madhya pradesh me mantri mandal vistar
madhya pradesh me mantri mandal vistar

राजस्थान में करीब 22 दिनों के बाद भजनलाल शर्मा की टीम का गठन कर दिया गया. शनिवार को दोपहर में राज्यपाल भवन में 22 मंत्रियों ने सीएम भजनलाल शर्मा की उपस्थिति में पद एवं गोपनियता की शपथ ली. हालांकि विभागों का बंटवारा नहीं किया गया है. इसके तुरंत बाद मध्यप्रदेश में मं​त्रिमंडल का विस्तार किया गया है. इस दौरान 28 मंत्रियों को उनके विभागों का बंटवारा किया गया. इनमें से 18 कैबिनेट मंत्री, 6 राज्य स्वतंत्र प्रभार और 4 राज्य मं​त्री हैं. मुख्यमंत्री मोहन यादव को दो और दोनों डिप्टी सीएम को कुल तीन विभाग सौंपे हैं.

सीएम को मिले दो प्रभार

भारतीय जनता पार्टी की मध्यप्रदेश सरकार के मुखिया और प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने अपने पास दो प्रभार रखे हैं. गृह मंत्रालय और सामान्य प्रशासन एमपी के सीएम मोहन यादव संभालेंगे. दोनों ​उप मुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला के विभागों का बंटवारा भी कर दिया गया है. जगदीश देवड़ा को वित्त विभाग सौंपा गया है. खनिज विभाग की जिम्मेदारी राजेंद्र शुक्ला को दी गयी है. शुक्ला को खनिज के साथ जनसंपर्क विभाग की​ जिम्मेदारी भी मिली है.

यह भी पढ़ें: कौन है मीरा मांझी और निषाद परिवार, जिसके घर चाय पीने पहुंचे पीएम मोदी?

पार्टी के वरिष्ठ नेता और इंदौर-1 सीट से विधायक कैलाश विजयवर्गीय को नगरीय प्रशासन विभाग सौंपा गया है. भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और इंदौर-1 सीट से विधायक कैलाश विजयवर्गीय को नगरीय प्रशासन विभाग सौंपा गया है. इससे पहले भी कैलाश विजयवर्गीय नगरीय प्रशासन की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं.

12 मंत्री ओबीसी वर्ग से

बीते दिनों मोहन यादव सरकार का पहला मंत्रिमंडल विस्तार किया गया था. इस दौरान 28 मंत्रियों ने पद एवं गोपनियता की शपथ ग्रहण की थी. शपथ ग्रहण में सबसे ज्यादा पिछड़ा वर्ग यानी ओबीसी वर्ग के मंत्रियों ने शपथ ली थी. 28 में से 12 मंत्री ओबीसी वर्ग से हैं. इनके अलावा, बाकी के मंत्री अलग अलग वर्गों से आते हैं. अब जाकर मंत्रियों को विभागों का बंटवारा किया गया है.

Leave a Reply