who is meera manjhi
who is meera manjhi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अयोध्या दौरे पर रहे. पीएम मोदी यहां महर्षि वाल्मिकी एयरपोर्ट का उद्घाटन करने पहुंचे थे. इस दौरान अयोध्या के राजघाट इलाके के कंधरपुर की गली में मीरा मांझी के घर पहुंचे. यहां उन्होंने न केवल चाय पी, परिवार को अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में 22 जनवरी को आने के न्योता भी दिया. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा इसी परिवार से करायी जाएगी. जब से पीएम मोदी यहां से लौटे हैं, यह सवाल सभी के मन में कोंध रहा है कि आखिर मीरा मांझी कौन है? निषाद परिवार कौन है जिसे राममंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में खुद पीएम मोदी आमंत्रित कर रहे हैं जबकि पीएम खुद देश की जनता से अपील कर रहे हैं कि व्यवस्था को देखते हुए केवल वे ही अयोध्या आएं, जिन्हें निमंत्रण मिला है. इस विशेष लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं मीरा मांझी और निषाद परिवार के बारे में वो सब, जो आप जानना चाहते हैं…

सबसे पहले आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अयोध्या के दौरे पर 15,700 करोड़ रुपए से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. इसे बाद वह निषाद परिवार मीरा मांझी के घर पहुंचे. यहां पीएम मोदी ने निषाद परिवार के सदस्यों से मुलाकात की और अपने हाथों से रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का निमंत्रण पत्र निषाद परिवार को सौंपा और उनसे 22 जनवरी को राम मंदिर के उद्धाटन में आने का आग्रह किया.

यह भी पढ़ें: क्या फिर से बीजेपी के साथ जाने की सोच रहे हैं बिहारी बाबू?

दरअसल, निषाद राज ने वनवास जाते हुए प्रभु श्री रामचंद्र, माता सीता और शेषनाग अवतार लक्ष्मण को अपनी नाव से सरयू नदी पार करायी थी. पीएम मोदी आज जिस निषाद परिवार से मिलने पहुंचे थे, उसके बारे में कहा जाता है कि वे निषाद राज के ही वंशज हैं. कुछ दिन पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी इसी परिवार के लोगों से मिलने पहुंचे थे और उनके घर पर भोजन भी किया था. राम मंदिर परिसर में निषाद राज को समर्पित मंदिर भी बनने जा रहा है. इसमें उनकी प्रतिमा स्थापित की जाएगी. मीरा मांझी पीएम मोदी की उज्जवला योजना की 10 करोड़वीं लाभार्थी भी हैं.

मीरा मांझी के यहां चाय पीने रुके पीएम

अयोध्या के राजघाट इलाके के कंधरपुर की गली में जब पीएम मोदी अपने जवाजमे के साथ पहुंचे, यह देख पूरी बस्ती के लोग हैरान रह गए. वो यहां मीरा मांझी के घर आए, चाय पी और कहा कि मैं भी चाय वाला हूं. मैं भी चाय बनाता था. इस दौरान प्रधानमंत्री ने चाय पीकर कहा कि थोड़ी मीठी कर दी है. पीएम यहां करीब 20 मिनट रुके. उन्होंने मीरा के पति और सास ससुर से बात की. साथ ही बच्चों के साथ सेल्फी भी खिंचवायी. पीएम मोदी ने बच्चे को ऑटोग्राफ भी दिया जिसमें उन्होंने वंदे मातरम लिखा. बच्चों ने इस मौके पर उन्हें अपने हाथों से बनायी राम मंदिर की फोटो भी गिफ्ट की. पीएम मोदी 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में मुख्य यजमान रहेंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री के साथ तस्वीर लेने की भीड़ जुट गई.

मेरे घर में तो भगवान आ गए – मीरा मांझी

पीएम मोदी के घर आने को मीरा मांझी एक सपना मान रही है. मीरा ने कहा कि मुझे आज बहुत खुशी हो रही है. मीरा ने कहा, पीएम मोदी ने हमारे घर में चाय पी. उन्होंने कहा कि चाय का स्वाद बहुत अच्छा है बस थोड़ी मीठी कर है. मोदी ने पूछा कि परिवार में सब ठीक है और कोई दिक्कत तो नहीं है. वहीं मीरा के पति का कहना है कि मैंने पीएम मोदी को बताया कि हम लोग बहुत खुश हैं. वहीं मीरा ने कहा कि मेरे घर में तो भगवान आ गए. कभी ख्वाब में नहीं सोचा था. मुझे एक घंटे पहले ही पता चला था कि मेरे घर मोदी आ रहे हैं.

Leave a Reply