rajasthan politics
rajasthan politics

Rajasthan Politics: राजस्थान में एक ओर जहां चुनावों के चलते सियासत गरमाई हुई है, वहीं अब मुख्य सचिव की जोधपुर में ली एक बैठक भी खासा चर्चाओं में आ गई है, राजस्थान में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होने जा रहा है. लोकसभा चुनाव के चलते आदर्श आचार संहिता लागू है. जोधपुर और बाड़मेर में 26 अप्रैल को मतदान होगा, ऐसे में राजस्थान के मुख्य सचिव सुधांश पंत के बाड़मेर के पचपदरा में निर्मित रिफाइनरी का दौरा करने से सियासत गरमा गई है. कांग्रेस ने मुख्य सचिव के दौरे पर सवाल उठाए हैं.

सूत्रों की मानें तो मुख्य सचिव ने जोधपुर में एक जरूरी बैठक की है. हालांकि कहा जा रहा है की ये बैठक पचपदरा रिफाइनरी प्रोजेक्ट से जुड़ी थी. लेकिन इसके पीछे की सच्चाई कुछ और ही बताई जा रही है। इस बैठक को चुनावों से जोड़कर देखा जा रहा है. जैसे ही इस मामले ने तूल पकड़ा तो कांग्रेस पार्टी भी तमतमा उठी और निर्वाचन आयोग की दहलीज तक शिकायत पहुंचा दी. वहीं मुख्य सचिव जोधपुर के बाद अब दिल्ली दौरे पर है.

यह भी पढ़ें: टोंक-सवाई माधोपुर में सुखबीर जौनापुरिया की हैट्रिक को रोक पाएंगे हरीश मीणा!

यह है पूरा मामला

मामला बाड़मेर पचपदरा के रिफाइनरी प्रोजेक्ट से जुड़ा है. दरअसल जोधपुर पहुंचे मुख्य सचिव सुधांश पंत ने बाड़मेर के पचपदरा में निर्मित रिफाइनरी से जुड़े मुद्दों की समीक्षा करने के लिए पचपदरा रवाना हो गए. उनके इस दौरे को लेकर रेलवे स्टेशन पर संभागीय आयुक्त बी.एल. मेहरा, जिला कलेक्टर गौरव अग्रवाल रेंज आईजी विकास कुमार पुलिस कमिश्नर राजेंद्र सिंह, ग्रामीण पुलिस अधीक्षक धर्मेंद्र यादव सहित प्रशासनिक अधिकारियों ने अगवानी की मुख्य सचिव के आने से पहले जोधपुर कलेक्ट्रेट सहित सभी सरकारी विभाग अस्पताल अलर्ट मोड पर रहे. तो वही कांग्रेस ने मुख्य सचिव स्तर पर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन बताया है.

इस पूरी मामले को लेकर जोधपुर लोकसभा से कांग्रेस के प्रत्याशी करणसिंह उचियारड़ा ने कहा है कि मुख्य सचिव के आने पर सारे अधिकारी उनकी खिदमत में जुट गए हैं. करणसिंह उचियारड़ा ने कहा, “मैंने सुना है कि रिफाइनरी का बहाना करके उन्होंने कोई मीटिंग की है. निर्वाचन आयोग से अपील है कि इस पर ध्यान देकर के इस पर संज्ञान ले. यह खुला आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है. मैं निर्वाचन आयोग से शिकायत करूंगा कि इस पर कार्रवाई करें.”

नहीं हुआ आचार संहिता का उल्लंघन – मुख्य सचिव

वहीं मुख्य सचिव सुधांश पंत ने इस मामले को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा चुनाव से पहले से रिफाइनरी का प्रोजेक्ट चल रहा है. इससे आचार संहिता का कोई लेना-देना नहीं है.पंत ने कहा की रिफाइनरी का काम तेज गति से हो रहा है. रिफाइनरी एक नहीं है इसी के अंदर 10 अलग- अलग यूनिट बनी हुई है. वहीं औचक निरीक्षण पर मुख्य सचिव ने कहा कि सिर्फ मैं ही नहीं हूं बल्कि अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी समय-समय पर औचक निरीक्षण करते रहते है.

Leave a Reply