स्वामी चिन्मयानंद (Swami Chinmayananda) के खिलाफ रेप का आरोप लगाने वाली विधि छात्रा की शिकायत पर उप्र सरकार ने जिस विशेष जांच टीम (एसआईटी) का गठन किया है, उसके अधिकारियों ने शुक्रवार को शाहजहांपुर में स्वामी चिन्मयानंद से करीब सात घंटे पूछताछ की और उनके आवास की भी जांच पड़ताल की. इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो भी वायरल हो रहा है, जिसमें महिला चिन्मयानंद की मसाज करती दिख रही है. एसआईटी का गठन सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर हुआ है. छात्रा ने आरोप लगाया था कि स्थानीय पुलिस उसके आरोपों पर कोई कार्रवाई नहीं कर रही है.

चिन्मयानंद (Chinmayananda) की संस्था कई कॉलेजों का संचालन करती है. एसआईटी ने पूछताछ के लिए चिन्मयानंद को पुलिस लाइन बुलाया था. इसके साथ ही फोरेंसिक टीम ने उनके दिव्य धाम स्थित आवास में छह घंटे तक जांच पड़ताल की और उनके एक शयनकक्ष को सील कर दिया. इस घटनाक्रम से लगता है कि एसआईटी अपनी जांच को परिणाम तक पहुंचाने के लिए सबूत जुटा रही है. एसआईटी ने चिन्मयानंद से कहा है कि वह जांच पूरी होने तक शाहजहांपुर से बाहर न जाएं.

शिकायत करने वाली छात्रा जिस कॉलेज में पढ़ती थी, वह शुक्रवार को बंद था. कॉलेज प्रशासन ने कालेज के गेट पर छुट्टी होने की सूचना का नोटिस चिपका दिया था. विधि छात्रा, जो स्नातकोत्तर में पढ़ती है, उसने भाजपा नेता चिन्मयानंद पर रेप करने और करीब साल भर तक यौन शोषण करने का आरोप लगाया है. पहले उसने सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल किया. उसके बाद वह कुछ दिन लापता रही. उप्र पुलिस ने उसे राजस्थान में बरामद कर दिल्ली में सुप्रीम कोर्ट में पेश किया था. राजस्थान में वह एक मित्र के साथ मिली, जो छात्रा का सहपाठी बताया जाता है.

बड़ी खबर: प्रियंका ने यूपी पुलिस पर साधा निशाना, चिन्मयानंद की गिरफ्तारी की मांग की

छात्रा के सहपाठी ने बताया कि चिन्मयानंद ने कॉलेज में छात्रा को नौकरी दे दी थी और उससे होस्टल में रहने के लिए कहा था. छात्रा ने बताया कि बाथरूम मे नहाते समय उसका वीडियो बना लिया गया था. उस वीडियो के आधार पर चिन्मयानंद ने ब्लेकमैल करना शुरू कर दिया था. इसके साथ ही छात्रा के यौन शोषण का सिलसिला शुरू हो गया. छात्रा के पिता ने आरोप लगाया है कि चिन्मयानंद के लोगों ने उनकी बेटी का होस्टल का कमरा सील होने से पहले ही सारे सबूत हटा दिए हैं. इनमें एक चश्मा भी शामिल है, जिसमे विशेष कैमरा लगा था. उस कैमरे में दर्ज तस्वीरों में भाजपा नेता के खिलाफ सबूत हैं.

Leave a Reply