rajasthan
rajasthan

Rajasthan Politics: राजस्थान ऐसा पहला राज्य बन गया जहाँ गिग वर्कर्स के लिए एक कानून पारित किया है. राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के समय गिग वर्कर्स ने राहुल गांधी से मुलाकात कर अपनी समस्याओं से अवगत करवाया था. इसके बाद राहुल गांधी ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को गिग वर्कर्स के लिए काम करने को कहा था. जिस पर काम करते हुए हुए प्रदेश में गिग वर्कर्स के लिए कानून पारित किया है.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गिग वर्कर्स के लिए गहलोत सरकार द्वारा बनाये गए कानून पर ट्वीट करते हुए कहा कि राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने गिग वर्कर्स के लिए नया कानून लागू किया है, जो कि भारत का पहला ऐसा कानून है. वहीं राहुल गांधी के ट्वीट पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रिट्वीट करते हुए कहा कि राहुल गांधी ने राजस्थान और कर्नाटक के गिग वर्कर्स से जो वादा किया था उसको हमारी सरकारों ने निभाया है.

राहुल गांधी ने कहा कि राजस्थान के 3 लाख से ज़्यादा गिग वर्कर्स को उनका अधिकार और आत्मसम्मान दिलाने के लिए राज्य की कांग्रेस सरकार ने नया कानून लागू किया है, जो कि भारत का पहला ऐसा कानून है. ये कानून गिग इकॉनमी के श्रमिकों को आर्थिक सुरक्षा देगा, करोड़ों युवाओं के लिए भरोसेमंद रोज़गार का आधार बनेगा.

यह भी पढ़ें: राजस्थान में दोहराया जा रहा ‘दिल्ली के कपिल मिश्रा’ का किस्सा! अब क्या भूख हड़ताल करेंगे गुढ़ा?

राहुल गांधी ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान मैं कई गिग वर्कर्स से मिला, कुछ टैक्सी चलाने वाले, तो कुछ डिलीवरी करने वाले काम में भविष्य अनिश्चित और सड़कों पर हमेशा रहने के कारण जोखिम भरा भी है. एक बात उन सभी ने कही, मेहनत तो वो दिन रात करते हैं मगर उनके पास कोई आर्थिक सुरक्षा नहीं है, न सरकार उनकी बात सुनती है, और न उनके लिए कोई पक्की योजना लाती है.

राहुल गांधी ने कहा कि कर्नाटक में भी इस पर चर्चा हो रही है, और हाल ही में वहां के बजट में उनके लिए 4 लाख तक की दुघर्टना बीमा की घोषणा की गई है. हम ऐसी नीतियां बना रहे हैं जो उनके साथ उन्हें काम देने वालों की भी सहायता करे. हम भारत के गरीबों और मेहनतकश लोगों के साथ हमेशा खड़े हैं, ताकि उन्हें उनकी तपस्या का फल मिले. हम उनसे जो भी वादा करते हैं, उसे पूरा कर के दिखा देते हैं. जब हर मेहनती देशवासी को आर्थिक मज़बूती और पूरा अधिकार मिलेगा, तब भारत जुड़ेगा.

राहुल गांधी के ट्वीट पर रिट्वीट करते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राहुल गांधी की अगुवाई में निकाली गई ऐतिहासिक ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के उद्देश्यों में से एक सुरक्षित रोजगार को पूर्ण करने के उद्देश्य के अंतर्गत गिग वर्कर्स के श्रम के सम्मान व सुरक्षा हेतु राजस्थान प्लेटफॉर्म आधारित गिग कर्मकार विधेयक 2023 पारित करने वाला प्रथम राज्य बना.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि असंगठित क्षेत्र को मजबूती देने के साथ आर्थिक व्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले गिग वर्कर्स की आर्थिक सुरक्षा प्रदेश कांग्रेस सरकारों की प्राथमिकता है. राहुल गांधी ने राजस्थान और कर्नाटक के गिग वर्कर्स से जो वादा किया था उसको हमारी सरकारों ने निभाया है.

Leave a Reply