री से भी आग्रह किया है’. सीएम गहलोत ने कहा कि, ‘भारत सरकार की इस कंपनी पर जो देनदारियां हैं, उन्हें पूरा कर दिया जाए तो वह कंपनी फिर से शुरू हो सकती है’. मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि, ‘भारत सरकार का इसमें सहयोग मिल जाए तो यह कंपनी राजस्थान में फिर से रिवाइव हो सकती है और आने वाले वक्त में मेडिकल सेक्टर में चाहें कैसी भी परिस्थितियां बने उनका मुकाबला करने के लिए लाभ मिल सकता है’.

सीएम गहलोत ने किया राजस्थान की विशेष भौगोलिक परिस्थितियों का ज़िक्र

सीएम गहलोत ने आईआईटी, आईआईएम, एम्स, एनएलयू, एमएनआईटी, एसएमएस जैसी संस्थाओं का ज़िक्र भी किया. मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि, ‘राजस्थान की भौगोलिक परिस्थितियों को देखते हुए प्रधानमंत्री और केंद्र सरकार प्रदेश पर विशेष ध्यान देंगे’. गहलोत ने कहा कि, ‘छत्तीसगढ़ के गठन के बाद राजस्थान देश का सबसे बड़ा राज्य बन गया है, लेकिन पानी हमारे यहां उस अनुपात में नहीं है’. मुख्यमंत्री ने कहा कि, ‘ऐसे में हमारी मांगों पर आप विशेष ध्यान देंगे. प्रदेश में आबादी 10 फीसदी है, दूरियां बहुत दूर-दूर हैं, इलाके रेगिस्तानी हैं’. सीएम गहलोत ने गुजरात को लेकर पीएम के अनुभव का ज़िक्र करते हुए राजस्थान की परिस्थितियां गिनाई. सीएम ने कहा कि, ‘पानी, बिजली, सड़क और शिक्षा जैसे मामलों में एक ज़िले से दूसरे ज़िले में सर्विस डिलीवरी पर दूसरे राज्यों के मुकाबले ज्यादा पैसा खर्च होता है’.

यह भी पढ़े: कांग्रेस में रार: सिब्बल के घर पर हुए प्रदर्शन को आनंद शर्मा ने बताया गुंडागर्दी, सोनिया से की ये बड़ी मांग

बांसवाड़ा, सिरोही, हनुमानगढ़ और दौसा में बनेंगे कॉलेज
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज राजस्थान के बांसवाड़ा, सिरोही, हनुमानगढ़ और दौसा जिलों में चार नए मेडिकल कॉलेजों का शिलान्यास किया. पीएम मोदी ने सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इन कॉलेजों का शिलान्यास किया. साथ ही सीपेट पेट्रो रसायन प्रौद्योगिकी संस्थान, जयपुर (सीआईपीईटी) का उद्घाटन किया.

Leave a Reply