ashok gehlot
ashok gehlot

Rajasthan Election: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मीडिया को दिए बयान में एग्जिट पोल के सर्वे और फलौदी सट्टा बाजार के परिणामों को नकारते हुए प्रदेश में कांग्रेस सरकार के सत्ता में आने का दावा किया है. फलौदी सट्टा बाजार और ताजा एग्जिट पोल सर्वे के अनुसार, प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी को बहुमत मिल रहा है. एकआत को छोड़कर अधिकांश सर्वे रिपोर्ट में राज्य में बीजेपी की सरकार बन रही है. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इन्हें झुठलाते हुए कहा कि चुनाव बाद सर्वेक्षणों (एग्जिट पोल) में कुछ भी आंकड़े दिखाए जाएं, लेकिन मुझे लगता है कि राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनेगी.

सीएम गहलोत ने कांग्रेस मुख्यालय में संवाददाताओं से कहा कि राजस्थान में उनके नेतृत्व वाली कांग्रेस के खिलाफ सत्ता विरोधी माहौल नहीं है. भाजपा का ध्रुवीकरण का प्रयास भी सफल नहीं रहा, इसलिए हमारी जीत होगी. विधानसभा चुनाव के सर्वे परिणामों पर सीएम गहलोत ने कहा कि एग्जिट पोल कुछ भी आए, सटोरिये कुछ भी कह दें, मीडिया सर्वेक्षण में कुछ भी कहा जाए लेकिन मुझे लगता है कि राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनेगी. उन्होंने यह दावा भी किया कि पांच राज्यों में बीजेपी कहीं भी नहीं जीत रही है.

यह भी पढ़ें: राजस्थान में 0.90 फीसदी ज्यादा मतदान, क्या कहता है फलौदी का सट्टा बाजार?

सीएम गहलोत ने प्रधामंत्री नरेन्द्र मोदी के एक कथित बयान का हवाला देते हुए कटाक्ष किया, ‘पीएम मोदी ने गुजरात में 2017 के चुनाव में कहा था कि एक मारवाड़ी मुझे हराने के लिए आया है, मैं कहां जाऊंगा, मुझे जिताओ. अब दो गुजराती राजस्थान में आ गए, अब मैं कहता हूं कि भाइयों और बहनो मैं कहां जाऊंगा, मुझे जिताओ.’ गहलोत ने कहा कि मैं व्यक्तिगत रूप से किसी के खिलाफ नहीं हूं. मेरा मानना है कि लोकतंत्र में कार्यक्रम, नीतियों और सिद्धांतों के आधार पर चुनाव होना चाहिए. गहलोत ने दावा किया कि आज नहीं तो कल, बीजेपी के समझदार लोग बगावत करेंगे. उन्हें बगावत करनी चाहिए. अगर बगावत नहीं करेंगे तो वो भी दोष के भागीदार होंगे.

Patanjali ads

अधिकांश एग्जिट पोल पर बीजेपी को बढ़त

पांच राज्यों में मतदान के बाद जारी हुए एग्जिट पोल सर्वे के अनुसार राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी को बढ़त मिलते नजर आ रही है. एबीपी सी वोटर एग्जिट पोल के अनुसार, बीजेपी को 94-114 सीटें और कांग्रेस को 71-91 सीटें मिल रही है. टाइम्स नाउ और रिपब्लिक टीवी एग्जिट पोल बीजेपी को पूर्ण बहुमत की सरकार दिला रहा है. टीवी9 के अनुसार दोनों दलों में कांटे की टक्कर बताई जा रही है. इंडिया टीवी-सीएनएक्स, न्यूज24-चाणक्य और इंडिया टूडे कांग्रेस को प्रदेश में बढ़त दिला रहा है.

गौरतलब है कि राजस्थान में 199 सीटों के लिए 25 नवंबर को मतदान संपन्न हुआ. तीन दिसंबर को मतगणना होगी और यह पता चल जाएगा कि प्रदेश में राज बदलने वाला है या फिर रिवाज बदलने की तैयारी हो रही है.

Leave a Reply