PoliTalks news

उत्तर प्रदेश में महागठबंधन की ओर से उम्मीदवारों की घोषणा का सिलसिला तेज हो गया है.  बसपा ने अपने कोटे की 11 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है. इसमें सहारनपुर, बिजनौर, नगीना, अमरोहा, मेरठ, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, आगरा, फतेहपुर सीकरी व आंवला लोकसभा सीटें शामिल हैं.

बसपा के राष्ट्रीय महासचिव मेवालाल गौतम की ओर से जारी सूची के अनुसार सहारनपुर से हाजी फजर्लरहमान, बिजनौर से मलूक नागर, नगीना से गिरीश चंद्र, अमरोहा से कुंवर दानिश अली, मेरठ से हाजी मोहम्मद याकूब, गौतमबुद्धनगर से सतबीर नागर, बुलंदशहर से योगेश वर्मा, अलीगढ़ से अजीत बालियान, आगरा से मनोज कुमार सोनी, फतेहपुर सीकरी से राजवीर सिंह और आंवला से रुचि वीरा बसपा की उम्मीदवार होंगी.

वहीं, समाजवादी पार्टी ने गाजीयाबाद सीट पर उम्मीदवार को बदला है. यहां से सुरेंद्र कुमार मुद्दी ​का टिकट बदल सुरेश बंसल को दिया है. बता दें कि उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा गठबंधन में 75 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. दोनों के पास 38–38 सीटें हैं. रायबरेली और अमेठी सहित दो सीट कांग्रेस और 3 सीटें राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) के लिए छोड़ी हैं. यूपी में कुल 80 लोकसभा सीटें हैं.  सपा और बसपा ने नए नारे और लोगो से चुनावी अभियान का आगाज किया है. नारे में सपा के चुनाव चिह्न साइकिल के ‘सा’ और बसपा के चुनाव चिह्न हाथी के ‘थी’ को जोड़कर ‘साथी’ बनाया है.’


यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश के चुनावी रण में ‘साथी’ ने उड़ाई सबकी नींद


यहां भाजपा ने अनुप्रिया पटेल की पार्टी अपना दल (एस) और कांग्रेस ने कृष्णा पटेल की अगुवाई वाली अपना दल पार्टी ने हाथ मिलाया है. सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (भाएसपी) भी भाजपा की सहयोगी पार्टी है. हाल ही में बीजेपी ने उत्तर प्रदेश की 28 सीटों पर अपने प्रत्याशियों की घोषणा की है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी सीट से चुनाव लड़ेंगे.

गुरुवार शाम जारी सूची के अनुसार लखनऊ से राजनाथ सिंह, अमेठी से स्मृति ईरानी, गाजियाबाद से वीके सिंह, गौतमबुद्धनगर से डॉ. महेश शर्मा, सहारनपुर से राघव लखनपाल, मुजफ्फरनगर से संजीव बालियान, बिजनौर से कुवंर भारतेंद्र सिंह, मुरादाबाद से कुंवर सर्वेश कुमार, संभल से परमेश्वर लाल सैनी, अमरोहा से कंवर सिंह तंवर, मेरठ से राजेंद्र अग्रवाल, बागपत से सत्यपाल सिंह और अलीगढ़ से सतीश कुमार गौतम को मैदान में उतारा है.

वहीं, मथुरा से हेमा मालिनी, आगरा से एसपी सिंह बघेल, फतेहपुर सीकरी से राजकुमार चाहर, एटा से राजवीर सिंह, बदांयू से संगमित्रा मौर्य, आंवला से धर्मेंद्र कुमार, बरेली से संतोष कुमार गंगवार, शहांजापुर से अरुण सागर, खीरी से अजय कुमार मिश्रा, सीतापुर से राजेश वर्मा, हरदोई से जय प्रकाश रावत, मिसरिख से अशोक रावत, उन्नाव से साक्षी महाराज और मोहनलालगंज से कौशल किशोर को टिकट दिया है.

Leave a Reply