rajasthan politics
rajasthan politics

Rajasthan Politics: राजस्थान की 16वीं विधानसभा के मौजूदा सत्र में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajan Lal Sharma) ने राज्यपाल के अभिभाषण पर बहस का जवाब दिया. यहां पूर्ववर्ती गहलोत सरकार में शिक्षा मंत्री रहे गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh Dotasara) सीएम भजनलाल शर्मा के निशाने पर रहे. सीएम ने आरपीएससी को लेकर कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष डोटासरा पर जमकर शब्दभेदी तीर चलाए. उन्होंने कहा कि कयुवाओं के साथ धोखा हुआ है और जरुरत पड़ी तो पेपर लीक की जांच सीबीआई से कराएंगे. इतना ही नहीं, सीएम ने डोटासरा के परिवार के सदस्यों के आरएएस बनने की बात पर भी चुटकी ली.

यह भी पढ़ें: बाबूलाल कटारा निलंबित, वरिष्ठ अध्यापक पेपर लीक मामले में राज्यपाल का बड़ा फैसला

मुख्यमंत्री शर्मा ने कहा कि आखिर कौनसी चक्की का आटा खाते थे कि एक ही परिवार के तीन-तीन लोग आरएएस बन जाते हैं? सीएम ने आगे कहा, ‘पिछली सरकार में आरपीएससी को तार-तार करने का काम हुआ. पिछली सरकार में युवाओं के साथ पूरे पांच साल धोखा हुआ. हमने सरकार बनते ही इस पर बड़ा कदम उठाया है. पेपर लीक मामले की जांच के लिए एसआईटी का गठन किया है. कांस्टेबल समेत कई भर्ती परीक्षाओं की जांच एसआईटी से करवाई जा रही है. मेरे पास सीबीआई से जांच कराने की बात भी आई है. जरूरत हुई तो हम पेपर लीक की जांच सीबीआई से कराएंगे. हम युवाओं को दर्द देने वालों को नहीं बख्शेंगे.’

न पर्ची, न खर्ची, ये धरती की सरकार

प्रतिपक्ष की तरफ से बार-बार पर्ची सरकार के आरोप लगाए जाने को लेकर सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि ये सरकार न पर्ची की है, न खर्ची की है, ये सरकार धरती की है. उन्होंने कहा कि पिछली सरकार में आम आदमी का काम बिना खर्ची, बिना सेवा के नहीं होता था. प्रीपेड सेवा चल रही थी, पिछली सरकार खर्ची की सरकार थी. प्रदेश में केंद्र सरकार से आए पैसे का उपयोग नहीं हुआ. उसकी जांच हो रही है, ईडी घूम रही है.

चौपट अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना है..

बिजली संकट का जिक्र करते हुए सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि छत्तीसगढ़ में भी उस समय कांग्रेस कि सरकार थी, फिर भी पिछली सरकार में बिजली संकट भी था. अब छत्तीसगढ़ में बीजेपी की सरकार है. वहां मैंने विष्णु भाई से फोन पर बात की और काम हो गया. सीएम ने आगे कहा कि प्रदेश कि चौपट अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना हमारी प्राथमिकता है. उन्होंने कहा कि 350 बिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था बनाने के लिए हम प्रतिबद्ध है.

राम मंदिर आस्था नहीं, आर्थिक प्रगति का प्रतीक

अभिभाषण के जवाब में सीएम भजनलाल शर्मा ने अयोध्या के राम मंदिर का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि राम मंदिर आस्था का ही नहीं बल्कि आर्थिक प्रगति का प्रतीक है. नव्य, भव्य दिव्य मंदिर में कमलासन पर विराजे श्याम सलोने रामलला के दिव्य दर्शन से जनगण धन्य हुए हैं. सीएम ने आगे कहा कि गांधीजी का सपना राम राज्य था, जो आजादी की लड़ाई का मूल मंत्र था राजस्थान की जनता ने हमें इस पवित्र सदन में भेजा है. संविधान की मूल भावना में भी राम परिवार का सुंदर चित्रण है. मैं पीएम मोदी का भी आभार व्यक्त करता हूं जिन्होंने 500 सालों की प्रतीक्षा को पूरा किया है. अयोध्या में 22 जनवरी को ऐसा ही क्षण आया जिससे पूरा विश्व राममय हो गया. सदियों के संघर्ष, बलिदान के बाद ये सपना साकार हुआ है.

आखिर में उन्होंने विपक्ष से अपील करते हुए कहा, ‘मैं विपक्ष से निवेदन करना चाहता हूं कि राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को सियासी चश्मे से नहीं देखें. आने वाले समय के चुनावों में जनता इन्हें पूरी तरह से नकार देगी.’

Leave a Reply